Crassula Ka Paudha Ke Fayde: मनी प्लांट ही नहीं इस पौधे को भी लगाएं, होगी धन की बरसात मिलेंगे चमत्कारी फायदे

Crassula Ka Paudha Ke Fayde क्रासुला का पौधा के फायदे: घर में आए दिन परेशानी, धन की समस्या और कलह और अशांति है तो घर में इस पौधे को लाएं इससे घर में समृद्धि बढ़ेगी। जानिए क्रासुला का पौधा के फायदे

Update:2023-04-27 18:08 IST
सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया

Crassula Ka Paudha Ke Fayde क्रासुला का पौधा के फायदे

क्रासुला का पौधा जिसे कई जगह पुलाव के पौधे के नाम से भी जाना जाता है, क्रासुला का पौधा दिखने में बहुत ही सुंदर और यह काफी मुलायम छोटे पत्तों वाला एक पौधा होता है। इस पौधे के अन्य और भी नाम है जैसे कि जेड प्लांट, लकी प्लांट, मनी ट्री आदि. सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में क्रासुला का पौधा काफी मशहूर है। ईश्वर ने हमें इस धरती पर कई ऐसे पौधे दिए हैं जो इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

घर में हर एक चीज वास्तु के नियमों के अनुसार यदि सही से रखे तो सुख समृद्धि बनी रहेगी। किचन से लेकर बेडरूम तक, पूजा के कमरे से लेकर गार्डन तक, घर के हर एक स्थान पर वास्तु से जुड़ी बातों का ध्यान रखने से खुशहाली आती है। क्रासुला के पौधे के बारे में और इसके फायदों के बारे में जानते हैं

क्रासुला का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

  • घर में सही दिशा और स्थान पर लगा हुआ क्रासुला का पौधा न सिर्फ धन की वर्षा कर सकता है, बल्कि सुख समृद्धि का स्रोत भी है। इस पौधे से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में जानें।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार धन लाभ के लिए क्रासुला का पौधा हमेशा अपने घर या ऑफिस की पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इस पौधे को प्राकृतिक वायु शोधक माना जाता है और ये कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। यदि आप इस पौधे को घर और ऑफिस की सही दिशा में रखेंगे तो न सिर्फ ये वास्तु दोष को दूर करेगा बल्कि घर में धन के मार्ग भी खोलेगा।
  • क्रासुला के पौधों को अपने मुख्य द्वार से दूर रखना चाहिए, क्योंकि मुख्य द्वार ऊर्जा और गतिविधि का स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार इस पौधे को मुख्य द्वार में रखने से धन का मार्ग अवरुद्ध हो सकता है। क्रासुला के पौधे को उन क्षेत्रों में रखें जहां आपके घर में ऊर्जा के प्रवाह में कोई हस्तक्षेप न हो। इसे आप घर के लिविंग रूम में लगा सकती हैं।
  • ऑफिस में तनाव मुक्त रहने और नौकरी के लिए आप इस पौधे को अपनी डेस्क के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें, इससे आपको सफलता जरूर मिलेगी। यदि आपका कोई बिजनेस है तो उस स्थान पर अपने कैश काउंटर के ऊपर इस पौधे को लगाने से धन लाभ के योग बनते हैं।
  • अपने बेड के पास क्रासुला का पौधा लगाने से बचें। शयनकक्ष हमेशा आराम और विश्राम का स्थान होता है, इसलिए यहां कोई भी पौधा न लगाने की सलाह दी जाती है। इस पौधे को किचन के पास लगाने से भी बचना चाहिए।
  • ऐसा माना जाता है कि यदि क्रासुला का पौधा घर में अंधेरे वाले स्थान पर रखा जाता है तो ये नकारात्मकता बन सकता है। इस पौधे को हमेशा घर में ऐसे स्थान पर रखें जहां अच्छी धूप आती हो। यदि या पौधा घर की बालकनी में और छत में रखा जाता है तो ये समृद्धि का कारक बन सकता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में क्रासुला का पौधा लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पत्तियों को हमेशा साफ़ कपड़े से पोंछते रहें। पौधे की पत्तियों को धूल से बचाना चाहिए, जिससे ये सकारात्मक ऊर्जा ला सके।

Tags:    

Similar News