×

T20 World Cup: भारत की ओर से सिर्फ एक क्रिकेटर बना सका है शतक, जानिए किस खिलाड़ी ने किया था यह कमाल

T20 World Cup: क्या आपको पता है कि टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ एक क्रिकेटर ही T20 विश्व कप में शतक लगाने का कमाल दिखा सका है। जानते है वो कौन है?

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Oct 2021 6:16 AM GMT
T20 World CUP 2021
X

टी20 विश्व कप की ट्राफी की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

T20 World Cup: बीस ओवर के मुकाबले में शतक लगाना हमेशा मुश्किल माना जाता रहा है। वर्ल्ड कप जैसे बड़े मंच पर इतनी कम गेंदों पर शतक जड़ना तो और भी मुश्किल काम हो जाता है। अब तक कुल 6 बार टी-20 विश्व कप का आयोजन किया जा चुका है मगर भारत की ओर से सिर्फ एक क्रिकेटर ही T20 विश्व कप में शतक लगाने का कमाल दिखा सका है। भारत की ओर से यह कमाल यूपी के रहने वाले क्रिकेटर सुरेश रैना ने दिखाया था।

सुरेश रैना ने 2010 के T20 विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कमाल की पारी खेली थी। उन्होंने टीम इंडिया की ओर से T20 विश्व कप में पहला शतक (Suresh Raina T20 World Cup Century) जड़ने का गौरव हासिल किया था। रैना की इस पारी के बाद आज तक कोई दूसरा बल्लेबाज इस कमाल को नहीं दोहरा सका है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा था शतक

2010 के T20 विश्व कप के दौरान 2 मई को भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) मुकाबला था। इस मैच के दौरान ही रहना ने शतकीय पारी खेली थी। रैना ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 60 गेंदों पर 101 रन बना डाले थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की निर्ममता से धुनाई करते हुए 9 चौके और 5 छक्के जड़े थे। रैना की इस यादगार पारी को आज भी याद किया जाता है और जबर्दस्त बल्लेबाजी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 168,33 रहा था।

Suresh Raina T20 World Cup Century (File Photo- Social Media)

रैना की शतकीय पारी की बदौलत भारत 5 विकेट पर 186 रन बनाने में कामयाब रहा था। रैना के अलावा टीम इंडिया के एक और जोरदार खिलाड़ी युवराज सिंह ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों पर 37 रनों की पारी खेली थी। उस मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 6 गेंदों पर नाबाद 16 रन बनाए थे।

भारत ने 14 रनों से जीता था मैच

भारतीय पारी का जवाब देने के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भी लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास किया मगर टीम को कामयाबी नहीं मिल सकी। दक्षिण अफ्रीका को जीत हासिल करने के लिए 187 रन बनाने थे मगर टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन ही बना सकी। इस तरह भारत ने यह मैच 14 रनों से जीत लिया था।

भारत की ओर से यूसुफ पठान ने सबसे अच्छी गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट हासिल किए थे जबकि रविंद्र जडेजा, आशीष नेहरा और हरभजन सिंह ने एक-एक विकेट लिया था। दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिग्गज बल्लेबाज जैक कालिस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 73 रनों की जोरदार पारी खेली थी।

India vs South Africa (File Photo- Social Media)

कालिस के अलावा एबी डिविलियर्स ने 15 गेंदों पर 31 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की मगर कामयाब नहीं हो सके। इस मुकाबले में भारत की जीत का पूरा श्रेय सुरेश रैना को दिया गया था जिन्होंने शतक लगाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था। आज तक उनके अलावा T20 विश्व कप में कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी शतक नहीं जड़ सका है।

धोनी के साथ पिछले साल लिया संन्यास

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे सुरेश रैना ने पिछले साल 15 अगस्त को महेंद्र सिंह धोनी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (suresh raina retirement international cricket) लेने का एलान किया था। धोनी की ओर से रिटायरमेंट की घोषणा किए जाने के बाद रैना ने भी अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था कि वह भी इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं। रैना टीम इंडिया के मध्यक्रम के मजबूत बल्लेबाज माने जाते थे। वे आईपीएल में धोनी के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा रहे हैं।

Suresh Raina- MS Dhoni (File Photo- Social Media)

अपने क्रिकेट करियर के दौरान सुरेश रैना (suresh raina cricket career) ने 18 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 768 रन बनाए। उन्होंने 226 एकदिवसीय मुकाबलों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने पांच शतकों के साथ 5615 रन बनाए। उन्होंने भारत के लिए 78 T20 मुकाबले खेले और इस दौरान एक शतक जड़ने के साथ 1604 रनों का योगदान दिया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story