×

Best Place Lucknow: लखनऊ की बारिश में यहाँ घूमें, कसम से आ जाएगा मजा

Lucknow Visit Places: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों तथा इमारतों का एक केंद्र है। बारिश के मौसम में आकर आप इन जगहों का और अच्छा अनुभव ले सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Jun 2022 9:50 AM GMT
Lucknow Gomti River
X

Lucknow Gomti River (Image Credit : Social Media) 

Best Place in Lucknow : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) प्रदेश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। लखनऊ को पूरे उत्तर भारत के उस सबसे खूबसूरत जगहों में से भी गिना जाता है यहां हर साल भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों से भी बड़ी तादाद में पर्यटक घूमने आते हैं। साहित्य, कला और संस्कृति के अद्भुत संगम वाले इस शहर में आपको कई ऐतिहासिक जगह घूमने को मिलेंगे। इस शहर की खूबसूरती को चार चांद तब और लग जाता है जब यहां बारिश शुरु होती है बारिश में मरीन ड्राइव, जनेश्वर मिश्रा पार्क, बड़ा इमामबाड़ा और अंबेडकर पार्क जैसे जगहों पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं आइए जानते हैं लखनऊ के कुछ सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बारिश के वक्त जाकर मजे से घूम सकते हैं।

1. लखनऊ का मरीन ड्राइव (Lucknow Marine Drive)

मुंबई के खूबसूरत मरीन ड्राइव के राही लखनऊ में भी एक बेहद खूबसूरत मरीन ड्राइव है। लखनऊ के कुछ सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक मरीन ड्राइव अंबेडकर पार्क प्रथक गोमती नदी के मध्य में स्थित है। हर शाम लखनऊ तथा कई अन्य जगहों से लोग भारी संख्या में इस खूबसूरत दृश्य का लुफ्त उठाने आते हैं। बता दे जब शाम के वक्त गोमती नदी के पानी में चांद की चांदनी दिखती है तो यह मरीन ड्राइव लोगों को अपनी ओर और अधिक आकर्षित करती है। अगर आप बारिश के मौसम में यहां घूमने आते हैं तो और अधिक मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

2. गोमती नदी नौका विहार (Gomti Nadi Nauka Vihar)

अगर आप लखनऊ में बारिश के दौरान कहीं घूमना चाहते हैं तो गोमती नदी पर स्थित नौका विहार आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां गोमती नदी में नाव की सवारी करना आपको एक अद्भुत अनुभव देगा। यहां भी हर रोज बड़ी संख्या में लोग शाम के वक्त घूमने आते हैं।

3. अंबेडकर पार्क (Ambedkar Park Lucknow)

गुलाबी पत्थरों से बना खूबसूरत पार्क लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में स्थित है। अंबेडकर पार्क में गुलाबी पत्थरों से बनी सैकड़ों हाथियों की प्रतिमाएं लोगों को अपनी ओर बहुत ज्यादा आकर्षित करती हैं। अगर आप बारिश के मौसम में अंबेडकर पार्क घूमने जाते हैं तो यहां का शांत माहौल आपको एक अलग ही फील देगा। बारिश के वक्त घूमने के लिए अंबेडकर पार्क भी लखनऊ के कुछ बेस्ट ऑप्शंस में से एक है।

4. लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा (Bada Imambara Lucknow)

लखनऊ के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बड़ा इमामबाड़ा घूमने के लिए भारी संख्या में लोग हर रोज आया करते हैं। ऐतिहासिक स्मारक को अगर आप बारिश के मौसम में घूमने आते हैं तो आपको बहुत शानदार अनुभव मिलेगा। बता दें मुस्लिमों के प्रमुख त्योहारों पर भारी संख्या में लोग बड़ा इमामबाड़ा घूमने आते हैं।

5. फिरंगी महल (Firangi Mahal Lucknow)

लखनऊ में बहुत से ऐतिहासिक इमारत और स्थल स्थित है उनमें से एक फिरंगी महल भी है। लखनऊ का फिरंगी महल एक फ्रांसीसी व्यापारी नील से संबंधित है एक वक्त में इस महल को सरकारी खजाना बनाया गया था मगर कुछ वक्त बाद इस्लामिक स्कूल बना दिया गया बता दें यहां भारी संख्या में पर्यटक लखनऊ तथा देश के अलग-अलग होने से घूमने आते हैं।

6. दिलकुशा कोठी लखनऊ (Dilkusha Kothi Lucknow)

लखनऊ के कुछ सबसे ऐतिहासिक जगहों में से एक दिलकुशा कोठी का निर्माण सन 1800 के आसपास मेजर गोर ने करवाया था। हालांकि आज इस कोठी की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है मगर खूबसूरत ऐतिहासिक जगह होने के कारण अभी भी बड़ी तादाद में लोग इस कोठी को देखने आते हैं।

7. चंद्रिका देवी मंदिर लखनऊ (Chandrika Devi Temple Lucknow)

लखनऊ के कुछ सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक चंद्रिका देवी मंदिर लखनऊ के आशियाना इलाके में स्थित है। हिंदू धर्म के अनुयाई लोगों के आस्था का यह बहुत बड़ा केंद्र देवी चंडी को समर्पित है। यहां हर रोज भारी संख्या में देवी के श्रद्धालु उनके दर्शन के लिए आते हैं नवरात्र के वक्त में यहां और अधिक भीड़ देखने को मिलता है। हालांकि अगर आप बारिश के समय इस मंदिर में जाते हैं तो आपको मंदिर के पास स्थित तालाब के इलाके में भी घूमना चाहिए यह आपको बहुत ही मनमोहक लगेगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story