×

ICC T20 Rankings: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बने नंबर 1 बल्लेबाज,गेंदबाजी में श्रीलंका के हसरंगा सब पर भारी

कप्तान बाबर आज़म ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाजी से टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजों की रैकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 3 Nov 2021 9:12 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2021 11:24 AM GMT)
Babar Azam
X
बाबर आज़म की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Babar Azam T20 Ranking: मौजूदा विश्वकप में शानदार अंदाज में बैटिंग कर रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम आईसीसी T20 रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन रैंकिंग हासिल की है। श्रीलंका के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को भी T20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वे T20 रैंकिंग में विश्व के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली T20 वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारत के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल आठवें नंबर पर हैं।

बाबर आजम का कमाल का प्रदर्शन

मौजूदा टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान की टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है और उसने शुरुआती चार मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। पाकिस्तान के शानदार प्रदर्शन में कप्तान बाबर आजम की बड़ी भूमिका रही है।

उन्होंने चार पारियों में 66 की औसत से 198 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 124.52 रहा है। पिछले हफ्ते बाबर आजम आईसीसी की T20 वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर थे मगर विश्वकप के मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने इंग्लैंड के डेविड मलान को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा कर लिया।

बाबर आजम T20 विश्व कप में लगातार काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने अभी तक 3 अर्धशतक लगाए हैं। उनकी कप्तानी पारियों की बदौलत पाकिस्तान की टीम विश्व कप में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

बाबर आजम (फोटो- सोशल मीडिया)

बाबर आजम T20 रैंकिंग में ही नहीं है बल्कि वनडे रैंकिंग में भी नंबर 1 के स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने गत अप्रैल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। वनडे रैंकिंग में बाबर आजम 873 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि कोहली 844 अंकों के साथ दूसरे और भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा 813 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

विराट कोहली पांचवें स्थान पर

T20 वर्ल्ड रैंकिंग में अब भारत के कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। 834 अंकों के साथ बाबर आजम पहले और 798 अंकों के साथ इंग्लैंड के डेविड मला दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच के 733 अंक हैं और वे तीसरे स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं और 731 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। कप्तान विराट कोहली 714 अंकों के साथ पांचवें और भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल 678 अंकों के साथ आठवें स्थान पर हैं।

हसरंगा गेंदबाजी में शीर्ष पर

यदि गेंदबाजी की बात की जाए तो श्रीलंका के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा ने गेंदबाजों की T20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। हसरंगा इन दिनों अपनी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। T20 विश्व कप में भी उन्होंने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है और वे 14 विकेट हासिल कर चुके हैं। हसरंगा ने 5.04 इकोनामी रेट के साथ इस विश्व कप में अभी तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

श्रीलंका के गेंदबाज वानिंदु हसरंगा (फोटो- सोशल मीडिया)

उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 9 रन पर तीन विकेट रहा है। वे 776 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी दूसरे स्थान पर हैं। शम्सी के 770 अंक हैं जबकि इंग्लैंड के आदिल रशीद 730 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर माने जाने वाले राशि खान चौथे स्थान पर काबिज हैं।

मोहम्मद नबी T20 के नंबर वन ऑलराउंडर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मोहम्मद नबी 271 अंकों के साथ T20 की ऑलराउंडर्स रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर हैं। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं और वे 271 अंकों के साथ ऑलराउंडर की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। नामीबिया के जेजे स्मित 175 अंकों के साथ इस कैटेगरी में तीसरे स्थान पर हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story