×

Mawya Sudan: राजौरी की बिटिया ने रचा इतिहास, बनीं जम्मू कश्मीर की पहली महिला फाइटर पायलट

Mawya Sudan: राजौरी जिले की रहने वाली माव्या सूदन (Mawya Sudan) जम्मू कश्मीर की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 21 Jun 2021 11:52 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2021 11:54 AM GMT)
Mawya Sudan: राजौरी की बिटिया ने रचा इतिहास, बनीं जम्मू कश्मीर की पहली महिला फाइटर पायलट
X

माव्या सूदन (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Mawya Sudan: जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के राजौरी जिले की बिटिया ने एक नया इतिहास रच दिया है। राजौरी जिले की रहने वाली माव्या सूदन (Mawya Sudan) जम्मू कश्मीर की पहली महिला फाइटर पायलट (First Woman Fighter Pilot of Jammu and Kashmir) बन गई है।

आपको बता दें कि माव्या सूदन पिछले साल ही वायुसेना की परीक्षा करके IAF में शामिल हुई थी और वे एयरफोर्स में महिला फाइटर पायलट के रूप में 12 वीं महिला बन गई। 23 साल माव्या राजौरी जिले की निवासी है। एलओसी के पास उनका लम्बेरी गांव पड़ता है।

राज्य की पहली महिला फाइटर पायलट बनने के बाद माव्या के माता-पिता काफी खुश है। उन्होंने कहा, "वह अपनी कड़ी मेहनत के कारण यहां पहुंची है। हमें उस पर गर्व है। माता-पिता को अपनी बेटियों का समर्थन करना चाहिए, वे कुछ भी कर सकते हैं।"

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने दी बधाई

इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने माव्या को बधाई दी है। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर की बेटी माव्या सूडान को बधाई, जिन्हें भारतीय वायु सेना में एक फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया है। आपको इतिहास रचते हुए देखना बहुत गर्व और खुशी की बात है। इस उपलब्धि से आपने हमारी लाखों बेटियों के सपनों को पंख दिए हैं।"

'मुझे अपनी छोटी बहन पर गर्व है'

वहीं माव्या की बहन मान्यता सूडानी ने कहा, "मुझे अपनी छोटी बहन पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है। बचपन से यह उसका सपना था। यह अभी शुरुआत है। हर कोई उसे अपनी बेटी की तरह मान रहा है। हमें देश भर से सकारात्मक संदेश मिल रहे हैं। यह सभी के लिए एक प्रेरक कहानी है।"

बताते चलें कि हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी (Air Force Academy) में आयोजित हुए संयुक्त स्नातक परेड समारोह में माव्या सूदन का फाइटर पायलट के रूप में चयन हुआ था। यह उपलब्धि पाने के बाद माव्या को देशभर से बधाइयां मिल रही है, जिसमें बड़े-बड़े राजनेता और जानी-मानी हस्तियां शामिल है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story