Tax Wavier On Hybrid Cars: टोयोटा हाइब्रिड कार को यूपी में खरीदना होगा मुनाफे का सौदा, टोयोटा डीलर्स ने पेश की ये खास स्कीम

Tax Wavier On Hybrid Cars: टोयोटा के डीलर्स द्वारा दिल्ली एनसीआर में रोड टैक्स में 100 फीसदी की छूट के बाद इसकी कारों की कीमतों में बड़ा बदलाव आ चुका है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2024-07-09 08:49 GMT

Tax Wavier On Hybrid Cars

Tax Wavier On Hybrid Cars: अगर आप टोयोटा की हाइब्रिड एसयूवी कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं साथ ही आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात हैं। असल में सेल प्रमोशन योजना के तहत टोयोटा कंपनी के डीलर पूरे दिल्ली-NCR क्षेत्र में जो कि यूपी का हिस्सा है यहां अपनी स्ट्रांग हाइब्रिड कारों पर रोड टैक्स में 100 प्रतिशत डिस्काउंट स्कीम का लाभ ग्राहकों को प्रदान कर रहें हैं। यह डिस्काउंट केवल टोयोटा हाइब्रिड कारों की ऑन-रोड कीमत पर ही लागू किया गया है।

इस छूट के पश्चात टोयोटा वेलफायर को छोड़कर बाकी टोयोटा की लोकप्रिय गाड़ियां कैमरी, हाईराइडर, हाईक्रॉस कारों की कीमतों में रोड टैक्स की कटौती के बाद काफी हद तक सस्ती कीमत पर बिक्री की जाएंगी। जबकि टोयोटा वेलफायर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हाल ही में कम्पनी द्वारा अपनी इस योजना से जुड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट भी डाली गई है, जिसमें 'एस्पिरिट टोयोटा- ड्राइव हाइब्रिड, सपोर्ट एनवायरनमेंट एंड सेव बिग' मैसेज को लोगों के बीच साझा किया गया है।


टोयोटा हाइब्रिड कारों की ये होंगी नईं कीमतें

टोयोटा के डीलर्स द्वारा दिल्ली एनसीआर में रोड टैक्स में 100 फीसदी की छूट के बाद इसकी कारों की कीमतों में बड़ा बदलाव आ चुका है। इस कड़ी में टोयोटा हाईराइडर की ऑन-रोड शुरुआती कीमत 11.14 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। टोयोटा हाईराइडर पर रोड टैक्स में छूट के बाद 2 लाख रुपये तक सस्ती हो गई है। वहीं टोयोटा कैमरी एक्जीक्यूटिव सेडान कार रोड टैक्स में कटौती के बाद अब इसकी मूल कीमत 46.17 लाख रुपये में 4.4 लाख रुपये की कटौती की गई है। वहीं टोयोटा की लोकप्रिय हाइब्रिड कार इनोवा हाइक्रॉस पर भी रोड टैक्स में कटौती की गई है। इसकी शुरुआती कीमत 19.77 लाख रुपये है। साथ ही टैक्स में छूट मिलने के बाद अब इस पर 3.1 लाख रुपये तक की बचत हो रही है।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी बना रहे ऐसी योजना

दिल्ली एनसीआर में हाइब्रिड कारों पर रोड टैक्स में की जा रही कटौती स्कीम के तर्ज पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा देने के लिए GST को 45 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने की योजना को लागू किए जाने पर विचार कर रहे हैं।


हालांकि, अभी तक इसको लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन अटकलों के आधार पर उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाइब्रिड कारों को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे विशेष प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए जल्द ही केंद्र सरकार भी हाइब्रिड कारों पर टैक्स में राहत दिए जाने का ऐलान जारी कर सकती है।

Tags:    

Similar News