×

Donald Trump: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बहाल हुए डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump: फेसबुक की पेरेंट कम्पनी मेटा ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्यक्तिगत खाते को बहाल कर दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 26 Jan 2023 4:08 AM GMT
Donald Trump
X

Donald Trump (social media)

Donald Trump: फेसबुक की पेरेंट कम्पनी मेटा ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्यक्तिगत खाते को बहाल कर दिया है। यानी अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर डोनाल्ड ट्रंप की वापसी हो गई है। ट्विटर पहले ही उनका बैन हटा चुका है। 6 जनवरी 2021 को वाशिंगटन डीसी में विद्रोह के मद्देनजर ट्रम्प पर सोशल मीडिया कंपनियों ने बैन लगा दिया था।

मेटा के नए नियम

मेटा कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए "नए गार्डरेल्स" जोड़ रही है कि जो इसके नियमों का उल्लंघन करते हैं वो बार बार ऐसा न कर पाएं, भले ही वे राजनीतिक शख्सियत या विश्व नेता हों। कंपनी ने कहा है कि जनता को यह सुनने में सक्षम होना चाहिए कि उनके राजनेता क्या कह रहे हैं - अच्छा, बुरा और बदसूरत - ताकि वे मतपेटी में सूचित विकल्प बना सकें।

हस्तक्षेप करने की गुंजाइश

मेटा के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने कहा है कि जब वास्तविक दुनिया के नुकसान के लिए "स्पष्ट जोखिम" होगा तो मेटा हस्तक्षेप करेगा। अगर डोनाल्ड ट्रम्प कंटेंट नियमों का उल्लंघन करते हैं तो वह कंटेंट हटा दिया जाएगा और उल्लंघन की गंभीरता के आधार पर उन्हें एक महीने से दो साल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।

क्यों हुए थे सस्पेंड

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल में हिंसक कृत्यों में लिप्त लोगों की प्रशंसा करने पर फेसबुक ने 7 जनवरी, 2021 को ट्रम्प को निलंबित कर दिया था। लेकिन कंपनी ने ट्रम्प के खाते को हटाने के लिए की गई शुरुआती मांग का विरोध किया था।

राजस्व जुटाने का जरिया

फेसबुक न केवल दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है, बल्कि ट्रम्प के अभियानों के लिए धन उगाहने वाले राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत रहा है। ट्रम्प के अभियानों ने 2016 और 2020 में कंपनी के विज्ञापनों पर लाखों डॉलर खर्च किए थे।

प्रचार में मदद

चूंकि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए फिर से उम्मीदवार हैं, सो ऐसे में उनको अपने 34 मिलियन अनुयायियों के साथ सीधे संवाद करने की अनुमति मिलेगी। साथ ही ट्रम्प को सीधे फण्ड जुटाने का भी रास्ता मिलेगा। वैसे, निलंबन के दौरान, ट्रम्प के समर्थक उनके लिए धन जुटाने में सक्षम थे, लेकिन सीधे उनसे या उनकी आवाज़ में विज्ञापन नहीं चला सकते थे।

ट्रम्प ने फेसबुक को लताड़ा

मेटा द्वारा अपना एकाउंट बहाल करने के समाचार पर प्रतिक्रिया देते हुए, डोनाल्ड ट्रम्प ने फेसबुक को जमकर लताड़ा और अपने खुद के सोशलमीडिया प्लेटफार्म ट्रुथ सोशल की प्रशंसा की। ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल पर लिखा - "फेसबुक, जिसने आपके पसंदीदा राष्ट्रपति को सस्पेंड करने के बाद से अरबों डॉलर गंवा दिए हैं, ने अभी घोषणा की है कि वे मेरे खाते को बहाल कर रहे हैं। एक मौजूदा राष्ट्रपति या किसी और के साथ ऐसा दोबारा कभी नहीं होना चाहिए जो प्रतिशोध के योग्य नहीं है!"

इस बीच

नागरिक अधिकार समूहों और वामपंथी झुकाव वाले अन्य लोगों ने मेटा के कदम की निंदा की है। ग्लोबल प्रोजेक्ट अगेंस्ट हेट एंड एक्सट्रीमिज़्म के संस्थापक और रियल फ़ेसबुक ओवरसाइट बोर्ड के सदस्य हेइडी बेरिच ने कहा कि ट्रम्प को फ़ेसबुक पर वापस आने से बड़े ऑनलाइन दर्शकों के साथ अन्य लोगों को एक संकेत मिलता है कि वे स्थायी परिणामों के बिना नियमों को तोड़ सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story