×

Dangers of Online Dating: सावधान! ऑनलाइन डेटिंग के पहले जान लें इसके जोखिम, देखें इस वीडियो में सारी जानकारी

Dangers of Online Dating: ऑन लाइन डेटिंग एप पे ख़तरे भी हैं फिर भी लोगों का आकर्षण बहुत है। महिलाओं के लिए तो ये ऑनलाइन डेटिंग एप बहुत ही परेशानी का सबब हैं।

Yogesh Mishra
Written By Yogesh MishraReport Neel Mani Lal
Published on: 12 Feb 2023 3:55 AM GMT
X

Dangers of Online Dating: जो लोग सोशल मीडिया पर है, उनकी संख्या के लिहाज से देखा जाये और ऑन लाइन डेटिंग एप पर जो लोग अपनी उपस्थिति दर्ज कराये हैं, उनके भी नंबर देखे जाये तो ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया पर रहने वाले चार में से तीन आदमी ऑनलाइन डेटिंग एप पर ज़रूर हैं। ऑन लाइन डेटिंग एप पे ख़तरे भी हैं फिर भी लोगों का आकर्षण बहुत है। महिलाओं के लिए तो ये ऑनलाइन डेटिंग एप बहुत ही परेशानी का सबब हैं, पर आप ऑनलाइन डेटिंग एप पर जायें तो निश्चित तौर से आप को लगेगा नहीं कि इस ख़तरे का किसी को भान है।

ऑनलाइन डेटिंग एप पर जाने से पहले हम आप को कुछ ऐसी चीजें बताना चाहते हैं जो जानना आप के लिए ज़रूरी होता है। क्योंकि अगर आप उसे नहीं जानते हैं तो निश्चित तौर से इन एप पर आप के फँसने और बहुत कुछ गवानें के सिवाय कोई रास्ता नहीं है।

प्यू रिसर्च सेंटर के २०२० के एक अध्ययन के डेटा ने पुष्टि की है कि कई बार महिलाएं डेटिंग साइटों और ऐप्स पर किसी न किसी रूप में उत्पीड़न का अनुभव कर रही हैं। 18 से 34 वर्ष की आयु की महिला ऑनलाइन डेटर्स में से 57 फीसदी ने कहा कि उन्हें यौन रूप से स्पष्ट संदेश या चित्र प्राप्त हुए हैं, जो उन्होंने नहीं मांगे थे। यह 15 से 17 वर्ष की आयु की किशोर लड़कियों के मामले में भी सामने आया है। ये संदेश सभी प्लेटफार्मों पर फैलते हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करते हैं।

बड़ी संख्या में लोग मासूम किशोरों को मीठी बातों में फंसाने में लगे हुए हैं। कुछ लोग उसी उम्र के अन्य बच्चे होने का दिखावा करते हैं। नेट पर ऐसे यौन शिकारी हैं । जो युवाओं, विशेष रूप से लड़कियों को मीठी बातों में फंसाते हैं, ऐसा अभिनय करते हैं जैसे वे उन्हें प्यार करते हैं। इसे ऑनलाइन ग्रूमिंग कहते हैं और यह स्कूली बच्चों के लिए एक बड़ा खतरा है।

यह एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है। कि एक ऐसी उम्र युवाओं की होती है, जब उनमें हार्मोनल चेंज होते रहते हैं। जो वास्तव में उन्हें असहज और समझौता करने वाली स्थितियों में डाल सकते हैं। ऑनलाइन डेटिंग में आप स्क्रीन के दूसरी तरफ के व्यक्ति को नहीं जानते हैं, इसका ध्यान न रखने पर बुली करना, भावनात्मक शोषण, नफरत फैलाना, शर्मिंदगी, आत्म सम्मान को चोट, यौन बदला, शारीरिक या भावनात्मक उत्पीड़न, डिप्रेशन जैसी भयंकर त्रासदी से आप को गुजरना पड़ सकता है। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने किसी दोस्त , भाई या बहन से इस सारी बातों को शेयर कर के रखें। अपनी कोई भी व्यक्तिगत तस्वीर किसी के साथ साझा न करें। कोई भी व्यक्ति इन तस्वीरों का दुरुपयोग कर सकता है। और इन्हें कभी भी सार्वजनिक कर सकता है।

ऑनलाइन उत्पीड़न का जाल

डेटिंग साइट्स पर अगर नग्न या यौन चित्र कोई भेजता है या शेयर करता है तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है। ऐसी समस्याएं पैदा कर सकता है जिनका मुकाबला करना बहुत कठिन हो जाये। सोशल मीडिया, चैट फ़ोरम और कई साइटें आपको ऑनलाइन उत्पीड़न के जाल में डाल सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अश्लील सामग्री पोस्ट करने वालों के खिलाफ आप रिपोर्ट करें। अगर कोई आपको ऑनलाइन परेशान कर रहा हो तो इसकी सूचना पुलिस को दिया जाना बहुत अनिवार्य होता है।

