पाकिस्तान की फिर हुई इंटरनेशनल बेइज्जती, UNSC में भारत ने जमकर लगाई लताड़

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर का मुद्दा उठाया था इस पर यूएनएससी ने कहा कि इस मुद्दे पर समय और ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बता दे कि बुधवार को यूएनएससी की औनपचारिक बैठक बंद कमरे में हुई है।

Published by suman Published: August 6, 2020 | 9:05 am
PAKISTAN UNSC FILE

पाकिस्तान की यूएनएससी में कश्मीर मुद्दे पर बात नहीं बनी

नई दिल्ली:  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा की बैठक में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर का मुद्दा उठाया था इस पर यूएनएससी ने कहा कि इस मुद्दे पर समय और ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बता दे कि बुधवार को यूएनएससी की औनपचारिक बैठक बंद कमरे में हुई है।

 

यह पढ़ें…Ram Mandir: भूमि पूजन के बाद CM योगी ने ऐसे मनाया जश्न, जलाए पटाखे

UNSC FILE
फाइल फोटो

 

द्विपक्षीय मसला

परिषद में शामिल सभी देशों ने जम्मू-कश्मीर को लेकर अपना रुख साफ करते हुए कहा कि ये द्विपक्षीय मसला है। यह मुद्दा ऐसा नहीं है जिस पर समय और ध्यान दिया जाए। इसके बारे में जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने दी।

 

यह पढ़ें…बर्थडे से पहले एक्ट्रेस का एक्सीडेंट, हुईं बुरी तरह जख्मी, जीता है कई रियलिटी शो

 

 

भारतीय प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा..

यूएनएससी के स्थायी भारतीय प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि इससे पहले पाकिस्तान ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय संस्था के समक्ष इस मुद्दे को उठाने का असफल प्रयास किया था। परिषद की बैठक में लगभग सभी देश इस बात पर सहमत है कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा है। इस तरह पाकिस्तान एक बार फिर असफल हो गया।इस मसले पर भारत को अमेरिका का साथ भी मिला था

 

कड़ी आलोचना

बता दें कि पिछले साल अगस्त में भारतीय संसद ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग अलग राज्य का दर्जा देने को लेकर कानून पारित किया था उसके बाद से ही पाकिस्तान समय-समय पर कश्मीर मुद्दे को उठाने का प्रयास करता रहा है।

यूएनएसी के 15 सदस्यों की बंद कमरे में हुई इस अनौपचारिक बैठक में की चर्चा में से कुछ भी रिकॉर्ड पर नहीं लिया गया और ना ही मीडिया में किसी तरह का बयान जारी किया । बता दें अनौपचारिक बैठक में चीन ने कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाए जाने पर भारत की कड़ी आलोचना की थी।इस पर सुरक्षा परिषद के अन्‍य सदस्‍य देशों ने भी साफ कहा कि कश्‍मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है। दोनों देशों को आपसी सहमति से हल निकालना चाहिए।

 

यह पढ़ें…मुर्मू ने दिया इस्तीफा, इस दिग्गज नेता को बनाया गया जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल

 

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App