×

चीन में बढ़े 'शौचालय क्रांति', लेकिन क्यों ? बता रहे हैं प्रेसिडेंट शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि देश को 'शौचालय क्रांति' के अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का उन्नयन करना जारी रखना चाहिए ताकि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

tiwarishalini
Published on: 27 Nov 2017 7:00 AM GMT
चीन में बढ़े शौचालय क्रांति, लेकिन क्यों ? बता रहे हैं प्रेसिडेंट शी जिनपिंग
X

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि देश को 'शौचालय क्रांति' के अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का उन्नयन करना जारी रखना चाहिए ताकि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को शी के हवाले से बताया, "स्वच्छ शौचालयों का निर्माण शहरी और ग्रामीण सभ्यता को बढ़ावा देने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सार्वजनिक शौचालयों के उन्नयन हेतु शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक प्रयास किए जाने चाहिए ताकि लोगों के जीवन में सुधार हो सके।"

राष्ट्रपति ने कहा कि चीन को 'शौचालय क्रांति' के साथ बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं और सेवाएं मुहैया करानी चाहिए ताकि पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जा सके।

यह भी पढ़ें .... चीन के लिए सिल्क रूट खोलने की महबूबा की पेशकश, मोदी सरकार ने तरेरी आंखें

चीन के राष्ट्रीय पर्यटन प्रशासन ने 2018 से 2020 तक देशभर के पर्यटन स्थलों पर 64,000 शौचालयों के निर्माण और उन्नयन के लिए पिछले महीने एक कार्ययोजना शुरू की थी। चीन में 2015 में 'शौचालय क्रांति' शुरू की गई थी और तब से चीन के पर्यटन उद्योग ने 68,000 शौचालयों का उन्नयन किया है।

चीन के पर्यटन स्थलों के सार्वजनिक शौचालयों की छवि सैलानियों के बीच काफी खराब है। यहां पर्यटक अक्सर अपर्याप्त एवं गंदे शौचालयों और सफाई कर्मियों की कमी की शिकायत करते हैं।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story