सरल और अचूक उपाय: कर्ज से परेशान हैं तो इन 7 उपायों से पाएं निजात

कर्ज मुक्त जीवन ही सबसे खुशहाल जीवन होता है। कई बार कर्ज लेने के बाद उसे लौटाना व्यक्ति को भारी पड़ता है और उसकी पूरी जिंदगी कर्ज चुकाते खत्म हो जाती है।यदि आप किसी भी  प्रकार के कर्ज में बोझ तले दबते जा रहे हैं,

Update: 2020-09-01 02:24 GMT
ज्योतिष शास्त्र में षष्ठम, अष्टम, द्वादश भाव एवं मंगल को कर्ज का कारक है

लखनऊ : कर्ज मुक्त जीवन ही सबसे खुशहाल जीवन होता है। कई बार कर्ज लेने के बाद उसे लौटाना व्यक्ति को भारी पड़ता है और उसकी पूरी जिंदगी कर्ज चुकाते खत्म हो जाती है। यदि आप किसी भी प्रकार के कर्ज में बोझ तले दबते जा रहे हैं,और तमाम प्रयास किए जाने के बावजूद कर्ज कम नहीं हो रहा है तो ये 7 उपाय आपके कर्ज के बोझ को कुछ ही दिनों में कम कर देंगे। कर्ज मुक्ति हेतु आइए जानें कुछ सरल और अचूक उपाय।

ज्योतिष के अनुसार कर्ज एक ऐसा दलदल है, जिसमें एक बार फंसने पर व्यक्ति उसमें धंसता चला जाता है। ज्योतिष शास्त्र में षष्ठम, अष्टम, द्वादश भाव एवं मंगल को कर्ज का कारक ग्रह माना जाता है। मंगल के कमजोर होने पर या पाप ग्रह से संबंधित होने पर या अष्टम, द्वादश, षष्ठम भाव में पर नीच स्थिति में होने पर व्यक्ति सदैव ऋणी बना रहता है।

 

यह पढ़ें...राशिफल 1 सितंबर : इन राशियों को मिलेगा सच्चा प्यार, जानें शामिल है आपका नाम

 

ऐसे में यदि मंगल पर शुभ ग्रहों की दृष्टि पड़े तो कर्ज होता है, लेकिन मुश्किल से उतरता है। शास्त्रों में मंगलवार और बुधवार को कर्ज के लेन-देन के लिए वर्जित किया गया है। मंगलवार को कर्ज लेने वाला व्यक्ति आसानी से कर्ज चुका नहीं पाता है तथा उस व्यक्ति की संतान भी इस वजह से परेशानियां उठाती है।

फाइल फोटो

 

कर्ज निवारण से मुक्ति के लिए उपाय...

1.शनिवार को ऋणमुक्तेश्वर महादेव का पूजन करें।

2.मंगल की पूजा, दान, और मंगल के मंत्रों का जप करें।

3.मंगल एवं बुधवार को कर्ज का लेन-देन न करें।

 

यह पढ़ें...इस दिन है अनंत चतुर्दशी, चाहते हैं ऐश्वर्य में वृद्धि तो जानें इस धागा को बांधने की विधि

 

फाइल

4.लाल, सफेद वस्त्रों का अधिकतम इस्तेमाल करें।

5. श्रीगणेश को प्रतिदिन दूर्वा और मोदक का भोग लगाएं।

6.श्रीगणेश के अथर्वशीर्ष का पाठ प्रति बुधवार करें।

7. शिवलिंग पर प्रतिदिन कच्चा दूध चढ़ाएं।

 

 

 

फाइल

साथ ही ये भी करें...

*सरसों का तेल मिट्टी के दीये में भरकर, फिर मिट्टी के दीये का ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब के किनारे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय जमीन में गाड़ देने से कर्ज मुक्त हो सकते हैं।

* यदि व्यक्ति अपने घर के मंदिर में माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ 21 हक़ीक पत्थरों की भी पूजा करें फिर उन्हें अपने घर में कहीं पर भी जमीन में गाड़ दे और ईश्वर से कर्जे से मुक्ति दिलाने के लिए प्रार्थना करें तो उसे शीघ्र ही कर्जे से छुटकारा मिल जायेगा।

* मंगल की भातपूजा, दान, होम और जप करना चाहिए। मंगल एवं बुधवार को कर्ज का लेन-देन न करें। प्रतिदिन हनुमानअष्टक का पाठ सात बार करें। अगर प्रतिदिन करना संभव न हो तो मंगलवार को जरूर करें।

Tags:    

Similar News