×

ईरान में सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन, पुलिस ने बरसाईं गोलियां, मचा हाहाकार

ईरान की सरकार ने गलती से यूक्रेन के विमान को मार गिराने की बात स्वीकार कर ली है। इसके बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं और विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। पहले ईरान इस हादसे की जिम्मेदारी लेने से कतरा रहा था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव में उसे यह स्वीकार करना पड़ा।

Dharmendra kumar
Published on: 13 Jan 2020 4:59 PM GMT
ईरान में सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन, पुलिस ने बरसाईं गोलियां, मचा हाहाकार
X

नई दिल्ली: ईरान की सरकार ने गलती से यूक्रेन के विमान को मार गिराने की बात स्वीकार कर ली है। इसके बाद लोग सड़कों पर उतर आए हैं और विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। पहले ईरान इस हादसे की जिम्मेदारी लेने से कतरा रहा था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव में उसे यह स्वीकार करना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट मुताबिक कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिसमें देखा जा सकता है कि पुलिस ने लोगों पर गोली चलाई।

एक वीडियो में सामने आया है कि कुछ लोग महिला को लेकर जा रहे हैं और महिला के पैर से खून बह रहा है। इसके अलावा एक वीडियो में लोग आंसू गैस के गोले छोड़ने की बात कह रहे हैं। हालांकि ईरान के पुलिस जनरल ने इस बात से इंकार किया है। उनका कहना है कि प्रदर्शनकारियों पर गोली नहीं चलाई गई और धैर्य के साथ लोगों को नियंत्रित किया गया।

ईरान में हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने भी ईरान को चेतावनी दी थी कि अगर फिर से नरसंहार होगा तो वह हस्तक्षेप करेंगे। ट्रंप ने कहा था कि वह करीब से सारी गतिविधियों पर नजर रख हुए हैं और जनता को डरने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें...आतंकियों ने की क्रूरता की हदें पार, सैन्य शिविर पर हमला, अब तक 89 सैनिकों की मौत

तेहरान में एक यूनिवर्सिटी के बाहर जुटे प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वो (ईरान की सत्ता पर काबिज) हमसे झूठ बोल रहे हैं कि अमेरिका हमारा दुश्मन है, जबकि हमारा दुश्मन तो यहीं है। प्रदर्शनकारियों का यह वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया गया था।

यह भी पढ़ें...मुकेश अंबानी की जगह लेगा ये इंसान, RIL में पहली बार होगा ऐसा काम

यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान टेक ऑफ के कुछ ही मिनट बाद आग की लपटों में आ गया था। बुधवार को हुए विमान हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई। विमान में सवार ज्यादातर लोगों के पास दोहरी नागरिकता थी। 57 यात्रियों के पास कनाडा का पासपोर्ट था। ईरान ने कहा था कि मानवीय भूल की वजह से यह हादसा हुआ है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story