Human Life Research: कभी नहीं मरेगा इंसान, आइए जानें इतना चमत्कारिक क्यों है हाइड्रा

Human Life Research: हाइड्रा अपने सिर को फिर से कैसे उगाते हैं, इसे नियंत्रित करने वाली प्रक्रियाएँ रहस्यमय बनी हुई हैं। इस उपलब्धि के जेनेटिक आधार को समझने की उम्मीद में, वैज्ञानिकों ने इस बात पर बारीकी से नज़र डाली है

Neel Mani Lal
Published on: 19 Oct 2024 12:09 PM GMT
Human Life Research ( Pic- Social- Media)
X

Human Life Research ( Pic- Social- Media)

Human Life Research: ग्रीक मान्यताओं में हाइड्रा नामक एक खतरनाक समुद्री जीव का वर्णन है जिसके नौ सिर थे और एक सिर काटो तो दो नए सिर उग आते थे।वह हाइड्रा आज भी जीवित है। लेकिन किसी राक्षसी स्वरूप में नहीं बल्कि छोटे जलीय प्राणियों के रूप में। इन जीवों में स्वनिर्माण की हैरतअंगेज क्षमता होती है लेकिन ये घातक नहीं होते हैं।

बना हुआ है रहस्य

हाइड्रा अपने सिर को फिर से कैसे उगाते हैं, इसे नियंत्रित करने वाली प्रक्रियाएँ रहस्यमय बनी हुई हैं। इस उपलब्धि के जेनेटिक आधार को समझने की उम्मीद में, वैज्ञानिकों ने इस बात पर बारीकी से नज़र डाली है कि पुनर्जनन के दौरान कौन से जीन चालू और बंद होते हैं और उन्हें कैसे नियंत्रित किया जाता है।कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सांता बारबरा में जीवविज्ञानी एड मैकियास-मुनोज़ और उनके सहयोगियों ने पाया कि हाइड्रा पुनर्जनन में शामिल कुछ तंत्र अन्य जीवों में डेवलपमेंट को नियंत्रित करने वाले तंत्रों के समान हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि इन "विकासात्मक उपकरणों" का जीवों के साम्राज्य में एक प्राचीन इतिहास है। जीनोम बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हाइड्रा उन जीवों के एक बड़े समूह से संबंधित हैं जिन्हें सीनीडेरियन कहा जाता है,

जिसमें समुद्री एनीमोन, कोरल और जेलीफ़िश भी शामिल हैं। उनके सरल शरीर में एक ट्यूबनुमा आकृति होती है जिसमें एक छोर पर मुंह का हिस्सा और टेंटेकल होते हैं, और दूसरे छोर पर एक "पैर" होता है जो आसपास की चट्टान या अन्य ठोस सतह से जुड़ा होता है। वैसे तो छिपकली और सैलामैंडर जैसे कुछ जानवर खोए हुए अंगों को फिर से उगा सकते हैं। लेकिन हाइड्रा इनसे कहीं आगे है। उनके मुंह के पास 50 से 300 कोशिकाओं का एक समूह होता है जिसे हेड ऑर्गनाइज़र कहा जाता है; जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह सिर के डेवलपमेंट को निर्देशित करता है।

यदि किसी हाइड्रा का सिर काट दिया जाता है, तो एक नया ऑर्गनाइज़र बन सकता है और जानवर को अपना सिर फिर से उगाने के लिए प्रेरित कर सकता है। इस बीच, जो सिर काट दिया गया था, वह कभी-कभी उसके शरीर के निचले हिस्से को फिर से उगा लेता है।महाराष्ट्र के बायोलॉजिस्ट डॉ सुरेंद्र घाकसबादी के अनुसार हाइड्रा की जेनेटिक संरचना मनुष्यों से काफी मिलती है सो यदि हाइड्रा पर और रिसर्च किया जाए तो इंसानों के लिए बहुत फायदे की चीज निकल सकती हैं।हाइड्रा जैसे सरल जीवों में पुनर्जनन किस प्रकार कार्य करता है, तथा यह अन्य प्राणियों में होने वाली प्रक्रियाओं से किस प्रकार मिलता-जुलता है, इसकी जांच करने से संभवतः यह समझने में मदद मिल सकती है कि मानवों में विकास किस प्रकार गड़बड़ा जाता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story