Mangalvar Ka Upay: इन बातों ध्यान रखकर होंग धनवान, मंगलवार को इन चीजों से बना लें दूरी वरना होगा भारी नुकसान

Mangalvar Ka Upay-in-Hindi: मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन है। इस दिन अगर व्रत रखते हैं तो उसके नियमों का पालन करना चाहिए। मंगलवार के दिन कुछ सामान नहीं लाना चाहिए, अगर ये सामान घर लाते हैं तो इससे आपके जीवन में बदहाली आती है...

Update:2023-08-15 04:43 IST
Mangalvar Ka Upay in Hind (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Mangalvar Ka Upay In Hindi : मंगलवार का दिन हनुमान जी वार माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा आराधना की जाती है।मंगल ग्रह को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय हैं । इससे जीवन में कुछ परेशानियां आ रही है तो आपको मंगलवार का व्रत अवश्य रखना चाहिए। मंगलवार आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा और आपकी सभी समस्याओं का हल होगा। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है ऐसे में आपको मंगलवार का व्रत अवश्य रखना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार मंगलवार का व्रत रखने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। यदि आप विधिपूर्वक और बताए गए नियमों के अनुसार मंगलवार का व्रत रखते हैं तो हनुमान जी आप पर विशेष कृपा बरसाते हैं।

मंगलवार का व्रत कैसे करें

जब भी मंगलवार का व्रत करना चाहते हैं तो शुक्ल पक्ष ही शुरू करें। यदि आप किसी भी महीने के शुक्ल पक्ष से मंगलवार उपवास करेंगे तो यदि आप अपने मन में किसी विशेष कामना की पूर्ति के लिए मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो आपको निश्चित तौर पर 21 या 45 मंगलवार के उपवास करने चाहिए। यदि विधिपूर्वक व्रत करने के बाद आपको इसका उद्यापन करना चाहिए। अंतिम मंगलवार को हनुमान जी के मंगलवार व्रत का उद्यापन कर सकते हैं।

मंगलवार को जो भी व्रत करते है तो पवित्रता का खास ध्यान रखना होगा। मंगलवार के दिन नमक नहीं खाना होता। आपको फलाहार से व्रत करना होता है. मंगलवार के दिन अपने मन को शांत रखें और सिर्फ भगवान को याद करते रहे। हनुमान जी के उपवास के लिए सुबह उठ कर स्नान इत्यादि करने के बाद लाल कपड़े पहनकर हनुमान जी की पूजा आराधना करनी चाहिए। इस दिन काले या सफेद वस्त्र पहनकर पूजा ने करें। धर्मा अनुसार यदि आप व्रत रख रहे हैं तो केवल एक बार ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।इस प्रकार नियमानुसार व्रत करने से हनुमान जी आप पर अपनी कृपा अवश्य बरसाते हैं।

मंगलवार को घर में ये चीजें नहीं लें आएं

मंगलवार के दिन कुछ चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए। वरना हनुमान जी नाराज हो जाते है...

  • मंगल और चंद्रमा एक-दूसरे के शत्रु ग्रह हैं। इसलिए मंगलवार के दिन ना तो दूध से बनी मिठाई खरीदना चाहिए, ना इसका सेवन करना चाहिए और ना ही किसी को देनी चाहिए।
  • काला कपड़ा खरीदना अशुभ होता है, कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है। इतना ही नहीं मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए। इस दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें।
  • मंगलवार के दिन ना तो जमीन खोदना चाहिए और ना ही नया घर खरीदना चाहिए। इस दिन भूमि पूजन और घर निर्माण का कार्य शुरू करना भी अच्छा नहीं माना जाता है। वरना ऐसे घर में रहने से मुखिया की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
  • मंगलवार को भी लोहा नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो सकते हैं। ज्‍योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन लोहा खरीदने से जातक को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है. ।

Tags:    

Similar News