बांग्लादेश हिंसा से इन भारतीय कंपनियों पर छाए संकट के बादल, LIC का ऑफिस बंद, कपड़े करोबार के गुड संकेत

Bangladesh violence: आंदोलन की हिंसा से बांग्लादेश में मौजूद भारतीय कंपनियों के बाजार या सप्लाई चेन में व्यापकर प्रभाव पड़ा है। भारत की कई दिग्गज कंपनियों बांग्लादेश में अपना भारी भरकम निवेश कर रखा है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-06 07:41 GMT

Bangladesh violence (सोशल मीडिया) 

Bangladesh violence: देश के स्वतंत्रता सेनानियों को मिल रहे आरक्षण खत्म करने की मांग को लेकर दो महीना पहले शुरू हुआ छात्रों का आंदोलन हिंसक हुए होते हुए बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना का तख्तापटल तक कर दिया, लेकिन यह हिंसक आंदोलन अभी भी नहीं थम रहा है, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश छोड़कर भारत चली गई हैं और वह भारत से लंदन जाने की तैयारी में हैं। बीते सोमवार को हुई सत्ता बेदखील के बाद भी मंगलवार को बांग्लादेश में कई जगहों पर हिंसक घटनाएं और उपद्रवियों द्वारा लूटपाट की खबरें सामने आई हैं। आज या कल तक में बांग्लादेश में नई अंतरिम सरकार का गठन हो जाएगा। देश के सेना प्रमुख ने लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की है, लेकिन उसके बाद भी हिंसक घटनाएं हो रही हैं। वहां हो रही इन घटनाओं ने भारतीय कंपनियों के कारोबार पर असर पड़ा है।

बांग्लादेश में मौजूद भारतीय कंपनियां

आंदोलन की हिंसा से बांग्लादेश में मौजूद भारतीय कंपनियों के बाजार या सप्लाई चेन में व्यापकर प्रभाव पड़ा है। भारत की कई दिग्गज कंपनियों बांग्लादेश में अपना भारी भरकम निवेश कर रखा है। इसमें मैरिको, इमामी, डाबर, एशियन पेंट्स, पिडिलाइट, गोदरेज, सन फार्मा, टाटा मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प कंपनियां शामिल हैं। इस संकट के बढ़ने से इन कंपनियों के कारोबार पर डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रुपये से अपना असर भी दिखाना शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानों तो इन कंपनियों के कारोबार में अब तक हजारों करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। यहां तक भारत की दिग्गज बीमा कंपनी ने बांग्लादेश में अपना कारोबार कई दिनों के लिए बंद कर दिया है।

LIC का ऑफिस बंद

बांग्‍लादेश में संकट के बीच एशिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने बांग्लादेश में ऑफिस 7 अगस्‍त तक बंद कर दिया है। LIC ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि बांग्लादेश में मौजूदा सामाजिक-राजनीतिक स्थिति के कारण एलआईसी ऑफ बांग्लादेश लिमिटेड का ऑफिस 05 अगस्त 2024 से 07 अगस्त 2024 तक की अवधि के दौरान बंद रहेगा।

कपड़ा इंडस्‍ट्री के लिए फायदेमंद

एक ओर जहां इस हिंसा से बांग्लादेश में मौजूद भारतीय कंपनियों को घाटा हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर यह हिंसा भारत में मौजूद कपड़ा कंपनियों की झोली भरने का अवसर खोल रही है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट का मानना है कि भारत के कपड़ा सेंटर तिरुपुर को ऑर्डरों में 10 प्रतिशत की ग्रोथ की उम्‍मीद है. बांग्‍लादेश में मौजूदा हालत के कारण अमेरिका तथा यूरोप के प्रमुख ब्रांडों का भरोसा भारत की ओर बढ़ सकता है, जो भारतीय कपड़ा उद्योग के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है।

Tags:    

Similar News