×

IND vs SL T20: रोहित शर्मा बने T20 क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान, घरेलू मैदान पर सर्वाधिक जीत हासिल करने का बनाया रिकॉर्ड

IND vs SL T20 : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने घरेलू जमीन पर 16वीं T20 की जीत हासिल करने के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मोर्गन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 27 Feb 2022 4:50 AM GMT
IND vs SL T20
X

रोहित शर्मा बने T20 क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान (Social media)

IND vs SL T20 : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (India captain Rohit Sharma) ने शनिवार को धर्मशाला (Dharamshala) में खेले गए भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच तीन टी20 मैचों (T20 match) की सीरीज के दूसरे मैच में जीत दर्ज करने के साथ घरेलू जमीन पर विश्व के सबसे सफलतम कप्तान का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

भारत ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में शनिवार को घरेलू जमीन पर अपनी 16वीं जीत दर्ज की हैं। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (Indian team) ने 3 टी20 मैचों की सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली है तथा सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाना है।


रोहित शर्मा के नाम विश्व रिकॉर्ड दर्ज

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने घरेलू जमीन पर 16वीं टी20 क्रिकेट की जीत हासिल करने के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मोर्गन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंनें कुल 15 जीत हासिल की हैं।

इसके अतिरिक्त इस आंकड़ें में चौथे और पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच और पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली काबिज़ हैं, जिन्होनें अबतक घरेलू जमीन पर कुल 13 जीत हासिल की हैं।


बतौर कप्तान टी20 क्रिकेट में घरेलू मैदान पर जीत का रिकॉर्ड

  • रोहित शर्मा- 16 जीत (भारत)
  • इयॉन मोर्गन- 15 जीत (इंग्लैंड)
  • केन विलियमसन- 15 जीत (न्यूजीलैंड)
  • एरोन फिंच- 13 जीत (ऑस्ट्रेलिया)
  • विराट कोहली- 13 जीत (भारत)

आपको बता दें कि विराट कोहली द्वारा भारत की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को भारत के तीनों क्रिकेट प्रारूपों का कप्तान नियुक्त किया गया है।

श्रेयस अय्यर और रविन्द्र जडेजा बने जीत के हीरो

शनिवार को खेले गए दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका द्वारा बनाए गए 183 रनों के पीछा करने उतरी भारतीय टीम को जीत दिलाने में बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और ऑल राउंडर और रविन्द्र जडेजा ने अहम भूमिका निभाई।

श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 43 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 74 रन बनाए तथा पांचवें नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे रविन्द्र जडेजा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 18 गेंदों पर 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 45 रन का योगदान दिया।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story