×

बड़ी खुशखबरी: कोरोना का होगा खात्मा, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल शुरू

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीच अच्छी खबर सामने आई है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी एक बार फिर एस्‍ट्राजेनेका कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगी।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 3:45 PM GMT
बड़ी खुशखबरी: कोरोना का होगा खात्मा, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल शुरू
X
ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी एक बार फिर एस्‍ट्राजेनेका कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगी। मेडिसिंस हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) से वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्‍ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीच अच्छी खबर सामने आई है कि ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी एक बार फिर एस्‍ट्राजेनेका कोरोना वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगी। मेडिसिंस हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) से वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

बता दें कि ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर की तबीयत बिगड़ गई थी जिसके बाद वैक्सीन का ट्रायल पहले यूके और इसके बाद दुनियाभर में रोक लगा दी गई थी। वैक्‍सीन के ट्रायल को मंजूरी मिलने के बाद ऑक्‍सफोर्ड ने बताया कि MHRA ने सिफारिश की थी कि सुरक्षा डेटा की समीक्षा के बाद फिर से वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाए। इसके ट्रायल को 6 सितंबर को रोक दिया गया था।

एस्ट्राजेनेका ने शनिवार को बताया कि ब्रिटेन में एक वॉलंटियर के बीमार हो जाने के बाद कोरोना वायरस वैक्‍सीन के ट्रायल पर लगाए गए रोक को ब्रिटिश नियामकों से इजाजत मिल गई थी। अब वैक्‍सीन का परीक्षण फिर से शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें...सीमा पर गोलाबारी शुरू: अब तक 24 भारतीयों की मौत, आर्मी डटकर कर रही सामना

कंपनी ने बताया कि एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन, AZD1222 के लिए चिकित्सीय परीक्षणों को MHRA ने इजाजत दे दी है। इसे यूके में फिर से शुरू किया गया है। कंपनी ने कहा कि जांच के मुताबिक, वैक्‍सीन का परीक्षण करना सुरक्षित है।

Covid-19 Vaccine AstraZeneca

कंपनी ने बताया कि यह वैक्‍सीन दुनिया भर के उन 9 वैक्‍सीन में शामिल है जो वर्तमान में अपने तीसरे फेज में है। एस्ट्राजेनेका ने इससे पहले एलान किया था कि एक वॉलंटियर के बीमार पड़ने की वजह से वह अपने परीक्षण को स्‍वेच्‍छा से रोक रहा है।

यह भी पढ़ें...सचिन पायलट ने फिर फोड़ा लेटर बम, आरक्षण के मुद्दे से बढ़ाई गहलोत की मुसीबत

सीरम इंस्टीट्यूट ने रोका था परीक्षण

सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआईआई) ने गुरुवार को बताया था कि वह कोविड- 19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगा दिया था। सीरम ने इस टीके की एक अरब खुराक बनाने के लिए डील किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी एक बयान में बताया था कि वह स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और भारत परीक्षण को फिलहाल स्थगित कर रहे हैं। सीरम मात्रा के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी टीका बनाने वाली कंपनी है।

यह भी पढ़ें...उद्धव ठाकरे पर पूर्व नौसेना अधिकारी का निशाना, कहा- …तो मुख्यमंत्री दे दें इस्तीफा

भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल के दूसरे फेज में 100 से ज्यादा वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई थी, लेकिन एक हफ्ते के बाद भी इनपर कोई गलत रिएक्शन नहीं देखा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story