×

T20 World Cup: चैम्पियन वेस्टइंडीज की मजबूत दावेदारी

T20 World Cup: टी-20 विश्व कप के सुपर 12 राउंड में वेस्टइंडीज ग्रुप-1 में शामिल है और वह अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Oct 2021 7:14 AM GMT
T20 World Cup 2021 West Indies
X

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

T20 World Cup: टी-20 विश्व कप का सुपर 12 राउंड (T20 World Cup Super 12 Matches) 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसी राउंड में डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) भी अपने खिताब का बचाव शुरू करेगी। टी20 के इस मेगा इवेंट में विंडीज टीम (Windies team) एक कठिन ग्रुप में है लेकिन फिर भी वह अपना दबदबा बनाने की पूरी कोशिश करेगी। टी-20 विश्व कप में सुपर-12 के मुकाबले शुरू होने से पहले ग्रुप स्टेज (राउंड-1) के मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें दो ग्रुप में कुल आठ टीमें भाग लेंगी। ग्रुप-ए में पहले और ग्रुप-बी में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम सुपर-12 के ग्रुप-1 में शामिल होंगी।

टी-20 विश्व कप के सुपर 12 राउंड में वेस्टइंडीज ग्रुप-1 में शामिल है और वह अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को इंग्लैंड (West Indies vs England) के खिलाफ मुकाबले से करेगा। वेस्टइंडीज के ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड भी शामिल हैं। ये सभी टॉप टीमें हैं सो ऐसे में विश्व कप में विंडीज़ की राह कठिन रहने वाली है।

हाल में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से टी-20 सीरीज जीती थी। उसे पाकिस्तान के खिलाफ भी सीरीज खेलनी थी लेकिन चार में से तीन मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे।

वेस्टइंडीज की टीम

टी20 वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज़ की टीम (T20 World Cup West Indies team 2021) इस प्रकार है -

किरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबिएन ऐलन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, एविन लेविस, ओबेद मैकॉय, रवि रामपॉल, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस, ओसेन थॉमस, हेडन वाल्श जूनियर। रिजर्व खिलाड़ी: डैरेन ब्रावो, शेल्डन कोट्रेल, जेसन होल्डर और अकिल होसेन।

विंडीज़ का शेड्यूल (T20 World Cup West Indies schedule)

  • 23 अक्टूबर : इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, दुबई।
  • 26 अक्टूबर : दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, दुबई।
  • 29 अक्टूबर : वेस्टइंडीज बनाम बी2 शारजाह।
  • 04 नवंबर: वेस्टइंडीज बनाम बीA1, अबु धाबी।
  • 06 नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, अबुधाबी।

टी-20 क्रिकेट में धमाल मचाने वाले कैरेबियन खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी खूब दबदबा बनाया है। 2012 में श्रीलंका को फाइनल में हराते हुए वेस्टइंडीज ने पहली बार टी-20 विश्व कप खिताब जीता था। इसके बाद 2016 में उन्होंने इंग्लैंड को मात देकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था। तीसरे खिताब की ओर देख रही वेस्टइंडीज ने अपने दोनों खिताब एशिया में धीमी पिचों पर ही जीते हैं।

गेल से बड़ी उम्मीदें

वेस्ट इंडीज टीम को क्रिस गेल से बहुत उम्मीदें हैं। 42 वर्षीय गेल संभवतः टी20 वर्ल्ड कप के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे। गेल टी20 वर्ल्ड कप में महेला जयवर्धने का रिकार्ड तोड़ने से मात्र 97 रन दूर हैं. महेला ने टी20 वर्ल्ड कप में 1016 रन बनाये हैं। टी20 वर्ल्ड कप में शामिल होने के लिए गेल ने बड़ी मेहनत से तैयारी की है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story