Weekly Horoscope 30 September To 6 October 2024: क्या कहते हैं आपके ग्रह, जानते हैं ग्रहों का गोचर, साप्ताहिक राशिफल में

Weekly Horoscope 30 September To 6 October 2024: देखते हैं, इन ग्रहों की चाल से आपकी राशि का हाल

Report :  Dr. A K Pandey
Update:2024-09-27 22:43 IST

Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 30 September To 6 October 2024: 1 को शाम 4 बजकर 02 मिनट से कन्या राशि में।तुला राशि में 4 को सुबह 5 बजकर 06 मिनट से ।6 को शाम 5.34 बजे से वृश्चिक राशि में ।मिथुन राशि में मंगल ।बुध कन्या में ।बृहस्पति वृष राशि में ।शुक्र तुला में ।शनि कुंभ में वक्री ।राहु मीन में और केतु कन्या राशि में ।जानते हैं आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह ।

1- मेष राशि

मेष राशि वालों को जरूरी काम के लिए धैर्य रखना होगा, क्योंकि सप्ताह का शुरुआती समय कुछ ठीक नहीं रहेगा।अगर आप मेहनत करेंगे तो आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी।पहले दो दिन यानि सोमवार से मंगलवार शाम तक कार्यों में लापरवाही से नुकसान हो सकता है। इसलिए व्यापार और कार्यक्षेत्र में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।यात्रा करते समय सावधान रहें।और अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। सिरदर्द बढ़ सकता है।सावधान रहें, अच्छे लोगों की संगति में रहें।थोड़ा सब्र करें, अनुकूल समय मंगलवार शाम ​​से रविवार शाम तक रहेगा। रुके हुए काम पूरे होने से प्रसन्नता बढ़ेगी। कार्य व्यवसाय में प्रगति से मान-सम्मान में वृद्धि होगी। उपरोक्त दिनों में आपको समय का पूरा सदुपयोग करना चाहिए।परंतु रविवार शाम के बाद से मन में अज्ञात भय उत्पन्न हो सकता है। इस दौरान कुछ बेचैनी रहेगी।


मंगल कवच का पाठ करें या हनुमान जी की आराधना करें।

2- वृष राशि

वृष राशि वालों के लिए सप्ताह के आधे से अधिक समय पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में व्यतीत होगा।अपने और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। भविष्य के कार्यों के प्रति मन में आशंका की स्थिति रहेगी। पहले दिन से गुरुवार तक जरूरी काम को थोड़ा रोक कर रखें।आपकी यात्रा व्यस्त रहेगी।खानपान और सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी । क्योंकि समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा।शुक्रवार से आपका समय अनुकूल और मन के अनुसार शुरू हो रहा है।रूके हुए कार्य पूरा होने से प्रसन्नता बढ़ेगी ।


लाभ के लिए मां दुर्गा की आराधना करें।

3- मिथुन राशि

इस राशि के लोगों को पहले दो दिन यानि सोमवार से मंगलवार शाम तक के समय का पूरा सदुपयोग करना चाहिए और इस दौरान आवश्यक कार्यों को पूरा करना चाहिए। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और पुराना रुका हुआ कार्य पूरा होने से मन प्रसन्न रहेगा।इसके बाद यानि मंगलवार शाम से रविवार सायंकाल तक का समय धैर्यपूर्वक व्यतीत करें। भारी भोजन से दूर रहें। योग आदि करके स्वस्थ रहें। प्रकृति के बीच रहें। तनाव की स्थिति नहीं होने दें।निवेश करना चाहते हैं तो सोच-समझकर करें।अधिक चतुराई से किए गए कार्य में हानि भी हो सकती है। सेहत के प्रति भी सावधान रहें। मन में अज्ञात भय उत्पन्न हो सकता है।रविवार सायंकाल बाद से समय आपके लिए बेहतर रहेगा। कुल मिलाकर मन प्रसन्न रहेगा।


गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

4- कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए पहले दो दिन यानी मंगलवार शाम तक अपनी बातों और व्यवहार में सामंजस्य बनाए रखना आवश्यक होगा। पारिवारिक उत्तरदायित्वों में धन खर्च होगा।इसके बाद से गुरुवार तक का समय आपके लिए बेहतर रहेगा।तनावमुक्त रहेंगे और अच्छे लोगों से मुलाकात होगी। कुल मिलाकर मन प्रसन्न रहेगा। व्यापार में वृद्धि भी होगी।आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी।इस दौरान आप कुछ नया करना चाहेंगे।शुक्रवार से रविवार तक परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। यात्रा करते समय थोड़ा ध्यान रखें।लोगों से तालमेल जरूरी होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें।इस दौरान कुछ बेचैनी रहेगी। मन में भविष्य को लेकर अज्ञात भय बना रहेगा। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा ।


भगवान शिव की आराधना करें।

5- सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए सप्ताह का समय मिलाजुला रहेगा।पहले दिन से मंगलवार शाम तक का समय परिजनों के साथ मौज-मस्ती में बीतेगा। भ्रमण करेंगे।इसके बाद ​​से गुरुवार तक का समय कुछ परेशानियों वाला हो सकता है। खान-पान में सादगी रखें।शुक्रवार से रविवार सायंकाल तक नौकरीपेशा और व्यापार से जुड़े जातकों के लिए समय प्रगति का है। परिस्थितियाँ आपके पक्ष में हैं , अतः समय का सदुपयोग करें ।नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहतर अवसर रहेगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। और प्रसन्नता बढ़ेगी। लेकिनरविवार शाम के बाद सेहत के प्रति थोड़ा भी सावधान रहें ।


सूर्य देव और भगवान विष्णु की आराधना करें।

6- कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए सप्ताह मिलाजुला रहेगा। पहले दिन से मंगलवार की शाम तक का समय परेशानियों से भरा रहेगा। कड़ी मेहनत के बावजूद काम समय पर नहीं होने से तनाव बढ़ेगा।थोड़ा धैर्य जरूरी होगा ।मंगलवार शाम ​​के पश्चात् से गुरुवार तक का समय आपको आराम देगा। परिवार में शुभ कार्यों से जुड़ी योजनाएं बनेंगी। समय अच्छा रहेगा। इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। काम में रुचि बढ़ेगी और नए लोगों से मित्रता भी होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा।दैवीय कृपा से भाग्य का साथ मिलेगा, इसलिए समय का सदुपयोग करें और लंबित कार्यों को पूरा करें।इसके बाद यानी शुक्रवार से रविवार शाम तक में खर्च में मामूली बढ़ोतरी होगी। मन उदास रहेगा। यात्रा करते समय सावधान रहें।बातचीत और व्यवहार में मधुरता बनाए रखें।रविवार सायंकाल बाद से मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और मन प्रसन्न रहेगा।


भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

7- तुला राशि

सप्ताह का अधिकांश समय आपके मन के अनुसार ही गुजरेगा।पहले दिन से मंगलवार की शाम के बीच पुरानी परेशानी दूर होंगी और लाभ भी होने लगेगा। छोटा निवेश लाभदायक हो सकता है। आप जहां भी काम करेंगे, वहां लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रमोशन हो सकता है। आय में वृद्धि का समय है।मंगलवार शाम ​​से गुरुवार के बीच अपना पैसा सोच-समझकर खर्च करें। सेहत पर ध्यान दें। पैरों में दर्द हो सकता है। यात्रा में कोई विशेष लाभ नहीं होगा।शुक्रवार से रविवार सायंकाल के बीच का समय उत्तम रहेगा। परिवार के बीच समय व्यतीत होगा ,और बेहतर महसूस करेंगे।रविवार सायंकाल बाद से अच्छा व्यवहार बनाए रखना और स्वस्थ आहार लेना आवश्यक होगा ।


शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की आराधना करें और खीर का प्रसाद चढ़ाएं।

8- वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को आलस्य और क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए पहले दिन से गुरुवार तक महत्वपूर्ण कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करना चाहिए।क्योंकि यह समय आपके लिए सबसे अच्छा समय है। नया काम शुरू कर सकते हैं। समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। बाहर के लोगों से भी संपर्क बढ़ेगा।शुक्रवार से रविवार सायंकाल के बीच यात्रा और पैसे खर्च करने में सावधानी बरतें। समय पर भोजन करें। इस बीच सफलता के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ सकती है।लेकिन रविवार शाम से समय आपके लिए बेहतर रहेगा।


