Real Driving Emission Norms: गाड़ियों में पावरट्रेन का आरडीई नॉर्म्स के अनुरूप हुए कई बड़े बदलाव, KIA सेल्टोस 2023 फेसलिफ्ट कार लॉन्च

Real Driving Emission Norms: किआ के भारतीय लाइनअप में बेस्ट सेलिंग कार किआ सेल्टोस है। सेल्टोस की इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने आज किआ सेल्टोस 2023 फेसलिफ्ट (Kia Seltos 2023 Facelift) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इन आरबीई नॉर्म्स पर इस कार को उतारा है।

Update:2023-03-25 20:09 IST
Real Driving Emission Norms (सोशल मीडिया)

Real Driving Emission Norms: अत्याधुनिक तकनीकों से लैस गाड़ियों की बात हो या फिर टेढ़े मेढे खेतों से गुजरने वाले कच्चे पक्के रास्तों पर चिपक कर चलने वाली लोहा लाट गाड़ियों की बात हो, हर सेगमेंट में हर तरह की स्थिति परिस्थिति का मुस्तैदी से टक्कर लेने वाली गाडियों की एक लंबी रेंज भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में मौजूद है, सबसे खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर गाडियां अब भारत देश में ही निर्मित भी की जा रहीं हैं। यही वजह है कि सबसे ज्यादा रेंज के साथ ही रिकॉर्ड बिक्री के लिए आज भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है।

किआ सेल्टोस 2023 फेसलिफ्ट हुई लॉन्च

भारत में एक विशाल ऑटोमोबाइल मार्केट में मुनाफे की अपार संभावना को देखते हुए देश-विदेश की कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भारतीय मार्केट में निवेश करने के लिए आतुर दिखाई दे रहीं हैं और कई विदेशी कंपनियों ने तो अपनी फ्रेंचाइजी भी खोल ली है। जिनमें से एक साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किआ (Kia) भी शामिल है। पिछले दो साल में भारत में किआ की गाड़ियों की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी देश में अपने लाइनअप को बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है। किआ के भारतीय लाइनअप में बेस्ट सेलिंग कार किआ सेल्टोस है। सेल्टोस की इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी ने आज किआ सेल्टोस 2023 फेसलिफ्ट (Kia Seltos 2023 Facelift) को लॉन्च कर दिया है।

है बेस्ट सेलिंग कार

किआ सेल्टोस कंपनी की भारत में बेस्ट सेलिंग कार है। लॉन्च के बाद से ही इसे देश की जनता से बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी पिछले कुछ समय से अपने कुछ सेगमेंट्स को एक नए अवतार में पेश करने की कवायद में जुटी हुई थी। हाल ही में देश के मार्केट में किआ इंडिया ने अपनी कुछ कारों को बदालाव के साथ लॉन्च किया है। आइए जानते हैं इन गाड़ियों के बदलाव के बारे में।

Kiya ने किन गाड़ियों में क्या खास किया अपडेट

  • किया की अपडेशन सेगमेंट में लाइन अप सेल्टोस, सोनेट औऱ कैरेंस आदि गाडियां शामिल हैं जिनमे फीचर्स को अपडेट किया गया है। कंपनी की ओर से इस बड़े बदलाव में खास तौर से इनके पावरट्रेन को आरडीई नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट किया है इसके साथ ही कुछ नए फीचर्स भी जोड़े हैं ।किआ ने अपने लाइन अप में अब एडवांस पेट्रोल पावरट्रेन दिया है, जो कि E20 फ्यूल से भी चलता है।
  • इस बदलाव की दिशा में सोनेट में पेट्रोल इंजन को बदला नहीं गया है लेकिन कैरेंस में टर्बो पेट्रोल इंजन- स्मार्टस्ट्रीम G1.4 T-GDi को अब स्मार्टस्ट्रीम G1.5 T-GDi से बदल दिया गया है, जो कि 160पीएस की पावर और 253 एनएम का पीक टार्क पैदा करती है।
  • वहीं KIYA के डीजल सेगमेंट में सोनेट के 1.5 CRDi WGT इंजन को 1.5 CRDi VGT इंजन में बदल दिया गया है। यह इंजन 116 पीएस की पावर पैदा करता है, जो कि पहले वाले की 100 पीएस की अधिकतम पावर पैदा करता है। सेल्टॉस और कैरेंस में भी यही डीजल इंजन को जोड़ा गया है।
  • इन अपडेट्स के अलावा किआ ने अब 6 स्पीड iMT को डीजल वेरियंट और पेट्रोल टर्बो वेरियंट में स्टैडर्ड रूप में ऑफर कर दिया है।

इसके बाद से मैनुअल ट्रांसमिशन अब सिर्फ सेल्टोस और कैरेंस के स्मार्टस्ट्रीम जी1.5 नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वेरियंट में तथा सोनेट के स्मार्टस्ट्रीम जी 1.2 नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन वेरियंट में ही पेश किया जाएगा। इन सारे बड़े बदलाव के साथ ही किआ ने अपने लाइनअप में शामिल आईएसजी फीचर को स्टैंडर्ड रूप देना शुरु कर दिया है।

अपडेट होने के बाद कारों की कीमत

अपडेट होने के बाद से किआ की गाड़ियों में सोनेट की कीमत 7.79 लाख रुपये, सेल्टोस की कीमत 10.89 लाख रुपये, कैरेंस की कीमत 10.45 लाख रुपये है।

किन गाड़ियों से होगा इनका मुकाबला

बता दें कि बजार में सोनेट का मुकाबला ब्रेजा, नेक्सन और हुंडई से ही रहता है, जबकि सेल्टोस की सबसे कड़ा मुकाबला क्रेटा से होता है। वहीं कैरेंस का मुकाबला अर्टिगा, इनोवा क्रिस्टा और इनोवा क्रिस्टा जैसी एमपीवी से ही रहता है। साथ ही किआ अगले साल तक कई सारे नए मॉडल को भारत में लॉन्च कर सकती है, नए कार का टेस्टिंग चल रहा है इसे उम्मीद लगे जा रहा है की अगले साल यानी 2024 के आरंभ में ही ये गाड़ियां लॉन्च हो सकती हैं।

Tags:    

Similar News