×

इजरायल कोरोना मुक्त, महामारी पर सबसे बड़ी जीत, दुनियाभर के देश लें सबक

जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर इजरायल ने कोरोना पर बड़ी जीत हासिल किया है।

Shweta
Published by Shweta
Published on: 18 April 2021 4:07 PM GMT (Updated on: 18 April 2021 4:15 PM GMT)
इजरायल बना कोरोना मुक्त देश
X

इजरायल बना कोरोना मुक्त देश ( फोटोः सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः पूरे देश में कोरोना ने पांव पसार लिया है आए दिन संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ इजरायल ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया है। और इसके साथ ही इजरायल ने कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया है। एक तरफ कोरोना के मार से जहां पूरा देश जूझ रहा है वहीं इजरायल का कोरोना मुक्त होना सराहनीय है।

बता दें कि एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना के वार से जूझ रहा है वहीं इजरायल पहला ऐसा देश बना है जो कोरोना मुक्त है। इजराइल में स्कूल खोल दिया गया है। अब यहां पर पर्यटकों का आना जाना शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि इजरायल ने अपने सामूहिक टीकाकरण के बाद से कोरोना वायरस पर लगे सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। इसके साथ ही बच्चे स्कूल लौट आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया है। जबकी बड़ी सभाओं में मास्क लगाना आवश्यक हैं।

इजरायल ने कोरोना प्रतिबंधों को हटाया

दरअसल इजरायल दुनिया में टीकाकरण अभियान में अपना अहम योगदान दिया और इसके साथ ही इजरायल अपने देश में तेजी से लोगों को वैक्सीनेशन किया। जिसके कारण वहां पर कोरोना खत्म हो गया है। और कई जगहों से कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। इजरायल ने पिछले सप्ताह घोषणा की है कि मई से देश में विदेशी पर्यटकों को भी प्रवेश दिया जाएगा और उनका टीकाकरण भी किया जाएगा।

क्या कहा स्वास्थ्य मंत्रायल नेः

आपको बताते चले कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से इजरायल में कोरोना वायरस के 836,000 मामले सामने आए थे और इस महामारी की वजह से 6,331 लोगों की मौत हुई थी। जबकि इजरायल में 9.3 मिलियन नागरिकों में से 53 प्रतिशत को फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन के दो शॉट दिए गए हैं। वही जब इजरायल ने दिसंबर में अपने टीकाकरण अभियान शुरु किया। जिसके बाद से मौतों के आकड़ों में भारी गिरावट आई इसके साथ ही वहां कि अर्थव्यवस्था एक बार फिर से सही गया। और फिर से इजरायल अपने कोरोना प्रतिंबधिक जगहों पर खोल दिया।

Shweta

Shweta

Next Story