×

T20 World Cup: विराट कोहली नहीं करेंगे ओपनिंग, रोहित शर्मा के साथ इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

T20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वार्मअप मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने स्पष्ट कर दिया कि वे टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत नहीं करेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 19 Oct 2021 2:18 AM GMT
Virat Kohli Rohit Sharma
X

रोहित शर्मा और विराट कोहली की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

T20 World Cup: T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की शुरुआत हो चुकी है। इस विश्व कप के दौरान भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को करेगा। 24 अक्टूबर को भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ मुकाबला ( Ind vs Pak) होना है। इस महामुकाबले पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस की नजरें लगी हुई हैं। इस बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने यह कहकर सबको हैरान कर दिया है कि वे टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत नहीं करेंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वार्मअप मैच (India vs England Warm Up Match 2021) से पहले कोहली ने स्पष्ट कर दिया कि टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी की शुरुआत केएल राहुल (KL Rahul) करेंगे। उन्होंने कहा कि हाल में खेले गए मैचों में राहुल ने ओपनर के रूप में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए टीम मैनेजमेंट की ओर से उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी देने का फैसला किया गया है।

कुछ समय पहले कही थी ओपनिंग की बात

विराट कोहली के इस बयान को हैरान करने वाला फैसला बताया जा रहा है क्योंकि कुछ महीनों पहले उन्होंने कहा था कि T20 वर्ल्ड कप के दौरान वे रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे। विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत से पहले भारत ने सोमवार को इंग्लैंड के साथ वार्म अप मैच खेला। इस वार्मअप मैच से पहले टॉस के दौरान कोहली ने स्पष्ट किया कि वे विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए मैदान में नहीं उतरेंगे।

उन्होंने कहा कि केएल राहुल इन दिनों काफी अच्छे फार्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं । आईपीएल मैचों के दौरान उन्होंने ओपनर के रूप में अच्छी बल्लेबाजी की है। इसलिए वह राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए ज्यादा उपयुक्त मानते हैं। कोहली ने कहा कि वे नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरते रहे हैं। विश्वकप के दौरान भी वे नंबर तीन पर ही टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी करेंगे।

अपनी भूमिकाओं के साथ करना होगा न्याय

कोहली ने कहा कि टीम इंडिया में शामिल सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल मुकाबलों के दौरान अलग-अलग टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। इन टीमों में सभी खिलाड़ियों को अलग-अलग भूमिकाएं मिली हुई थीं। सभी खिलाड़ियों ने अपनी भूमिकाओं से न्याय करने की कोशिश की। अब ये सभी खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा हैं और जरूरत इस बात की है कि ये सभी खिलाड़ी टीम में मिली अपनी भूमिका के अनुरूप जल्द से जल्द खुद को ढाल लें।

उन्होंने कहा किसी भी टीम में यह बात काफी महत्वपूर्ण है कि किस खिलाड़ी को किस नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरना है। उन्होंने कहा कि विश्व कप बड़ा टूर्नामेंट है । इस टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत को लेकर हम पूरी तरह आश्वस्त हैं।

राहुल और रोहित की जोड़ी करेगी ओपनिंग

टीम इंडिया के कप्तान ने कहा कि आईपीएल में खेलने के दौरान हमारे लिए सभी चीजें अलग थीं । मगर अब सभी खिलाड़ियों को टीम के रूप में मजबूती से भूमिका निभानी है। टॉप ऑर्डर में केएल राहुल हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं । उनके बिना टॉप ऑर्डर को देखना काफी मुश्किल हो जाता है।

कोहली ने टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज बताते हुए कहा कि उनके बारे में तो कुछ सोचना ही नहीं है। वे पूर्व में भी ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर दमदार खेल दिखाते रहे हैं। इन दोनों में से किसी खिलाड़ी के आउट होने के बाद मैं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरूंगा और टीम को मजबूत बनाने की कोशिश करूंगा।

पाक के खिलाफ मैच के लिए योजना तैयार

कोहली ने कहा कि विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले पहले मैच के लिए हमारी योजना पूरी तरह तैयार है। हम इस मैच को लेकर किसी भी प्रकार के मानसिक दबाव में नहीं हैं। क्रिकेट फैंस के लिए यह हाई वोल्टेज मैच हो सकता है । मगर हम इसे आम मैच की तरह ही ले रहे हैं। हम सब अपना स्वाभाविक प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि वार्मअप मैचों में हम अधिक से अधिक खिलाड़ियों को खेलने का मौका देना चाहते हैं । ताकि वे अपनी लय और फार्म को हासिल कर सकें। हमारी पूरी कोशिश है कि इससे टीम में शामिल सभी खिलाड़ी पूरी ऊर्जा के साथ टीम को जीत दिलाने के लिए अपना पूरा योगदान दे सकें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story