E Bike: लेनें जा रहें इलेक्ट्रिक बाइक तो हो जाइए सावधान, रखें इन खास बातों का ध्यान

Electric Bike: इस समय ईवी नई टेक्नोलॉजी से लैस दोपहिया, चार पहिया वाहन बाजार में धूम मचा रहें हैं। लेकिन इन वाहनों को लेने से पहले इनके पीछे छिपे कुछ तकनीकी पहलुओं पर ध्यान देना बेहद जरूरी है वर्ना आप नुकसान उठा सकते हैं।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2023-02-13 02:52 GMT

File Photo of Electric Bike (Pic: Social Media)

E Bike: क्या आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान बना रहे हैं। अगर आपका जवाब हां है तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता की एक electric bike, पेट्रोल बाइक की तुलना में आपको महंगी पड़ेगी। जहां एक तरफ एक petrol bike की सामान्य तौर पर कीमत 90 हजार से 2 लाख तक रहती है वही एक Electric Bike आपको 1 लाख से 3 लाख तक की कीमत में पड़ेगी। लेकिन भविष्य की बचत को ध्यान में रखा जाए तो आपको ये सौदा महंगा नहीं पड़ेगा। भविष्य में ये अतिरिक्त cost आप पेट्रोल या Maintenance के खर्चे को बचा कर पूरी कर लेंगे। इसलिए थोड़ी कीमत ज्यादा होने के बावजूद आपके लिए एक Electric Scooter या electric bike बेहतर उपाय होगा। इस समय ईवी नई टेक्नोलॉजी से लैस दोपहिया, चार पहिया वाहन बाजार में धूम मचा रहें हैं। लेकिन इन वाहनों को लेने से पहले इनके पीछे छिपे कुछ तकनीकी पहलुओं पर ध्यान देना बेहद जरूरी है वर्ना आप नुकसान उठा सकते हैं। यही वजह है कि इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन जरूर बातों के बारे में जिसे ईवी खरीदने के पहले आपको जानना बेहद जरूरी है।

अपने बजट के अंदर आने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की एक सूची बनाएं

अपने बजट के अंदर आने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की एक सूची बनाएं और उसको रेंज, डिजाइन, और बैटरी , प्राइज के अनुसार किसी एक को सेलेक्ट करें। इस तरह से आप बिना कन्फ्यूज्ड हुए बाइक से जुडी सारी तकनीकी जानकारियों से आसानी वाकिफ हो पाएंगे। वहीं अपने बजट के भीतर ही आपकी पसंद की इलेक्ट्रिक बाइक को चुनने में मदद भी मिल पाएगी । अब आप बिना किसी कन्फ्यूजन के फाइनेंशियल और टेक्निकल दोनो ही स्तर पर समझ बूझ कर उसको खरीदने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चार्जिंग ऑप्शंस क्या है

भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी काम चल रहा है। देश में कई जगह चार्जिंग स्टेशन बनाने पर सरकारी प्रयास तेज गति से चल रहा है, हालांकि, अभी भी ईवी चार्जिंग स्टेशंस की कमी है। इसलिए जब भी नई ईवी खरीदने का मन बनाएं तो सबसे पहले आस-पास चेक कर लें कहां ईवी को चार्ज करने की व्यवस्था है। हालांकि अगर आपका बजट इस बात की स्वीकृति देता है तो आप अपने घर पर भी चार्जिंग प्वाइंट लगवा सकते हैं।

लेकिन आप जब कही long tour पे जाते है तो Charging जैसी समस्या बड़ी आम हो जाती है । यदि आप किसी बड़ी सिटी जैसे बैंगलोर या पुणे में रहते हो तो आपके लिए सिटी में Charging Station की सुविधा मिल जायेगी । लेकिन आप छोटे शहर से हो और आपके शहर में Charging Station की सुविधा ना हो तो आपको लंबे tour करने से बचना चाइए।

बैटरी रेंज का रखे ध्यान

किसी भी गाड़ी का बेहद खास और जरूरी पार्ट उसकी बैटरी होती है। बैटरी जितनी शक्तिशाली होती है , उसका रेंज उतना ही बेहतर होता है। अगर आप ईवी खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान से उसके रियर वर्ड रेंज की जानकारी जरूर ले लें, क्योंकि जितना अधिक रेंज मिलेगा आपकी गाड़ी उतना अधिक दूरी तय करेगी। भविष्य में आपको यह समझदारी आपकी ड्राइव को बेहद सुगम बना देगी।

Electric bike में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है । इसलिए आप इसे खरीदने से पहले बैटरी वारंटी जरूर check करे। अलग अलग स्कूटर की battery पर अलग अलग वारंटी मिलती है। सामान्यत: 3 से 5 साल तक की वारंटी लेना बेहतर है। इससे आपको एक safety मिलेगी के इस समय के दौरान अगर बैटरी को किसी भी तरह का नुकसान हो गया तो कंपनी इसे free of cost में replace करके देगी।

Electric Vehicle Built Quality

Normally हर एक Electric Bike की build quality अच्छी ही होती है । जैसी आपको पेट्रोल बाइक में देखने को मिलती है । लेकिन फिर भी अगर आप उस बाइक को एक बार test drive पर लेकर जाएंगे और चलाएंगे तो आपको बेहतर पता लगेगा । एक बार खरीदने से पहले उसके build material को check जरूर करें।

EV Torque

जिस प्रकार आप एक EV खरीदने से पहले top speed का ध्यान रखते हैं। उसी प्रकार torque का भी थोड़ा सा ध्यान रखे । Torque में basically बाइक की accelerator Power शामिल होती है। इसमें ये देखा जाता है की बाइक अपनी टॉप स्पीड पकड़ने में कितना समय लगाती है। तो आप अपना EV खरीदते समय Torque का भी ध्यान रखे।

EV Speed and Range

एक electric bike को खरीदने से पहले सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य और सबसे ज्यादा गौर देने लायक बात उस Vehicle की टॉप स्पीड और रेंज रहती है। Vehicle Speed इस बात पर ज्यादा निर्भर करती है कि आप किस क्षेत्र में रहते है और आपका daily routine कैसा है। अगर आप एक भीड़ भाड़ वाली जगह पर रहते हैं और आपको सिर्फ घर और ऑफिस के बीच में ट्रैवल करने के लिए vehicle की जरूरत हो तो शायद स्पीड आपके लिए इतना मायने नहीं रखे। लेकिन अगर आपको डेली 10 km या उससे ज्यादा का ट्रैवल करना है तो speed और range दो सबसे महत्वपूर्ण चीजे बन जाती है । सामान्यत: 100 km तक कि Range और 60-80 km तक की टॉप स्पीड देने वाला व्हीकल फायदेमंद रहता है ।

Tags:    

Similar News