Aaj ka Lucky Number: मूलांक 6 के जातक होते हैं बेहद आकर्षक और प्रभावशाली

Aaj ka Lucky Number: यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 6 माना जाता है ।

Report :  Preeti Mishra
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-04-24 02:15 GMT

अंक ज्योतिष (फोटो-सोशल मीडिया)

Aaj ka Lucky Number: अंक ज्योतिष (numerology) को भी ज्योतिष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा माना जाता है। बता दें कि जिस प्रकार एक व्यक्ति के जीवन को कुंडली में ग्रहों का प्रभाव प्रभावित करता है, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में भी प्रत्येक अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़ा होने के कारण व्यक्ति के जीवन की तमाम स्थितियों का पता लगाने में मदद करता है।

यदि किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को हुआ हो तो उनका मूलांक 6 माना जाता है । बता दें कि मूलांक किसी भी व्यक्ति के जन्मतिथि का जोड़ होता है जो व्यक्ति के स्वाभाव ,विचार , गुण -अवगुण और करियर इत्यादि के बारे में प्रकाश डालता है। आज हम इस श्रेणी में मूलांक 6 के जातकों की चर्चा करेंगे।

स्वामी ग्रह

मूलांक 6 के जातकों का स्वामी शुक्र ग्रह माना जाता है। बता दें कि शुक्र असुरों के भी गुरु माने जाते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों पर शुक्र देव की विशेष कृपा होती है।

स्वभाव

सारे ग्रहों में सबसे खूबसूरत शुक्र ग्रह को माना जाता है। इसक ऐसा ही प्रभाव भी इस मूलांक के लोगों पर पड़ता है। मूलांक 6 वाले जातक भोग विलास और सम्पन्नता का प्रतीक माने जाते है। इन्हें महँगे कपडे, गाड़ी और आभूषणों का विशेष शौक होता है। इतना ही नहीं इन लोगों को ऐशवर्यपूर्ण और मौज-मस्ती करने वाली ज़िंदगी पसंद होती है।

दिल से ये लोग बेहद साफ़ और सच्चे होते हैं। अपने मित्रों और परिवार की ख़ुशी के लिए ये कुछ भी त्याग कर सकते हैं। हाँ लेकिन इन्हें गप्पें मारने का बहुत शौक होता है। बता दें कि ये लोग आम तौर पर किसी बात को ज़्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं ।

गुण

मूलांक 6 वाले जातक व्यक्तित्व के काफी धनी होते है। खूबसूरत शुक्र ग्रह का प्रभाव इन लोगों को बहुत ही आकर्षक और प्रभावशाली बनाता है । इन लोगों का व्यक्तित्व चुम्बकीय होने के कारण सभी लोग इनकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। ये लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। इतना ही नहीं ये जातक अपने जैसे ही प्रतिभाशाली लोगों से दोस्ती करना भी पसंद करते हैं। इस मूलांक के जातक बहुत रचनात्मक व्यक्ति होते है।

अवगुण

मूलांक 6 वाले जातको में दिखावेबाजी के चक्कर में काफी खर्चीले हो जाने की प्रवृत्ति रहती है। सिर्फ अपनी सुनने की आदत के कारण अक्सर ये लोग किसी और की राय नहीं मानते हैं जिसके कारण लोग इन्हें ज़िद्दी और अड़ियल स्वाभाव का मानने लगते हैं। कई बार अपनी झूठी शानो-शौकत दिखाने की कोशिश के कारण अक्सर ही ये लोग अपनी आय से अधिक खर्च कर बैठते हैं। जो बाद में इनके लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

ऐसे जातकों में अपने व्यक्तित्व के लिए घमंड और दूसरे प्रभावशाली लोगों से ईर्ष्या की भावना हो जाती है।गप्पें मारने में उस्ताद होने के कारण अकसर ये लोग ज़रूरत से ज़्यादा बढ़-चढ़ कर बातें करने में इनका ध्यान अपने लक्ष्य से भटक जाता है , मूल्यवान समय नष्ट होने के कारण बाद इनको काफी पछताना पड़ता है।

सावधानियाँ

इस मूलांक के जातक बेहद ईमानदार और निश्छल स्वाभाव के होते हैं। अकसर ये लोग दूसरों की परेशानी को देख कर परेशान हो उनकी मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार इनके इस निश्छल स्वाभाव स्वाभाव का कुछ लोग गलत फायदा भी उठा लेते हैं। इसलिए इन्हें किसी पर भरोसा बेहद सावधानी के साथ करना चाहिए। तभी ये लोग अपने आपको धोखा खाने से बचा पाएंगे। अन्यथा लोग इनका फ़ायदा उठा कर इन्हें कष्ट देते रहने में कोई कमी नहीं करेंगे। इन लोगों को अपने दिल की बात सभी से साझा नहीं करनी चाहिए।

वैवाहिक जीवन

इन जातको का वैवाहिक जीवन अच्छा रहता है। चुम्बकीये आकर्षण व्यक्तित्व के धनी होने के कारण बहुत से लोग इनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। कई बार ऐसे जातकों की एक से अधिक लोगों के साथ अफेयर होने की संभावना भी बन जाती है और जो इनके वैवाहिक जीवन में तूफान ला सकता है।

करियर

मूलांक 6 शुक्र ग्रह से प्रभावित होता है इसलिए इनके लिए सुंदरता से जुड़े करियर जैसे ब्यूटी पार्लर, स्पा, योग आचार्य, रिसेप्शनिस्ट, टेलीविज़न और फिल्मों में ऐक्टिंग, न्यूज़ एंकरिंग, यूट्यूब इन्फ्लुएंसर, डाँसर, मॉडलिंग, एयर होस्टैस, ज्वेलर, इत्यादि जैसे कार्यक्षेत्र काफी उपयुक्त रहते हैं। इसके अलावा वैज्ञानिक, रेस्टोरेंट और होटल मैनेजर, लेखक, स्पोर्ट्स, कवि, प्रशासनिक सेवा (IAS) इत्यादि भी इन जातकों के लिए लाभदायक क्षेत्र होते हैं।

मूलांक 6 में जन्में प्रसिद्ध व्यक्ति

भगत सिंह, रवींद्रनाथ टैगोर, नेपोलियन बोनापार्ट, श्री अरबिंदो, सचिन तेंदुलकर, ए आर रहमान, माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह और वरुण धवन, इत्यादि हैं।

शुभ अंक

मूलांक 6 वाले जातकों के लिए 1, 6 और 9 अंक बेहद शुभ होते हैं।

शुभ दिन

इन जातकों के लिए मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार के दिन बेहद शुभ होते हैं।

शुभ रंग

मूलांक 6 वाले जातकों के लिए लाल, नीला और हरा रंग बेहद शुभ होता हैं।

रत्न

इन जातकों के लिए हीरा धारण करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

गौरतलब है कि यदि मूलांक 6 के जातक अपने मन का संयम और संतुलन बना कर अपने जीवन के लक्ष्य से ना भटकें तो इन लोगों को महानता हासिल करने से कोई शक्ति नहीं रोक सकती है।

Tags:    

Similar News