×

ENG VS NZ Highlights: पहले सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया, फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी न्यूज़ीलैंड

इंग्लैंड की ओर से मध्यक्रम के बल्लेबाज मोईल अली ने शानदार पारी 51 रनों की अर्धशतकीय खेली थी। मोईन अली ने महज 37 गेंदों पर 2 छक्के और तीन चौकों की मदद से 51 रन बनाए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 10 Nov 2021 5:33 PM GMT (Updated on: 10 Nov 2021 5:39 PM GMT)
ENG VS NZ Highlights: पहले सेमीफाइनल में  न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया, फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी न्यूज़ीलैंड
X
इयोन मॉर्गन और केन विलियमसन की तस्वीर (सोशल मीडिया)

T20 World CUP 2021 END VS NZ: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड ने इग्लैंड पर बड़ी जीत हासिल की है। न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जिसके बाद इंग्लैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए थे। जिसके बाद न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 20 ओवर ओवर में 167 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जबाब में न्यूज़ीलैंड की टीम 19 ओवर में 167 रन बनाकर मैच 5 विकेट से मैच जीत लिया। और न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी।

मोईन अली और डेविड मलान की पारी काम न आई

इंग्लैंड की ओर से मध्यक्रम के बल्लेबाज मोईल अली ने शानदार पारी 51 रनों की अर्धशतकीय खेली थी। मोईन अली ने महज 37 गेंदों पर 2 छक्के और तीन चौकों की मदद से 51 रन बनाए। वहीं टी20 क्रिकेट के टॉप बल्लेबाज डेविड मलान ने 41 रनों की बेहतरीन मैच पारी खेली। लेकिन दोनों बल्लेबाजों की यह पारी भी इंग्लैंड को जीत नहीं दिला सकी।

इंग्लैंड के क्रिस वोक्स ने न्यूज़ीलैंड टीम को शुरुआती ओवरों में ही बड़ा झटका दिया था। क्रिस वोक्स ने न्यूज़ीलैंड के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन को 5 रनों पर आउट कर इंग्लैंड की जीत को करीब करीब निश्चित कर दिया था। जिसके बाद डेरन मिशेल ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। और जिसके बाद जेमी निशम ने 11 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेल न्यूजीलैंड की जीत को निश्चित कर दिया। अंत में न्यूज़ीलैंड ने पिछले विश्व कप का बदला लेते हुए इस टी20 विश्व कप 2021 में इग्लैंड को पांच विकेट से हराया।

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड पर शानदार जीत दर्ज करते हुए टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में धमाकेदार एंट्री कर ली है। न्यूज़ीलैंड के हीरो डेरेल मिचेल, जेम्स नीशम, डिवॉन कॉन्वे रहे जिन्होंने बेहतरीन परियां खेलीं। सबसे ज्यादा 73 रन मिचेल ने बनाये। न्यूज़ीलैंड ने इंग्लैंड के 166 रन के जवाब में 5 विकेट खो कर 19 ओवर में 167 रन बना लिए।। जेम्स नीशम ने मात्र 11 गेंद पर 27 रनों की धमाकेदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत के मुहाने तक पहुंच दिया था।

न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल और डिवॉन कॉन्वे ने पारी को न सिर्फ संभाला बल्कि जीत की ओर बढ़ाया।कॉन्वे 38 गेंद पर 46 रन बना कर लिविंगस्टन के हाथों आउट हुए। ये विकेट 14 वें ओवर में गिरा। इसके बाद ग्लेन फिलिप्स 4 गेंद पर मात्र 2 रन बना कर लिविंगस्टन के हाथों आउट हुए।

इसके पहले न्यूज़ीलैंड ने छह ओवर में दो विकेट गंवा दिए थे और सिर्फ 36 रन बने थे। इस विश्व कप में पावरप्ले यानी पहले छह ओवर में यह न्यूजीलैंड का सबसे कम स्कोर रहा। क्रिस वोक्स ने गुप्टिल (4) और विलियमसन (5) के विकेट लिए।

मैच की शुरुआत में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 166 रन बनाए। ये न्यूज़ीलैंड के लिए टी20 वर्ल्ड कप में ये सबसे बड़ी चुनौती थी।

टीम के लिए मोईन अली ने सबसे ज्यादा 37 गेंदों पर नाबाद 51 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा डेविड मलान ने 30 गेंदों पर 51 रन बनाए। जोस बटलर ने 24 गेंदों पर 29 रन, बेयरस्टो ने 13 रन, लियाम लिविंगस्टोन ने 10 गेंदों पर 17 रन बनाए। कप्तान इयोन मॉर्गन दो गेंदों पर चार बनाकर नाबाद रहे। एक वक्त इंग्लैंड 53 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मलान और मोईन ने 43 गेंदों पर 63 रन जोड़े और टीम की वापसी कराई। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी और जेम्स नीशम को एक-एक विकेट मिला।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story