×

Taliban का महिलाओं के लिए नया फरमान मुंह ढककर समाचार प्रस्तुत करें महिला एंकर

Taliban's new decree महिला टीवी प्रस्तुतकर्ताओं को समाचार प्रस्तुत करते समय अपने चेहरे को ढकना होगा। हालांकि तालिबान के कट्टरपंथी बदलाव की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने निंदा की है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 23 May 2022 12:37 PM GMT
X

अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने एक ऐसे आदेश को लागू करना शुरू कर दिया है जिसमें देश की सभी महिला टीवी समाचार प्रस्तुतकर्ताओं को समाचार प्रस्तुत करते समय अपने चेहरे को ढकने की आवश्यकता होगी हालांकि तालिबान के कट्टरपंथी बदलाव की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने निंदा की है।

आदेश की घोषणा के बाद, केवल कुछ मुट्ठी भर समाचार आउटलेट्स ने इसका पालन शुरू किया। हालांकि, रविवार को तालिबान के प्रचार मंत्रालय और वाइस ऑफ प्रिवेंशन द्वारा फैसले को लागू करना शुरू करने के बाद रविवार को ज्यादातर महिला प्रस्तुतकर्ताओं को अपना चेहरा ढके हुए देखा गया।

टोलो न्यूज के साथ एक टीवी प्रस्तोता सोनिया नियाज़ी ने कहा यह सिर्फ एक बाहरी संस्कृति है जो हमें मास्क पहनने के लिए मजबूर करती है और यह हमारे कार्यक्रमों को प्रस्तुत करते समय हमारे लिए एक समस्या पैदा कर सकती है।

एक स्थानीय मीडिया अधिकारी ने पुष्टि की कि उनके स्टेशन को पिछले हफ्ते आदेश मिला था, लेकिन रविवार को इसे लागू करने के लिए मजबूर किया गया, यह अधिकारी कि पहले इस पर चर्चा के लिए तैयार नहीं हुए लेकिन फिर इस शर्त पर बात की कि उनका और उसके स्टेशन का नाम सार्वजनिक न हो। ऐसा तालिबान अधिकारियों द्वारा प्रतिशोध के डर से किया गया।

1996 और 2001 के बीच अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में अंतिम समय के दौरान, उन्होंने महिलाओं पर भारी प्रतिबंध लगाए थे, जिसमें महिलाओं को बुर्का से पूरे शरीर को ढंकना और उन्हें सार्वजनिक जीवन और शिक्षा से रोकना आवश्यक था।

अगस्त में फिर से सत्ता पर कब्जा करने के बाद, तालिबान ने शुरू में महिलाओं के लिए ड्रेस कोड की घोषणा करते हुए अपने प्रतिबंधों को कम कर दिया। हालांकि, हाल के सप्ताहों में उन्होंने एक तेज, कठोर नीति बनाई है जिसने सबसे बुरे डर की पुष्टि की है और पहले से ही अविश्वासी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ तालिबान के व्यवहार को और अधिक जटिल बना दिया है।

इस महीने की शुरुआत में, तालिबान ने सार्वजनिक रूप से सभी महिलाओं को सिर से पांव तक कपड़े पहनने का आदेश दिया, जिससे केवल उनकी आंखें दिखाई दें। आदेश में कहा गया है कि महिलाओं को आवश्यक होने पर ही घर छोड़ना चाहिए और पुरुष रिश्तेदारों को महिलाओं के ड्रेस-कोड के उल्लंघन के लिए सजा का सामना करना पड़ेगा, जो एक सम्मन से शुरू होकर अदालत की सुनवाई और कारावास तक बढ़ जाएगा।

तालिबान नेतृत्व ने लड़कियों को छठी कक्षा के बाद स्कूल जाने से रोक दिया है, अधिकारियों के पिछले वादों को उलट दिया है कि सभी उम्र की लड़कियों को शिक्षा की अनुमति दी जाएगी।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story