TVS X Electric Scooter: टीवीएस ने लॉन्च किया अपना नया X इलेक्ट्रिक स्कूटर, 16,275 रुपये की टोकन राशि में बुकिंग

TVS X Electric Scooter, क्रेओन कॉन्सेप्ट पर आधारित हो सकता है। फिलहाल कंपनी ने इसका इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम एक्स रखा है। आइए जानते हैं टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

Update: 2023-08-26 05:09 GMT
TVS X Electric Scooter Launched (Photo: Social Media)

TVS X Electric Scooter: भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में टीवीएस कम्पनी अपनी गहरी पैठ रखती है। टीवीएस के टू व्हीलर्स अपने सिग्नेचर फीचर्स के साथ बेहद रिजनेबल कीमतों के चलते कस्टमर्स के बीच खासा पसंद किए जाते रहे हैं। इसी पसंद के बीच कम्पनी ने हाल ही में अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स से पर्दा उठा दिया है। TVS X Electric Scooter, क्रेओन कॉन्सेप्ट पर आधारित हो सकता है। फिलहाल कंपनी ने इसका इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम एक्स रखा है। आइए जानते हैं टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

टीवीएस एक्स ई-स्कूटर पावरट्रेन

टीवीएस के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस एक्स में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो कंपनी ने अभी तक पूरी तरह से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों का खुलासा नहीं किया है। अटकलों द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर इस स्कूटर में स्ट्रॉन्ग कूलिंग के लिए इसमें रैम एयर इनटेक शामिल किया गया है। TVS X के 3.8kWh बैटरी पैक से लैस होने की संभावना है, जो एक बार चार्ज करने पर 130 किमी की अधिकतम रेंज देने में पूरी तरह से तैयार होगा। टॉप स्पीड की बात करें तो 105 किमी प्रति घंटे होगी, जबकि 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 2.6 सेकंड में पकड़ने में सक्षम होगा।
3kWh चार्जर का उपयोग करके, बैटरी को 1 घंटे में 0-50 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है, जबकि एक रेगुलर चार्जर से 0-80 प्रतिशत रिचार्ज करने में 3 घंटे 40 मिनट का समय लगेगा. TVS X भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो ABS से लैस है।

टीवीएस एक्स की कितनी है कीमत

टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो कंपनी अपने इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 2.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम, बेंगलुरु तय की है। आपको बता दें कि टीवीएस एक्स के लिए FAME सब्सिडी दिए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इसमें आपको 16,275 रुपये, जीएसटी समेत 950W का पोर्टेबल चार्जर व एक 3kW स्मार्ट एक्स होम रैपिड चार्जर का विकल्प मिलता है।

टीवीएस एक्स की बुकिंग

TVS-X: टीवीएस एक्स की बुकिंग की बात करें तो इसकी शुरूआत की जा चुकी है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 16,275 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके इसे बुक करवाया जा सकता हैं। इसके अलावा, टीवीएस एक्स की पहली 2,000 यूनिट्स पर "फर्स्ट एडिशन" का सिम्बल होगा जो अन्य स्कूटर्स से अलग होगा। 15 शहरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी नवंबर 2023 से शुरू हो जाएगी।अगर आप भी खरीदना चाहते हैं तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे बुक करवा सकते हैं।

टीवीएस एक्स ई-स्कूटर का डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो X का डिजाइन एक मैक्सी-स्टाइल स्कूटर के जैसा दिखता है। X में खास आकर्षण सामने एप्रन के अंदर वर्टिकली हेडलाइट है। इसमें एक बड़ा साइड पैनल है।अन्य हाईलाइट्स में स्प्लिट सीटें, एक रियर टायर हगर और 12-इंच ब्लैक-आउट अलॉय व्हील शामिल हैं। जिसमें एग्रेसिव फ्रंट और फेयर्ड बॉडी देखने को मिलती है। इसका नीला रंग स्कूटर को कूल बनाता है।

टीवीएस एक्स ई-स्कूटर फीचर्स

TVS X भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो ABS से लैस है । टीवीएस एक्स एक हाई टेंसिल एल्यूमीनियम चेसिस पर बेस्ड है, जिसे XLETON प्लेटफॉर्म कहा जाता है। यह प्लेटफॉर्म टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और थोड़ा ऑफसेट रियर मोनो-शॉक पर बेस्ड है।
ब्रेकिंग के लिए दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलेगा, एबीएस केवल अगले पहियों पर फीचर जोड़ने के साथ टीवीएस एक्स भारत में पेश किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बन गया है। फीचर्स की बात करें तो, इसमें एक बड़ा 10.25 इंच का पूर्ण-डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। जो असंख्य अनुकूलन विकल्पों, इन-बिल्ट नेविगेशन जिसे NavPro कहा जाता है, के साथ आता है।

इसमें TVS का स्मार्ट Xhield फीचर भी मिलता है जो क्रैश, ओवरस्पीडिंग, चोरी अलर्ट, जियोफेंसिंग आदि के लिए अलर्ट भेजता है। इसमें कंसोल वेलनेस, गेमिंग, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग, क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं

Tags:    

Similar News