×

IND VS NZ 1st T20 Highlights: जीत के साथ राहुल-रोहित युग की शुरुआत, न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया

न्यूजीलैंड की टीम हाल में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले तक पहुंची थी मगर फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Nov 2021 5:52 PM GMT (Updated on: 17 Nov 2021 5:52 PM GMT)
IND VS NZ 1st T20 Highlights
X

केएल राहुल और रोहित शर्मा की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

IND VS NZ 1st T20 Highlights: T20 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज (India VS New Zealand T20 Series 2021) की शानदार ढंग से शुरुआत की। जयपुर (Jaipur) के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Sawai Mansingh Stadium) में खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड (India Beat New Zealand 5 Wickets) को पांच विकेट से हराया। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई। रोहित शर्मा ने 48 और सूर्यकुमार यादव ने 62 रनों की पारी खेली।

न्यूजीलैंड की टीम हाल में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले तक पहुंची थी मगर फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन की अनुपस्थिति में टिम साउदी के कप्तानी में उतरी टीम को भारत के खिलाफ पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से विजयी चौका विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लगाया।

न्यूजीलैंड की सीरीज के साथ राहुल द्रविड़ (Rahul David) को हेड कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। राहुल और रोहित की देखरेख में टीम इंडिया ने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड जैसी ताकतवर टीम को हराने में कामयाबी हासिल की। टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 165 रनों का निर्धारित लक्ष्य हासिल किया।

खाता भी नहीं खोल सके मिचेल

जयपुर में खेले गए पहले मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) जयपुर में खाता भी नहीं खोल सके। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर मिचेल को शून्य पर आउट कर दिया। मिचेल के जल्दी आउट हो जाने के कारण न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है मगर उनके आउट होने पर मैदान में उतरे मार्क चैपमैन ने अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया।

पांच ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड ने 1 विकेट खोकर 26 रन बना लिए थे और इसमें चैपमैन का योगदान 20 रनों का था। दीपक चाहर का छठवां ओवर काफी महंगा रहा इस और इस ओवर में उन्होंने 15 रन लुटा दिए। पावरप्ले के समाप्ति तक न्यूजीलैंड ने 1 विकेट पर 41 रन बना लिए थे।

चैपमैन ने की शानदार बल्लेबाजी

चैपमैन ने अक्षर पटेल (Akshar Patel) की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 45 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा करने में कामयाबी हासिल की। चैपमैन हांगकांग के लिए दो वनडे और 19 से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। चैपमैन ने न्यूजीलैंड के लिए T20 में पहली बार अर्धशतक जड़ा। न्यूजीलैंड की टीम ने 13 ओवर में 100 रन पूरे किए।

न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज को आउट करने के बाद खुशी मानते टीम इंडिया के खिलाड़ी (फोटो:ट्विटर)

13वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने मार्क चैपमैन को बोल्ड आउट किया। चैपमैन ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 50 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली। उन्होंने 6 चौके और दो छक्के लगाकर न्यूजीलैंड के रन स्कोरर को हमेशा तेज बनाए रखा। अश्विन ने अपने तेरा हुए ओवर में ही भारत को तीसरी सफलता दिलाई। बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स अश्विन की गेंद को नहीं समझ सके और बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

गुप्टिल ने खेली 70 रनों की पारी

दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे हो पन्नाराम मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) लगातार अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। गुप्टिल ने तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से भारत के खिलाफ पहला T20 अर्धशतक लगाया। 15 ओवर के खेल की समाप्ति तक न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर 123 रन बना लिए थे। इसके बाद पूरी तरह सेट हो चुके गुप्टिल ने शानदार शॉट लगाने शुरू कर दिए। इस दौरान गुप्टिल ने 2 और छक्के लगाए।

गुप्टिल 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर 70 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 42 गेंदों का सामना करते हुए 4 छक्कों और तीन चौकों की मदद से शानदार 70 रनों की पारी खेली। गुप्टिल का विकेट दीपक चाहर ने चटकाया। भारतीय टीम को पांचवीं सफलता भुवनेश्वर कुमार ने दिलाई जब उन्होंने 12 रनों के निजी स्कोर पर टिम साइफर्ट को आउट किया। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और अश्विन दोनों ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की सधी हुई शुरुआत

भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड की ओर से किए गए पहले ओवर में 7 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने 3 ओवर में 24 रनों का स्कोर खड़ा किया टिम साउदी के तीसरे ओवर में 15 रन बने। 5 ओवर की समाप्ति पर भारत ने 50 रन का स्कोर पूरा कर लिया था। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की ओर से किए गए पांचवें ओवर में 21 रन बने।

पांच ओवर की समाप्ति पर रोहित शर्मा 30 और राहुल 15 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। न्यूजीलैंड को पहली सफलता छठे ओवर की पहली गेंद पर मिली। न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी पहली ही गेंद पर केएल राहुल को मार्क चैपमैन के हाथों कैच आउट कराया। राहुल ने 14 गेंद पर 15 रन बनाए।

40 गेंदों पर 50 रनों की पार्टनरशिप

राहुल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए सूर्यकुमार यादव मैदान में उतरे। आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी का शानदार प्रदर्शन कर चुके सूर्यकुमार यादव ने यहां भी निराश नहीं किया। 8 ओवर की समाप्ति के बाद भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 67 रन और 10 ओवर की समाप्ति के बाद 1 विकेट के नुकसान पर 85 रन बनाए थे। 10 ओवर की समाप्ति के समय रोहित शर्मा 43 और सूर्यकुमार यादव 22 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। भारत ने 11.3 ओवर में 100 रन पूरे किए। रोहित और सूर्य कुमार ने 40 गेंदों पर 50 रनों की पार्टनरशिप पूरी की।

सूर्य कुमार की शानदार बल्लेबाजी

14वें ओवर की दूसरी गेंद पर भारत का दूसरा विकेट गिरा। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने रोहित शर्मा को रचिन रविंद्र के हाथों कैच आउट कराया। रोहित शर्मा अपना अर्धशतक नहीं पूरा कर सके। उन्होंने 36 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी सूर्यकुमार यादव ने तेज बल्लेबाजी जारी रखी।

अर्धशतक बनाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते सूर्यकुमार यादव (फोटो:ट्विटर)

उन्होंने 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। यह उनका T20 इंटरनेशनल का तीसरा अर्धशतक था। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद ऋषभ पंत ने सूर्य कुमार के साथ पारी को आगे बढ़ाया। भारत का तीसरा विकेट सूर्यकुमार यादव के रूप में गिरा जिन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड आउट किया। सूर्य कुमार ने 40 गेंदों पर 62 रनों की शानदार पारी खेली। भारत को चौथा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जिन्होंने 4 रनों की पारी खेली।

ऋषभ पंत ने जड़ा विजयी चौका

न्यूजीलैंड की ओर से आखिरी ओवर मिचेल ने किया। आखिरी ओवर काफी नाटकीय रहा। उनकी पहली गेंद वाइड रही जबकि दूसरी गेंद पर अपना पहला T20 इंटरनेशनल खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने शानदार चौका जड़ दिया मगर तीसरी गेंद पर वे कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। मिचेल की चौथी गेंद फिर वाइड रही। पांचवीं गेंद पर सिर्फ 1 रन बन सका। अब भारत को 3 गेंद पर 3 रन बनाने थे। इसके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Rant) ने चौका जड़कर भारत को 5 विकेट से जीत दिला दी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story