जब देंगे ऐसा उपहार, संबंधों में पड़ेगा दरार, नौकरी में रुकेगा प्रमोशन, जानिए क्यों

चाहे कोई भी मौका हो लोग दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट देते है और इसमें हम सबसे पहले या तो उनकी पसंद या फिर अपनी जेब का ध्यान रखते हैं, पर क्या आप जानते हैं किसी को दिया हुआ गिफ्ट आपको कंकाल या फिर धनवान भी बना सकता है। सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। ब

Update: 2020-01-29 01:11 GMT

जयपुर: चाहे कोई भी मौका हो लोग दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट देते है और इसमें हम सबसे पहले या तो उनकी पसंद या फिर अपनी जेब का ध्यान रखते हैं, पर क्या आप जानते हैं किसी को दिया हुआ गिफ्ट आपको कंकाल या फिर धनवान भी बना सकता है। सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। बहुत कम ही लोग जानते हैं कि लोगों को दिए हुए गिफ्ट या फिर आपको दूसरों से मिले हुए उपहार आपके ग्रहों पर बेहद गहरा असर डालते हैं। तो वैलेनटाइन भी नजदीक आ रहा है। ऐसे मे ये जानना और भी जरुरी है कि जो गिफ्ट आप अपने स्वीटहार्ट को दे रहे है वो आपके और उनके रिलेशन पर क्या असर छोड़ेगा। जानते हैं।

 

यह पढ़ें...इस ब्लड ग्रुप की लड़की से करें प्यार, इनका दिल होता है साफ, जानिए अपना राज

 

देने के पीछे की वजह

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को किसी वस्तु का दान देता है तो उसके पीछे यही धारणा होती है कि अशुभ फल देने वाले ग्रहों से संबंधित वस्तु को बांट दिया जाए, ताकि उसकी अशुभता को कम किया जा सके। लेकिन अगर अनजाने में ही अपने शुभ फलदायी ग्रहों से संबंधित किसी वस्तु को दान या उपहारस्वरूप बांट देते हैं तो उसकी शुभता में भी कमी आ जाती है। जिसकी वजह से वो संबंधित शुभ ग्रह उस साल व्यक्ति को अपेक्षित परिणाम नहीं देता है। जानते हैं कुडंली में किस ग्रह के मजबूत होने पर किस चीज का गिफ्ट या दान देने से बचना चाहिए।

 

पदोन्नति में रुकावट

यदि कुंडली में सूर्य अच्छी स्थिति में हो तो तांबे से बनी वस्तु, माणिक्य, पुरातन महत्व की वस्तु, विज्ञान से संबंधित चीजें लेना उचित रहता है। वहीं अगर कुंडली में सूर्य नीच या खराब जगह हो तो ये सभी चीजें उपहार में देना उचित माना जाता है। ऐसा न करने में पदोन्नति में रुकावटें, पिता को कष्ट आदि जैसे संबंधित फल मिल सकते हैं।

घर में कलह

चांदी की बनी वस्तु, चावल, सीप, मोती, आदि सभी चीजें चंद्रमा का कारक मानी जाती है। ये सभी वस्तुएं कुडंली में चंद्रमा की स्थिति खराब होने पर दूसरों को देनी चाहिए न की लेनी करनी चाहिए। ये सभी वस्तुएं सिर्फ तभी ले, जब चंद्रमा अच्‍छी स्थिति में हो वरना घर में कलह, चिंता, व्यर्थ भागदौड़ आदि हो सकती है।

मंगल खराब

यदि कुंडली में मंगल खराब का हो तो दूसरे व्यक्ति से मिठाई का डिब्बा उपहार में स्वीकार न करें। बल्कि ऐसी स्थिति में मिठाई का डिब्बा दूसरे व्यक्ति को देने में बिल्कुल भी संकोच न करें।

बहन को तकलीफ

यदि कुंडली में बुध की दशा खराब हो तो कभी दूसरे व्यक्ति को कलम,खिलौने, खेलकूद का सामान दान न करें। अन्यथा व्यापार में या छोटी बहन को तकलीफ हो सकती है। कुंडली में बुध यदि अच्छी जगह हो तो ये सभी चीजों लेने में संकोच न करें।

 

 

यह पढ़ें...राशिफल 29 जनवरी: इन 4 राशियों पर बरसेगी मां सरस्वती की कृपा,जानें बाकी का हाल

 

धन की कमी

यदि आप अपने गुरु की स्थिति को अच्छा करना चाहते हैं तो लोगों को धार्मिक पुस्तकें, सोने से बने उपहार, पीले वस्त्र, केसर आदि दें। लेकिन अगर कुंडली में गुरु शुभ फल देने के रूप में विराजमान हैं तो इन चीजों का दान करने गुरु के फलों में कमी आ सकती है। जिसकी वजह से धन की कमी, व्यापार या सरकारी सेवा में तरक्की में रुकावटें हो सकती हैं।

स्त्रियों से पीड़ा

सुगंधित द्रव्य, रेशमी वस्त्र, चार पहिया वाहन, सुख-सुविधा का सामान, स्‍त्रियों के काम आने वाली वस्तुएं ये सभी चीजें शुक्र का कारक मानी जाती हैं। अगर कुंडली में शुक्र अशुभ फलदायी हों तो ये सभी चीजें बांटें लेकिन लेना उचित नहीं है। ऐसा करने पर व्यक्ति को बिना किसी वजह स्त्रियों से पीड़ा, वैमनस्य, मूत्र रोग का कारण बन सकते हैं। और प्रेम संबंध टूटते हैं

 

मदिरा से बचें

यदि कुंडली में शनि की दशा खराब हो तो पार्टियों में शराब परोसने से बचें लेकिन अच्छा शनि हो तो ऐसी पार्टियों में जाएं, परंतु स्वयं आयोजन नहीं करें।

 

राहु- केतु इनसे बचें

बिजली के उपकरण, कार्बन, दवाइयां इन सभी वस्तुओं का संबंध राहु से होता है। कंबल, जूते, चप्पल, कुत्ता, चाकू, छुरी, मछली से बने व्यंजन आदि वस्तुएं केतु से जुड़ी हुई होती हैं। विपरीत लेन-देन होने पर व्यक्ति को कान के रोग, पैरों पर चोट और पुत्र को पीड़ा का कारण बन सकता है।

 

Tags:    

Similar News