×

Coronavirus Origin: चमगादड़ों में 24 नोवेल कोरोना वायरस, चीनी वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

Coronavirus Origin: चीन के रिसर्चरों ने एक बार फिर से चमगादड़ों में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगाने का दावा किया है। चमगादड़ों पर रिसर्च में नई बात सामने आने की रिपोर्ट पेश की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 13 Jun 2021 2:20 AM GMT
Researchers in China have once again claimed to have detected a new type of corona virus in bats.
X
चीनी लैब (फोटो- सोशल मीडिया)

Coronavirus Origin: पूरी दुनिया मेें फैला कोरोना वायरस आखिर कहां से आया, इसके बारे में एक बार फिर से मांगे उठने लगी हैं। ऐसे में इस दौरान चीन के रिसर्चरों ने एक बार फिर से चमगादड़ों में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस का पता लगाने का दावा किया है। चमगादड़ों पर रिसर्च में नई बात सामने आने की रिपोर्ट पेश की है।

ऐसे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट में जानकारी दी है कि नए खोजे गए कोरोना वायरस की प्रजाति जेनेटिक तौर पर कोविड-19 वायरस के काफी करीब हो सकती है। इस पर रिसर्चरों का कहना है कि दक्षिण पश्चिम चीन में कोरोना वायरस की नई खोज से पता चलता है कि चमगादड़ों में कई प्रकार के कोरोना वायरस हो सकते हैं, जो इंसानों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

इस बारे में Cell जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में शान्डोंग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने कहा, "अलग-अलग प्रजाति के चमगादड़ों से हमने 24 तरह के नोवेल कोरोना वायरस इकट्ठा किए हैं, इनमें चार वायरस SARS-CoV-2 जैसे हैं।"

आगे उन्होंने कहा कि ये सैंपल मई 2019 से नवंबर 2020 के बीच छोटे जंगलों में रहने वाले चमगादड़ों से इकट्ठा किए गए हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने चमगादड़ों के पेशाब और मल की जांच के साथ मुंह के स्वैब के सैंपल भी लिए हैं।

चमगादड़ (फोटो- सोशल मीडिया)

लेकिन इसे लेकर चीन के रिसर्चरों के अनुसार, एक वायरस जेनेटिक तौर पर SARS-CoV-2 से बहुत मिलता जुलता है। ये SARS-CoV-2 ही वो कोरोना वायरस है, जिसने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा रखा है।

उन्होंने कहा, "ये स्पाइक प्रोटीन को छोड़कर कोविड-19 से बहुत मिलता जुलता है, इसका स्ट्रक्चर भी वैसा ही है, जोकि कोशिकाओं से जुड़ने के लिए वायरस में आमतौर पर देखा जाता है।"

इस रिसर्च पेपर में चीनी रिसर्चरों ने लिखा है, "जून 2020 में थाईलैंड में मिले सार्स-कोव-2 वायरस को मिलाकर ये परिणाम साबित करते हैं कि चमगादड़ों में कोरोना वायरस का फैलाव बहुत ही ज्यादा और सघन है।

तो कोरोना वायरस के बारे में इससे यह भी पता चलता है कि कुछ इलाकों में कोरोना वायरस के फैलने की आवृत्ति बहुत ज्यादा हो सकती है।" वहीं कोरोना वायरस के नए प्रकारों की खोज उस समय सामने आई है, जब पूरी दुनिया में कोरोना की उत्पत्ति के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की अगुवाई में नए सिरे से जांच की मांग हो रही है। जबकि चीनी लैब से भी कोरोना वायरस के लीक होने के दावे किये गए हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story