×

T20 World Cup Final: T20 विश्व कप का कल है महामुकाबला, किसके सिर सजेगा T20 विश्व कप 2021 का ताज, जानिए क्या कहते हैं दोनों टीमों के आंकड़े

T20 World Cup Final: पूर्व में दोनों में से किसी भी टीम ने टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है यानी कि इस बार नया T20 विश्व विजेता मिलना तय है। वहीं न्यूज़ीलैंड टीम पहली बार टी20 विश्व कप का फाइनल महामुकाबला खेलेगी।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Shweta
Published on: 13 Nov 2021 12:51 PM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सोशल मीडिया)

T20 World Cup Final: कल 14 नवम्बर 2021 को T20 विश्व कप 2021 का महामुकाबला यानी फाइनल मैच का (T20 World Cup Final) आयोजन होना है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच यह मुकाबला (Australia aur new zealand ke bich T20 vishwa cup ka maha muqabla) दुबई स्तिथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे खेला जाएगा।अधिकांश विशेषज्ञों और प्रशंसकों की भविष्यवाणियों को पीछे छोड़ते हुए टी20 विश्व कप 2021 के सेमी-फाइनल (T20 World Cup 2021 semi finals) ने अप्रत्याशित परिणाम दिए और इसका नतीजा यह निकला कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड फाइनल मुकाबले में एक दूसरे के आमने-सामने हैं। सेमी फाइनल के लिए टीमें निर्धारित होने के बाद स्पष्ट रूप से पाकिस्तान और इंग्लैंड को फाइनल के लिए संभावित टीमों में गिना जा रहा था लेकिन जैसा कहा जाता है कि क्रिकेट असम्भावनाओं का खेल और ठीक ऐसा ही हुआ भी।

पूर्व में दोनों में से किसी भी टीम ने टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है यानी कि इस बार नया T20 विश्व विजेता मिलना तय है। वहीं न्यूज़ीलैंड टीम पहली बार टी20 विश्व कप का फाइनल (New Zealand team pahali bar T20 World Cup final) महामुकाबला खेलेगी। दोनों टीमें ग्रुप मुक़ाबले में एक-एक मैच हारने के बाद सेमीफाइनल में पहुंची हैं। दर्शकों और विशेषज्ञों की पहली पसंद ना होने के बावजूद भी ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने बेहतरीन खेल का परिचय देते हुए फाइनल में अपना स्थान काबिज़ कर लिया है। अब देखने वाली बात अब होगी कि दोनों में से कौन सी टीम कल टी20 विश्व कप 2021 का ताज अपने सिर सजाती है तथा कौन सी टीम एक बार फिर खाली हाथ वापस घर जाती है।

क्या कहते हैं अबतक के आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने आमने-सामने (australia vs new zealand t20 world cup final) रहते हुए अबतक टी20 में कुल 14 मैच खेले हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 9 वहीं न्यूज़ीलैंड को 5 मैचों में जीत हासिल हुई है। आईसीसी टी20 विश्व कप में दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ अबतक सिर्फ एक मैच खेला है, जिसमें न्यूज़ीलैंड ने जीत करी थी। इसके अतिरिक्त टी20 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के औसत स्कोर 167 रन है वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूज़ीलैंड का औसत स्कोर 159 रन है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी अहम नज़र

1. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर काफी घातक साबित हो सकते हैं। पूर्व में आईपीएल में खराब फॉर्म से जूझ रहे वार्नर ने अपने देश के लिए खेलते हुए टी20 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया है। वार्नर ने अबतक विश्व कप में कुल खेले गए 6 मैचों में 89.67 की औसत से 236 रन बनाए हैं जो कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्कोर है।

2. ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज एडम ज़ैम्पा वर्तमान में विश्व के बेहतरीन फिरकी गेंदबाजों में से एक हैं तथा अपने अकेले के दम पर किसी भी मैच को पलटने का दमखम रखते हैं। एडम ज़ैम्पा अबतक उम्दा प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं जो कि शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

3. सेमि फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार 3 छक्के मारकर ऑस्ट्रेलिया की झोली में मैच गिराने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड भी चर्चा का केंद्र रहेंगे। मैथ्यू वेड ने पिछले मुकाबले में अपनी काबिलियत को भलीभांति साबित कर दिया है।

4. न्यूज़ीलैंड टीम के ओपनर बल्लेबाज़ डेरिल मिचेल ने अबतक टी20 विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम को शुरुआती मजबूती प्रदान करने में डेरिल मिचेल का अहम योगदान रहा है। मिचेल ने अबतक खेले गए कुल 6 मैचों में 39.40 की औसत से 197 रन बनाए हैं।

5. न्यूज़ीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को स्विंग का बादशाह कहा जाता है। अपनी काबिलियत के दम पर ट्रेंट बोल्ट बेजान पिचों पर भी गेंद स्विंग कराने का हुनर रखते हैं। ट्रेंट बोल्ट ने अबतक कुल 6 मैचों में 11 विकेट लिए हैं जो कि न्यूज़ीलैंड के गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। अबतक दुबई की पिच तेज़ गेंदबाजों के माकूल साबित हुई है जिसके नतीजतन ट्रेंट बोल्ट ऑस्ट्रेलिया को कड़ा मुकाबला देने के लिए तैयार हैं।

6. न्यूज़ीलैंड के फिरकी गेंदबाज़ ईश सोढ़ी की कलात्मकता फाइनल मुकाबले में देखने लायक होगी। ईश सोढ़ी ने अबतक खेले गए कुल 6 मुक़ाबलों में 9 विकेट लिए हैं। ईश सोढ़ी मुख्य रूप से सटीकता के साथ स्टंप पर पर गेंद करने वाले एक बेहद कंजूस गेंदबाज़ के रूप में जाने जाते हैं। जो कम रन देने के साथ ही अपनी टीम के लिए विकेट भी निकलते हैं। ईश सोढ़ी का योगदान मध्य के ओवरों में अहम होगा।

कौन जीतेगा यह महामुकाबला? (kon jitega t20 world cup)

यह सवाल अभी भी कायम है और यह मैच के अंतिम रूप से खत्म होने तक कायम ही रहेगा लेकिन यदि सम्भावनाओं और अबतक के खेल प्रदर्शन की बात करें तो न्यूज़ीलैंड के जीतने की आसार बहुत ज़्यादा हैं। न्यूज़ीलैंड टीम हमेशा से दबाव में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जानी जाती है और टी20 विश्व कप के फाइनल से ज़्यादा दबाव का मुकाबला शायद ही कोई हो। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया टीम कई बार टूर्नामेंट में दबाव में नज़र आई तथा जल्दी-जल्दी शुरुआती विकेट गिरने के बाद टीम को संभलने और जीत तक पहुंचने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी, इसके विपरीत न्यूज़ीलैंड टीम का खेल प्रदर्शन उनके कप्तान केन विलियमसन के जैसा ही शांत और बेहतरीन रहा। न्यूज़ीलैंड टीम आसानी से उम्दा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है। यकीनन न्यूज़ीलैंड से कहीं ज़्यादा दबाव इस वक़्त ऑस्ट्रेलिया महसूस कर रही होगी तथा इस दबाव का नकारात्मक असर टीम और खिलाड़ियों पर भी पड़ सकता है। अंततः वर्तमान परिस्थितियों और खेल प्रदर्शन को मद्देनज़र रखते हुए न्यूज़ीलैंड विश्व कप विजेता बनने की प्रबल दावेदार है।

Shweta

Shweta

Next Story