Hyundai Creta EV: हुंडई ने भारत में तीसरी इलेक्ट्रिक कार क्रेटा EV लाने की कर रही तैयारी, 2025 में आने की संभावना

Hyundai Creta EV: हुंडई मोटर कंपनी भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार क्रेटा EV को पेश करने की तैयारी कर रही है। कम्पनी यह 16 जनवरी को लॉन्च होने जा रही हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट पर आधारित होगी।

Written By :  Jyotsna Singh
Update: 2023-12-13 10:56 GMT

Hyundai Creta EV   (photo: social media )

Hyundai Creta EV: हुंडई मोटर कम्पनी अपने दमदार प्रदर्शन करने वाले वाहनों के चलते मार्केट में तगड़ी पहचान रखती है। भारतीय ऑटो मार्केट में हुंडई की कारों की डिमांड ग्राहकों द्वारा बढ़ चढ़ कर की जाती है। यही वजह है कि कोरियाई कार निर्माता हुंडई मोटर कंपनी भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार क्रेटा EV को पेश करने की तैयारी कर रही है। कम्पनी यह 16 जनवरी को लॉन्च होने जा रही हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट पर आधारित होगी। इस गाड़ी के 2025 में आने की संभावना है।

आइए जानते हैं क्रेटा इलेक्ट्रिक से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

इलेक्ट्रिक क्रेटा लुक

हुंडई कम्पनी की मोस्ट पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा की डिजाइन और लुक की बात करें तो आगामी इलेक्ट्रिक कार में 360-डिग्री कैमरा, ADAS, इलेक्ट्रिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई शानदार फीचर्स शामिल मिलेंगे। मार्केट में पहले से मौजूद फेसलिफ्ट क्रेटा के समान ही इस एसयूवी में बदले हुए फ्रंट फेसिया का लुक बॉक्सी होगा, जिसमें नई हेडलाइट्स, नई LED DRLs और नए डिजाइन की ग्रिल मिलेगी।

साथ ही नए अलाॅय व्हील्स, डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स के साथ नए डिजाइन के स्प्लिट-LED टेललैंप होंगे। इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि डिजाइन में EV के हिसाब से थोड़ा बदलाव भी देखने को मिलेगा।


क्रेटा EV रेंज क्षमता

क्रेटा EV में शामिल रेंज क्षमता की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट एक्सल पर एक मोटर से संचालित हो सकती है। ये बैट्री 138hp की पावर और 255Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखती है। इसे प्रतिद्वंद्वी MG ZX EV प्रति 50.3kWh और मारुति की आगामी eVX प्रति 48kWh की तुलना में छाेटी 45kWh बैटरी के साथ पेश किया जाएगा। जिसके शामिल होने के बाद ये कार सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम साबित होगी। इन सारे बड़े अपडेट्स के साथ ICE-संचालित क्रेटा के प्लेटफॉर्म पर ही इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को निर्मित किया जाएगा।


क्रेटा EV की कीमत

भारतीय बाजार में क्रेटा EV की कीमत की बात करें तो हुंडई की इस कार की कीमत करीब 25 लाख रुपये एक्स-शोरूम हो सकती है। हालांकि कंपनी द्वारा अभी तक इस कार की कीमतों और लांच को लेकर किसी भी तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई है।उम्मीद की जा रही है कि ये सारी महत्वपूर्ण जानकारी हुंडई क्रेटा के लांच होने के भाड़

Tags:    

Similar News