×

पाकिस्तान सरकार ने बोला झूठ, पीएम मोदी के खत को बताया वार्ता का प्रस्ताव

Aditya Mishra
Published on: 20 Aug 2018 11:21 AM GMT
पाकिस्तान सरकार ने बोला झूठ, पीएम मोदी के खत को बताया वार्ता का प्रस्ताव
X

नई दिल्ली/इस्लामाबाद : पाकिस्तान की नई सरकार के निजाम इमरान खान का भारत को लेकर बोला गया बड़ा झूठ बेनकाब हो गया है। दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बातचीत की शुरुआत करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान को चिट्ठी लिखी है।

वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री के दावे को भारत ने खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को पत्र भेजा है जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत पाकिस्तान के साथ शांतिपूर्ण पड़ोसी रिश्तों के लिए प्रतिबद्ध है।

इमरान खान को लिखे पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत पड़ोसी पाकिस्तान के साथ सकारात्मक और सार्थक साझेदारी के लिए आशान्वित है। साथ ही मोदी ने आतंकवाद मुक्त दक्षिण एशिया के लिए काम करने की जरूरत पर जोर दिया।

'भारत के साथ निरंतर बातचीत की जरुरत- कुरैशी

इससे पहले कुरैशी ने कहा, 'भारत के साथ निरंतर और बिना दखलअंदाजी वाली बातचीत की जरुरत है। हम पड़ोसी हैं। लंबे समय से हमारे बीच विवाद चले आ रहे हैं, हम दोनों को ही अपनी परेशानियां मालूम हैं। लेकिन हमारे पास सिवाय बातचीत के कोई और विकल्प नहीं है। हम यहां कुर्सियां तोड़ने नहीं आए हैं।'

उन्होंने कहा, 'भारत और पाकिस्तान को अपने सामने वास्तविकताओं को रखते हुए कदम आगे बढ़ाने चाहिए।' उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम इमरान खान को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच बातचीत की शुरुआत का संकेत दिया है।

कश्मीर मसले को सुलझाने में परेशानियों का सामना

शाह मोहम्मद ने कहा, 'हमारे मसले जटिल हैं और हमें इन्हें सुलझाने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन हमें बातचीत करनी होगी। हमें यह स्वीकार करना होगा कि हम परेशानियों झेल रहे हैं। हमें यह मानना होगा कि कश्मीर एक सच्चाई है। इस्लामाबाद में जो घोषणा हुई थी वह अब इतिहास का एक हिस्सा है।'

कुरैशी का कहना है कि हम केवल पड़ोसी नहीं बल्कि परमाणु शक्तियां हैं। हमारे पास मौजूद बहुत से संसाधन समान हैं। हमें मालूम है किस मसले कठिन हैं जिन्हें एक रात में सुलझाया नहीं जा सकता लेकिन हमें बातचीत करनी होगी। कश्मीर ऐसा मामला है जिसे दोनों देश मानते हैं। हमारी सोच और दृष्टिकोण अलह है लेकिन मैं यह देखना चाहता हूं कि हमारे व्यवहार में क्या बदलाव आता है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान: प्रधानमंत्री इमरान खान के मंत्रिमंडल के 16 मंत्रियों ने शपथ ली

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story