हनुमान जी की आराधना करें।

9- धनु राशि

पहले दो दिन यानि मंगलवार शाम तक आपकी व्यस्तता बढ़ेगी, इसलिए स्वयं पर भी ध्यान दें।आवश्यक काम जल्दबाजी में नहीं बल्कि धैर्य से करें। पैसा सोच-समझकर खर्च करें। इस दौरान निवेश से दूर रहें। धैर्य रखें क्योंकिआगे मंगलवार की शाम ​​से रविवार शाम तक सप्ताह का पूरा समय आपके लिए अच्छा रहेगा। नौकरी पेशा और व्यवसायियों को कार्य व्यवसाय में प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। मित्रों से भी लाभ होगा। किसी नए कार्य की योजना बन सकती है। अच्छे और मिलनसार लोगों से मुलाकात होगी।लेकिन रविवार शाम के बाद यात्रा करते समय कुछ सावधानी बरतें। कड़ी मेहनत के बावजूद काम समय पर नहीं होने से तनाव बढ़ेगा।


भगवान विष्णु की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

10- मकर राशि

इस राशि के जातकों के लिए सप्ताह का अधिकांश भाग काफी मेहनत भरा रहेगा।पहले दिन से गुरुवार तक परिस्थितियाँ आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं हैं। नए काम में जल्दबाजी न करें। यात्रा करते समय सावधान रहें। सेहत पर ध्यान दें। भ्रम, क्रोध और चिड़चिड़ेपन से दूर रहें।शुक्रवार से रविवार तक पूरा समय मन के अनुकूल रहने से सुख के साथ- साथ , कार्य व्यवसाय में भी अनुकूल वृद्धि होगी। लोगों से मेलजोल बढ़ेगा।


भगवान शिव की आराधना लाभदायी रहेगी।

11- कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए पहले दो दिन यानि मंगलवार शाम तक काफी अच्छे रहेंगे। समय का सदुपयोग करें और आवश्यक कार्यों को पूरा करें। यह समय प्रतिष्ठा, धन और व्यापार में वृद्धि का है।आगे आपको मंगलवार शाम ​​के बाद से रविवार शाम के बीच दिनचर्या को संतुलित रखना होगा । थोड़े से प्रयास से ही परिस्थितियां आपके पक्ष में रह सकती हैं।समय थोड़ा प्रतिकूल प्रभाव दिखाएगा। सेहत पर ध्यान दें। जरूरत हो तो योग और अध्यात्म का सहारा लें। यात्रा के दौरान ख़र्चों में सावधानी बरतें। क्रोध और भ्रम से बचें।रविवार सायंकाल बाद से आपका समय अनुकूल रहेगा। आपका सम्मान भी बढ़ेगा।


भगवान शिव की आराधना करें।

12- मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए समय अनुकूल चल रहा है। लाभ का समय पहले दिन से गुरुवार तक के बीच रहेगा।इस दौरान व्यापार या नौकरीपेशा जातकों को कर्मचारियों पर विश्वास बनाए रखना चाहिए। आप अपनी मेहनत और व्यक्तित्व के बल पर सफल भी होंगे। अत्यधिक भावुकता से बचें। सुख के साधनों में धन खर्च हो सकता है।बाहरी संपर्क लाभदायक और अनुकूल रहेंगे। दैव कृपा से परिवार में शुभ कार्यों की योजना बनेगी।शुक्रवार से रविवार के बीच किसी पर भी हद से ज्यादा भरोसा करने से पहले धैर्य रखें। स्थान परिवर्तन भी हो सकता है।जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। मन के अनुसार काम नहीं होने से निराशा बढ़ सकती है ।समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा।


भगवान विष्णु की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

ये था साप्ताहिक राशिफल।अब अगले सप्ताह 7 अक्टूबर को मिलते हैं ।

तब तक स्वस्थ रहिए -सुरक्षित रहिए ।

शुभम् भवतु ।

( लेखक प्रख्यात ज्योतिषाचार्य हैं ।)

Tags:    

Similar News