×

Y- Factor| Yogesh Mishra| महारानी एलिजाबेथ और बार्बी डॉल दोनों है ग्लोबल आईकॉन, जबर्दस्त है डिमांड

Elizabeth and Barbie doll दोनों का कॉम्बिनेशन निश्चित रूप से जबर्दस्त चीज है। दुनियाभर में चर्चा बनी स्पेशल प्लैटिनम जुबली बार्बी डॉल ने ई कॉमर्स साइट पर ऐतिहासिक रिकार्ड बनाया है

Yogesh Mishra
Published on: 3 Jun 2022 12:59 PM GMT
X

ब्रिटिश रानी और बार्बी दोनों एक ग्लोबल आइकॉन हैं। इसलिए दोनों का कॉम्बिनेशन निश्चित रूप से जबर्दस्त चीज है। दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी स्पेशल प्लैटिनम जुबली बार्बी डॉल ने ई कॉमर्स साइट ईबे पर ऐतिहासिक रिकार्ड बना दिया है। 95 पाउंड कीमत वाला बार्बी डॉल का स्टॉक ईबे पर मात्र तीन सेकंड में बिक गया। अब इस डॉल की रीसेल कम से कम दोगुनी कीमत में होने की उम्मीद है।

दरअसल, ब्रिटिश शाही परिवार से जुड़ी चीजों का एक बहुत बड़ा उद्योग है ।जिसमें बढ़िया कटलरी से लेकर टेडी बियर, तौलिये से लेकर फ्रिज मैग्नेट तक सब कुछ बिकता है। जयंती समारोहों और शादियों जैसे बड़े शाही कार्यक्रमों के आसपास यह बिक्री जबर्दस्त ढंग से बढ़ जाती है।

साठ के दशक से बार्बी ने बाजार पर शासन किया है और यह साबित किया है कि वह एक फैशन प्लेट से कहीं अधिक है। अब तक फ्लोरेंस नाइटिंगेल, हेलेन केलर और माया एंजेलो जैसी प्रेरक महिलाओं के प्रतिरूप में आ चुकी है।

लेटेस्ट बार्बी गुड़िया का चेहरा महारानी एलिज़ाबेथ की तरह तराशा गया है, और बार्बी के प्रसिद्ध गोरे बालों को एक गंभीर भूरे रंग के बालों से बदल दिया गया है। पोशाक भी शाही चित्रों में रानी द्वारा पसंद किए जाने वाले लुक की तरह है। इस पोशाक में छोटे मेडल के साथ एक नीले रंग की रिबन के साथ एक हाथीदांत के रंग वाला गाउन है। शाही प्रभाव बार्बी केएक "प्रीमियम" बॉक्स द्वारा पूरा किया गया है ।जो बकिंघम पैलेस में सिंहासन कक्ष से प्रेरित है। बार्बी डॉल बनाने वाली कम्पनी मैटल ने पुष्टि की कि सीमित-संस्करण वाली गुड़िया यूके में बिक गई थी। लेकिन संकेत दिया कि अगले महीने के समारोहों से पहले और अधिक जारी किया जा सकता है।

ईबे पर इस खास बार्बी गुड़िया की दर्जनों री सेलर लिस्टिंग की गईं हैं। रीसेलर बढ़िया और ओरिजिनल पैकेजिंग में डिलीवरी का वादा कर रहे हैं। लेकिन इन बार्बी की डिमांड इतनी अधिक है कि क्षतिग्रस्त पैकेजिंग वाले आइटम भी सैकड़ों पाउंड में बिक रहे हैं। ऐसे ही एक रीसेलर ने बार्बी गुड़िया के "थोड़ा क्षतिग्रस्त बॉक्स" की कीमत 999 पाउंड रखी है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story