डेटिंग साइट्स, डेटिंग एप्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग उतना सुरक्षित नहीं है जितना आप समझते हैं। भले ही वह व्यक्ति आपके करीब हो। उसके ऐसे इरादे न हों । लेकिन प्राइवेसी से हमेशा समझौता किया जाता है। आप नहीं जानते कि आपकी निजी चीजें कहां जा रही हैं। अपने नाम से सर्च किया जाये तो आपकी निजी चीज़ें कहीं कहीं मिल ही जायेंगी।

नकली ऑनलाइन डेटिंग प्रोफ़ाइल को "कैटफ़िशिंग" कहा जाता है। इसमें शिकार फंसाने के लिए स्कैमर आकर्षक फोटो का इस्तेमाल करता है। कैटफ़िशिंग देखने में बहुत अच्छा लगता है । लेकिन दुर्भाग्य से उनके शिकार यह मन बैठते हैं कि यह असली है।

अगर आपको लगता है कि कोई आदमी चोरी की प्रोफ़ाइल का उपयोग कर रहा है। तो आप गूगल पर जायें और रिवर्स इमेज में सर्च करें। यह आपको दिखाएगा कि तस्वीरें और कहां ऑनलाइन पोस्ट की गई हैं। यदि वे अन्य सोशल मीडिया खातों या पत्रिकाओं से हैं, तो आप तुरंत सावधान हो जाएँ।

अगर किसी का प्रोफाइल फोटो बहुत आकर्षक हैं। ऑनलाइन डेटिंग प्रोफ़ाइल सुपरमॉडल की तरह दिखता है या उसमें मैगजीन क्वालिटी वाली फोटो हैं, तो बहुत मुमकिन है कि यह एक घोटाला है।

कैटफिशिंग में स्कैमर सोशल मीडिया और डेटिंग प्रोफाइल में चंद फोटो ही इस्तेमाल करते हैं। कैटफ़िशर से आप ताजा और अलग फोटो मांगें तो आप को नहीं दे पाएंगे। कैटफिशर कभी भी आप के साथ वीडियो चैट पर नहीं करेगा। और आप ने बहुत मजबूर किया तो ऐसी टीम रोशनी में चैट करेगा ताकि उसका चेहरा सामने न आ पाये।

ऑनलाइन डेटिंग घोटालों का सामान पैटर्न समझने की ज़रूरत है

- डेटिंग एप्स घोटालों में सबसे पहले स्कैमर एक नकली प्रोफ़ाइल बनाता है। वह अक्सर किसी मौजूद व्यक्ति के सोशल मीडिया या डेटिंग प्रोफाइल से तस्वीरें चुराते हैं। इन नकली आकर्षक प्रोफाइल को "कैटफ़िशिंग" के रूप में ही इस्तेमाल किया जाता है।

- एक बार जब आप मैच कर लेते हैं, तो स्कैमर जल्दी से बातचीत को आगे बढ़ा देता है। वह जल्दी से अपने प्यार का इजहार करेगा। और डेटिंग ऐप पर आप के साथ चैट करने के लिए कहेगा।

- कई बार आपका कॉन्फिडेंस जीतने के लिए सामने वाला आप को उपहार दे सकता है, आप से उपहार माँग भी सकता है। निजी रिश्ते बनाने के लिए वह कुछ और आगे बढ़ सकता है। वे ऐसा जाल बुनेंगे जहां उन्हें अपने बच्चों या इलाज के लिए पैसे या उन्हें परेशानी से बाहर निकालने के लिए आपके सहायता की ज़रूरत होगी।

- आपसे बातचीत के दौरान वे हमेशा आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलने या यहां तक कि वीडियो चैट पर आने से बचने के बहाने बनाते हैं। वे आपको अपना फ़ोन नंबर नहीं देंगे, लेकिन जब आप बहुत ज़िद करेंगे तो अपन फ़ोन नंबर देंगे । लेकिन जब भी आप कॉल करेंगे तो कभी भी आपके काल पर उपलब्ध नहीं होंगे। उधर से रिंग बैंक ज़रूर करेंगे।

- ऑनलाइन डेटिंग घोटालों के उद्देश्य अलग अलग हो सकते हैं। हो सकता है कि स्कैमर आपकी पहचान चोरी कर ले या आपको ब्लैकमेल करे।

- दुर्भाग्य से डेटिंग प्लेटफ़ॉर्म निजी एकाउंट्स को फूलप्रूफ वेरीफाई नहीं करते। भले ही कोई कुछ भी दावा करे, स्कैमर कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं। कई वेबसाइटें आपका फेसबुक अकाउंट मांगती हैं, लेकिन कई ऑनलाइन स्कैमर के लिए यह एक छोटा सी बात है क्योंकि उनका वह अकाउंट भी नकली हो सकता है।

ऐसे में अगर आप डेटिंग आप पर चैट कर रहे हों तो तुरंत सावधान हो जाइये। सामने वाला आप से कोई व्यक्तिगत चीजें और जानकारियाँ जुटाना चाहता है तो उस से बचने की कोशिश कीजिये । अगर आप ऐसा करने में कामयाब नहीं होते हैं तो निश्चित तौर से आप किसी नये झमेले को अपने लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story