Aligarh News: पुष्टाहार में बांटी जाने वाली दाल की कालाबाजारी, किसान नेता ने लगाया आरोप

Aligarh News: तहसील खैर क्षेत्र के विकासखंड टप्पल पर धरने पर बैठे एक किसान नेता ने वहां एक ट्रक से डेढ़ क्विंटल दाल बरामद की। आरोप है कि यह दाल नवजात शिशुओं के पुष्टाहार के लिए जानी थी, लेकिन इसकी कालाबाजारी की जा रही थी।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 8 May 2023 10:02 PM GMT
Aligarh News: पुष्टाहार में बांटी जाने वाली दाल की कालाबाजारी, किसान नेता ने लगाया आरोप
X
पुष्टाहार में बांटी जाने वाली दाल की कालाबाजारी: Photo- Newstrack

Aligarh News: तहसील खैर क्षेत्र के विकासखंड टप्पल पर धरने पर बैठे एक किसान नेता ने वहां एक ट्रक से डेढ़ क्विंटल दाल बरामद की। आरोप है कि यह दाल नवजात शिशुओं के पुष्टाहार के लिए जानी थी, लेकिन इसकी कालाबाजारी की जा रही थी। किसान नेता ने एसडीएम को सूचना दी और जिलाधिकारी से भी संपर्क साधने का प्रयास किया।

‘दाल में काले’ को लेकर झाड़ा पल्ला

टप्पल में अपनी मांगों को पिछले करीब साढ़े चार माह से भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिलाअध्यक्ष सुंदर सिंह बालियान धरने पर बैठे हैं। वहां एक संदिग्ध ट्रक दिखने पर उन्होंने पूछताछ की। उनके द्वारा पोषाहार लेकर पहुंची गाड़ी को चेक किया गया। गाड़ी की छत के ऊपर पन्नी में छुपाकर रखी गई करीब डेढ़ क्विंटल चने की दाल के 3 प्लास्टिक के कट्टे बरामद किए गए।

इसकी जानकारी मिलने पर बाल विकास अधिकारी ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि ट्रक में डेढ़ कुंटल चने की दाल के अतिरिक्त कट्टे कहां से आए, उनको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। बाल विकास अधिकारी का कहना है कि उनके आंगनबाड़ी केंद्र पर पूरे माल का स्टॉक है। जिसके बाद उन्होंने अपने पोषाहार स्टॉक को चेक करते हुए गाड़ी चालक की बिल्टी पर साइन करते हुए बिल्टी को वापस कर दिया। लेकिन ये गाड़ी में पकड़ा गया अतिरिक्त पोषाहार उनके आंगनबाड़ी केंद्र का नहीं है।

एसडीएम ने नहीं लिया संज्ञान

किसान नेता सुंदर सिंह बालियान का कहना है कि उन्होंने ट्रक सहित डेढ़ क्विंटल चने की दाल पकड़ने की सूचना एसडीएम खैर को दी गई। डीएम को भी फोन मिलाया लेकिन वह स्विच ऑफ था। उनके मुताबिक अधिकारियों ने इस मामले में संज्ञान नहीं लिया। एसडीएम ने मौके पर पुलिस भेजने की बात कही। आखिर गाड़ी के अंदर डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरे अतिरिक्त कट्टे कहां से आए, इसकी जांच होनी चाहिए।

बताते चलें कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर नवजात बच्चों व गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले पोषाहार पर सरकारी मशीनरी के जरिए कालाबाजारी करने वाले लोगों द्वारा डाका डाला जा रहा है। जनपद में अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने विकास खंड टप्पल के आंगनबाड़ी केंद्र पर बैठी बाल विकास अधिकारी (सीडीपीओ) से आंगनबाड़ी केंद्र पर क्षमता से ज्यादा पहुंची चने की दाल को लेकर सवाल किया। तो उन्होंने कहा उनके यहां पर ट्रक चालक गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को सरकार की तरफ से दिए जाने वाली एक किलो चने की दाल से भरे 385 बैग लेकर पहुंचा था। जिसके बाद चने की दाल से भरे 385 बैग आंगनबाड़ी केंद्र पर उतारने के बाद चालक गाड़ी लेकर आंगनबड़ी केंद्र से चला गया।

ड्राइवर बोला- चेक नहीं किया

वाहन चालक थाना हरदुआगंज क्षेत्र के कस्बा जलाली निवासी प्रमोद कुमार का कहना है कि उसकी गाड़ी में लेबर के द्वारा पोषाहार के कट्टे लोड किए गए थे। उसकी गाड़ी में कितने पोषाहार के कट्टे रखे गए हैं इसको चेक नहीं किया जाता हैं। जिसके चलते वह रविवार को अपनी गाड़ी में पोषाहार के करीब 300 कट्टे लेकर टप्पल आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचा था। अब उसको नहीं पता कि उसकी गाड़ी में पोषाहार के तीन फालतू कट्टे कहां से आए हैं।

उधर, किसान नेता ने आंगनबाड़ी केंद्र की सीडीपीओ और आंगनबाड़ी सुपरवाइजर पर एक महीने के भीतर 8 लाख रुपए के पोषाहार का घोटाला किए जाने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा कि इस बात की शिकायत जब उनके द्वारा टप्पल ब्लॉक के बीडीओ से की गई। तो बीडीओ ने कथित तौर पर उनसे कहा कि पोषाहार में घोटाला करने वाली ये तो बहुत छोटी मछली हैं। जिस पर उन्होंने बीडीओ से कहा कि आखिर पोषाहार के इस घोटाले की बड़ी मछली कौन सी हैं। जिसका जवाब उन्हें नहीं मिल सका।

Lakshman Singh Raghav

Lakshman Singh Raghav

Next Story