Hyundai Motor: हुंडई हाइड्रोजन जनित ऊर्जा को दे रही बढ़ावा, चेन्नई में रखी हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर की नींव, ये मिलेंगी सुविधाएं

Hyundai Motor: हुंडई मोटर कंपनी नए हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर की स्थापना करने जा रही है जिसकी नीव हाल में रखी गई है।कुछ समय पूर्व ही इस कंपनी ने भारत में हाइड्रोजन फ्यूल से संचालित कार के कांसेप्ट से भी पर्दा उठाया था

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-08-23 10:42 GMT

Hyundai Motor:

Hyundai Motor: हुंडई मोटर्स पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हाइड्रोजन जनित ऊर्जा को बढ़ावा देने का काम कर रही है। हाइड्रोजन फ्यूल से संचालित वाहनों के चलन में तेजी लाने के लिए हुंडई मोटर कंपनी नए हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर की स्थापना करने जा रही है जिसकी नीव हाल में रखी गई है।कुछ समय पूर्व ही इस कंपनी ने भारत में हाइड्रोजन फ्यूल से संचालित कार के कांसेप्ट से भी पर्दा उठाया था।

हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर निर्माण के लिए होगा 180 करोड़ रुपये का निवेश

हुंडई कंपनी द्वारा आयोजित हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर निर्माण शिलान्यास कार्यक्रम चेन्नई में तमिलनाडु इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव 2024 के दौरान किया गया।इस हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर का निर्माण चेन्नई के बाहरी इलाके में IIT मद्रास के थाईयूर परिसर के भीतर 65,000 वर्ग फीट में किया जाएगा। दक्षिण कोरियाई कंपनी का नया हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर राज्य सरकार के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IITM), गाइडेंस तमिलनाडु के साथ साझेदारी के तहत किया जाएगा।इसके विकास और निर्माण के लिए 180 करोड़ रुपये का निवेश का ऐलान किया गया है। यह सेंटर 2026 तक बनकर संचालित होना शुरू हो जाएगा।


हुंडई ने बताया सेंटर से हरित ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा

हुंडई के पूर्णकालिक निदेशक गोपालकृष्णन चाथापुरम शिवरामकृष्णन न इस बात पर जोर दिया कि सेंटर भविष्य की गतिशीलता समाधानों के लिए स्वच्छ, उत्सर्जन मुक्त ऊर्जा स्रोत के रूप में हाइड्रोजन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।यह टिकाऊ और वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकियों में अग्रणी बनने के तमिलनाडु के लक्ष्य के अनुरूप सिद्ध होगा।


इनोवेशन सेंटर से यह होगा फायदा

हाइड्रोजन इनोवेशन सेंटर में हरित हाइड्रोजन उत्पादन, फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी और हाइड्रोजन गतिशीलता समाधानों में नवाचारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।इसमें इलेक्ट्रोलाइजर (जो पानी से हाइड्रोजन का उत्पादन करते हैं) और अन्य संबंधित तकनीकों के परीक्षण और विकास जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी।

Tags:    

Similar News