हरियाली तीज: ये ग्रह होंगे बलवान, रहेगा अमर सुहाग, अगर आज करेंगे ये काम

शुल्क पक्ष की तृतीया का दिन छोटी तीज या श्रावण तीज के नाम से जानते हैं आज 23 जुलाई तृतीया तिथि शाम 5 बजकर 4 मिनट तक रहने वाली है। इसके चलते 23 जुलाई को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाना हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र और सुख समृद्धि के लिए व्रत रखती

Update: 2020-07-23 05:56 GMT

लखनऊ: शुल्क पक्ष की तृतीया का दिन छोटी तीज या श्रावण तीज के नाम से जानते हैं आज 23 जुलाई तृतीया तिथि शाम 5 बजकर 4 मिनट तक रहने वाली है। इसके चलते 23 जुलाई को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाना हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र और सुख समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। इसमें पूजा के दौरान महिलाओं को कुछ नियमों का ध्यान रखने की जरूरत होती है साथ ही इस पर्व पर महिलाएं मेहंदी लगाती हैं। तो जानते हैं तीज पर मेहंदी लगाने और जरूरी बातों के बारे में

 

ग्रह होंगे मजबूत

मेहंदी लगाने से बुध और शुक्र ग्रह बलवान होता है। असली मेहंदी के पत्तो का घोल सिर, पंजो, हथेली और तलवो में लगाने से शांति का अनुभव होता है। महिलाएं शांत रहती हैं, चिड़चिड़ापन दूर होता है और क्लेश नहीं करती हैं। घर के सभी सदस्यों को प्यार करती हैं।

यह पढ़ें..महिलाओं का नहीं भटकता मन, हरियाली तीज पर सोलह श्रृंगार का जानें और महत्व

 

 

इन बातों का रखें ध्यान

गुलाबी जोड़ा या वस्त्र धारण करें। गुलाब का इत्र लगाएं। गुलाबी लाल और हरी चुड़ियां धारण करें। सुहाग की रक्षा होगी। इससे आपकी पति और बच्चों की आयु बढ़ेगी। कुंवारी कन्या की शादी होगी।

* रोली सिंदूर और गुलाब का इत्र जरूर चढ़ाएं। बेलपत्र, धतूरा, चावल सफेद बर्फी चढ़ाकर शंकर जी का दूध जल से अभिषेक करें। पूजा में सफेद फूल का ही इस्तेमाल करें। जूही, चमेली और गुलाब का फूल भी चढ़ा सकते हैं।

 

यह पढ़ें..कोरोना :दिल्ली में हर्ड इम्युनिटी विकसित हो गई, जिससे 40 लाख लोग ठीक हो गए?

 

करें ये सारे काम

इस दिन साफ-सफाई कर घर को तोरण-मंडप से सजायें। मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, भगवान गणेश और माता पार्वती की प्रतिमा बनाएं और इसे चौकी पर स्थापित करें। मिट्टी की प्रतिमा बनाने के बाद देवताओं का आह्वान करते हुए षोडशोपचार पूजन करें। हरियाली तीज व्रत का पूजन रातभर चलता है। इस दौरान महिलाएं जागरण और कीर्तन भी करती हैं। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके निर्जला व्रत रखती हैं और पूरी विधि-विधान से मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं।

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News