Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का क्या है शुभ मुहूर्त, जानिए पूजा विधि और कथा

Akshaya Tritiya 2023: आइये जानते हैं कि अक्षय तृतीया कितने बजे करें पूजा, इसकी क्या विधि है साथ ही सोना खरीदने का सबसे शुभ मुहूर्त क्या है।

Update:2023-04-21 11:30 IST
Akshaya Tritiya 2023 (Image Credit-Social Media)

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया 2023 वैशाख के हिंदू महीने के शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन मनाया जाता है। इस त्योहार को आखा तीज भी कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन किया गया कोई भी शुभ कार्य या दान-पुण्य भक्तों को बहुत पुण्य प्रदान करता है। अक्षय का अर्थ है जो कभी समाप्त न हो। इस दिन को स्वयं सिद्ध तिथि भी कहते हैं। कई लोग भगवान शिव और भगवान विष्णु का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए अक्षय तृतीया पर विभिन्न प्रकार के शुभ कार्य करते हैं। आइये जानते हैं कि इस दिन कितने बजे करें पूजा, इसकी क्या विधि है साथ ही सोना खरीदने का सबसे शुभ मुहूर्त क्या है।

अक्षय तृतीया 2023 कब है (Akshaya Tritiya Kab hai)

साल 2023 में अक्षय तृतीया 22 अप्रैल 2023 दिन शनिवार को मनाई जाएगी।

तृतीया तिथि प्रारंभ: 22 अप्रैल 2023 को प्रातः 07:49 बजे
तृतीया तिथि समाप्त: 23 अप्रैल 2023 को प्रातः 07:47 बजे
अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त: सुबह 07:49 बजे से दोपहर 12:20 बजे तक

अक्षय तृतीया का क्या महत्व है (Akshaya Tritiya Ka Matav)

हिंदू धर्म के अनुसार अक्षय तृतीया एक ऐसा दिन है जिस दिन पूर्व में कई शुभ कार्य हुए हैं। मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं। सतयुग और त्रेतायुग के आरंभ का दिन भी अक्षय तृतीया ही था। बद्रीनाथ क्षेत्र में घोर तपस्या करने वाले भगवान नर-नारायण का अवतार भी अक्षय तृतीया को हुआ था, इसलिए इस दिन 6 महीने बाद बद्रीनाथ के कपाट खुले। भगवान परशुराम की जयंती भी अक्षय तृतीया के दिन ही पड़ती है।


अक्षय तृतीया पूजा कैसे करें

अक्षय तृतीया पर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। पूजा के दिन प्रात: काल किसी भी पवित्र नदी में स्नान करें। भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें। फिर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आह्वान करें। भगवान को पीले वस्त्र, फल और शुद्ध भोग अर्पित करें। इसके बाद किसी भी विष्णु मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए श्री सूक्त का पाठ करें। अक्षय तृतीया 2023 के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए। किसी भी शिव मंदिर में भगवान को आम चढ़ाने से आर्थिक उन्नति के द्वार खुलते हैं। आप इन आमों को पूजा के बाद गरीब बच्चों में भी बांट सकते हैं। किसी भी विष्णु मंदिर में चावल चढ़ाना और गरीबों और जरूरतमंदों में बांटना भी सबसे अच्छा होता है। इस साल अक्षय तृतीया 2023 पर आप इन उपायों को करके अपने जीवन को समृद्ध बना सकते हैं।

जानिए अक्षय तृतीया व्रत कथा के बारे में

अक्षय तृतीया व्रत कथा के अनुसार प्राचीन काल में धर्मदास नाम का एक व्यापारी रहता था। जब उन्हें व्यापार में घाटा होने लगा तो किसी ने उनको सलाह दी कि उन्हें अक्षय तृतीया का व्रत करना चाहिए, त्रिदेव की पूजा करनी चाहिए और उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। जब अक्षय तृतीया का त्योहार आया, तो धरमदास ने पूरी श्रद्धा के साथ व्रत रखा। उन्होंने भगवान विष्णु, भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा की पूजा की और एक पवित्र नदी में भी स्नान किया। दिन भर भूखे-प्यासे रहकर उन्होंने अत्यंत समर्पण के साथ उपवास किया और शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा की। उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन भी दान किया। इस शुद्ध हृदय दान से उन्हें ढेर सारा आशीर्वाद और अपार लाभ मिला। उन्होंने जो दान किया था, उनका उन्हें लाभ भी मिला। उसके बाद उन्होंने जीवन भर अक्षय तृतीया का व्रत किया। उन्हें अगला जन्म भी राजा के रूप में मिला।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना क्यों शुभ है

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि अक्षय तृतीया पर किए गए कार्य विभिन्न फल और लाभ प्रदान करते हैं। इस दिन किसी भी प्रकार की शुभ खरीदारी करने का अर्थ है कि वो वस्तु हमारे पास अक्षय रहेगी और निरन्तर बढ़ती रहेगी। सोना खरीदना आर्थिक प्रगति का प्रतीक है। अगर हम अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते हैं तो ये बहुतायत में बढ़ता है और हमारी आर्थिक उन्नति होती रहती है। वहीं अगर कोई सोना नहीं खरीद सकता है तो उसे चांदी, स्टील के बर्तन, पेन, कॉपी या खाने-पीने का सामान अवश्य खरीदना चाहिए, ताकि उसके जीवन में उस विशेष वस्तु की प्रचुरता हो।

अक्षय तृतीया 2023 पर सोना खरीदने का मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी का समय: 23 अप्रैल, 2023 प्रातः 07:49 से प्रातः 05:48 तक है।

राशि अनुसार अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय

  • मेष-सोने या चांदी के बर्तन खरीदें, किसी गरीब को लाल वस्त्र दान करें।
  • वृष- मौसमी फलों का दान करें, साथ ही कोई शुभ आभूषण भी खरीदें।
  • मिथुन- हरे मूंग का दान करें, किसी विष्णु मंदिर में फल चढ़ाएं।
  • कर्क-शिव मंदिर में गुप्त दान करें, जल से भरा लोटा शिवलिंग पर चढ़ाएं।
  • सिंह- सफेद वस्त्र दान करें,सोने के आभूषण खरीदें।
  • कन्या- किसी गरीब को फल और हरा वस्त्र दान करें, पेन, किताबें, नोटबुक आदि खरीदें।
  • तुला- चांदी की कोई वस्तु किसी गरीब को दान करें, अपने लिए भी चांदी के आभूषण खरीदें।
  • वृश्चिक- किसी गरीब को नमक, गेहूं, तेल और लाल मिर्च का दान करें, अपने लिए अच्छे कपड़े खरीदें।
  • धनु राशि – भगवान विष्णु या भगवान शिव को पीतांबर अर्पित करें, अपने लिए कुछ सोने के आभूषण खरीदें।
  • मकर- किसी गरीब को जूते-चप्पल भेंट करें, अपने लिए भी अपनी पसंद की कोई चीज खरीदें।
  • कुंभ- किसी गरीब को कंबल या सूती वस्त्र भेंट करें, अपने लिए चांदी के आभूषण खरीदें।

Tags:    

Similar News