×

Y-Factor Yogesh Mishra बेबी फूड की कमी Breast Milk महिला बेचेगी अपना 100 लीटर दूध

Breast Milk बेबी फ़ूड की कमी के बीच माउंटेन वेस्ट मदर्स मिल्क बैंक को समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए 300 से अधिक ब्रेस्ट मिल्क दाताओं की आवश्यकता होगी।

Yogesh Mishra
Published on: 6 Jun 2022 12:46 PM GMT
X

Breast Milk अमेरिका में इन दिनों शिशुओं के लिए डिब्बाबंद दूध या बेबी फ़ूड की घोर कमी हो गई है। ऐसे में एक महिला ने अपना ब्रेस्ट मिल्क बेचने की पेशकश की है । वह भी 100 लीटर से भी ज्यादा।यह महिला हैं उटा प्रान्त की एलिसा चिट्टी ।जिनके घर में तीन फ्रीजर ब्रेस्टमिल्क से भरे पड़े हैं। एलिसा ने कहा है कि वह लोगों की मदद कर सकती हैं। उनके पाद 3,000 से 4000 औंस (करीब 113 लीटर) से अधिक ब्रेस्ट मिल्क है। वह यह सब एक स्थानीय दूध बैंक को दान करना चाहती थीं । लेकिन अब उन्हें लगता है कि इसे ऑनलाइन सूचीबद्ध करना बहुत आसान है। एलिसा ने कहा - मैंने इस पर गौर किया है।

बेबी फ़ूड की कमी के बीच माउंटेन वेस्ट मदर्स मिल्क बैंक को समुदाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए 300 से अधिक ब्रेस्ट मिल्क दाताओं की आवश्यकता होगी। इस दौर में ब्रेस्ट मिल्क दाताओं की कमी के दौरान, इनकी संख्या 175 तक कम हो गई है। भले ही सैकड़ों महिलाओं ने स्वेच्छा से दान दिया हो, फिर भी मिल्क बैंक को मांग को पूरा करने में महीनों लगेंगे।

मिल्क बैंक की कोऑर्डिनेटर मैरी कैलाहन ने कहा कि डोनर स्क्रीनिंग प्रक्रिया बहुत गहन है। इसके लिए ब्लड टेस्ट की आवश्यकता होती है। औसतन इसमें लगभग चार से छह सप्ताह लगते हैं। हमारे पास ऐसे डोनर हैं , जो बहुत मोटिवेटेड हैं। जो इस प्रोसेस को दो हफ्ते में करवा सकते हैं। फिर भी अस्पताल के बाहर के बाहरी समुदाय के लिए ब्रेस्ट मिल्क उपलब्ध कराने के बारे में सोचने के लिए हमें वास्तव में उस स्थान तक पहुंचने में दो से तीन महीने का समय लग सकता है।

एलिसा अपने दूध को 1 डॉलर प्रति औंस (29.59 एमएल) पर बेचने की उम्मीद कर रही थीं। लेकिन अब वह जरूरतमंद माताओं के साथ बातचीत करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, मुझे पता है कि बहुत सी माताओं को परेशान पेट वाले बच्चों के लिए विशिष्ट बेबी फॉर्मूले की आवश्यकता होती है, और मुझे पता है कि यह कितना कठिन हो सकता है।

अमेरिका में ब्रेस्ट मिल्क ऑनलाइन खरीदना और बेचना पूरी तरह से कानूनी है; हालांकि, यह अनियंत्रित है। जब मानव दूध सीधे व्यक्तियों से या इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, तो एफडीए के अनुसार, डोनर की संक्रामक बीमारियों या संदूषण जोखिम के लिए जांच की जाने की संभावना नहीं है।

बाजार में किल्लत

अमेरिका में मार्च के बाद से बेबी फॉर्मूले की कमी से जूझ रहा है।। माता-पिता इस बात से परेशान हैं कि वे अपने बच्चों को खिलाने के लिए आवश्यक उत्पादों को कहां और कब ढूंढ पाएंगे। आउट-ऑफ-स्टॉक दर, 8 मई को समाप्त सप्ताह के लिए 43 फीसदी थी। इस कमी का कोई आसान अंत फिलहाल नजर नहीं आ रहा है। लोग बेबी फ़ूड की तलाश में दुकान दुकान घूम रहे हैं। बहुत से खुदरा विक्रेताओं ने ग्राहकों द्वारा खरीदे जा सकने वाले डिब्बे की संख्या सीमित कर दी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि उद्योग के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक एबोट न्यूट्रिशन द्वारा अपने स्टॉक को बाजार से वापस बुलाने, सप्लाई चेन की समस्याएं और गिनी चुनी कंपनियों द्वारा बेबी फॉर्मूले बनाया जाना - इन सब कारणों से ये स्थिति बनी है। अमेरिका भर में ये कमी महीनों तक रह सकती है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story