Cryptocurrency Ban News: क्या क्रिप्टोकरेंसी पर बैन मुमकिन है, शायद नहीं

Cryptocurrency Ban News: क्या बिटकॉइन या किसी क्रिप्टोकरेंसी को बैन किया जा सकता है?

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-11-24 06:15 GMT

क्रिप्टो करेंसी (फोटो- सोशल मीडिया)

Cryptocurrency Ban News: बिटकॉइन (Bitcoin) या कोई भी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) दरअसल एक टेक्नोलॉजी (Technology) है और ये सवाल उठता है कि क्या कोई टेक्नोलॉजी बैन की जा सकती है? शायद नहीं, क्योंकि जिस चीज का भौतिक स्वरूप नहीं है और जो मात्र कंप्यूटर कोड की श्रृंखला है उसे कैसे खत्म, नष्ट या बैन किया जा सकता है।

अमेरिका के सेक्युरिटीज़ एंड एक्सचेंज की कमिश्नर हेस्टर पेयर्स ने तो क्रिप्टोकरेंसी (hester peirce crypto) को बैन करने की कवायद पर कहा भी है कि इसका मतलब है इंटरनेट को ही बन्द कर देना, सो ऐसे कवायद बेमानी है।

बात टेक्नोलॉजी की

ट्रेडिंग और कमाई को अलग रख दें तो ये साफ है कि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसियां एक बहुत बड़े टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट को दर्शाती हैं या प्रतिनिधित्व करती हैं। इस टेक्नोलॉजी ने ब्लॉकचेन को जन्म दिया है। टेक्नोलॉजी के इतर, सरकारें, बैंक और नियामक क्रिप्टोकरेंसियों के पूरे संजाल से खुश नहीं हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है विकेंद्रीकरण जिससे सरकारों और बैंकों का वित्तीय बाजार से कंट्रोल खत्म हो जाता है। यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसियों को बैन (Cryptocurrency ban) या रेगुलेट करने की बात होती है।

अब सवाल ये है कि क्या बिटकॉइन या किसी क्रिप्टोकरेंसी को बैन किया जा सकता है? पहले ये समझना होगा कि क्रिप्टोकरेंसी है क्या (cryptocurrency kya hai)। एक उदाहरण लेते हैं बिटकॉइन का। ये कोई भौतिक वस्तु नहीं बल्कि एक नेटवर्क और प्रोटोकॉल है। प्रोटोकाल एक भाषा है जिसके जरिये एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से बात करता है। यानी मतलब ये हुआ कि अगर कोई सरकार सभी बिटकॉइन ट्रैफिक और सभी वॉलेट को ब्लॉक करने में सफल हो जाती है तो भी कोई व्यक्ति क्रिप्टो लेनदेन कर सकेगा क्योंकि बिटकॉइन मात्र एक भाषा है और चूंकि ये भाषा है तो इसे कागज के टुकड़े या एसएमएस या फेसबुक मैसेज या व्हाट्सएप मैसेज के जरिये किसी भी उस देश में भेज सकते हैं जहां बिटकॉइन वैध है। उस देश में वह इंसान आपके बिटकॉइन से लेनदेन कर लेगा।

क्रिप्टोकरेंसी (फोटो- सोशल मीडिया)


इसका मतलब है कि टेक्नोलॉजी के लेवल पर बिटकॉइन को पूर्णतया बैन करने का कोई जरिया नहीं है। अगर कोई सरकार सभी क्रिप्टो डेटा को ब्लॉक करने में सक्षम फायरवाल बनाने और संचालित करने में कामयाब हो भी जाती है तो फिर क्रिप्टोकरेंसियों का इस्तेमाल बेहद कठिन हो जाएगा। लेकिन ऐसी फायरवाल बनाना लगभग असम्भव है।

ऐसे में क्रिप्टो एक्सचेंज समेत क्रिप्टोकरेंसी इकोसिस्टम में मौजूद सभी प्लेयर्स को बैन करने का तरीका हो सकता है। लेकिन ये समझना होगा कि इनमें से कोई प्लेयर बिटकॉइन या कैसी भी क्रिप्टोकरेंसी नहीं है। बिटकॉइन तो एक लैंग्वेज है और बॉटमलाइन ये है कि लैंग्वेज को कागज के टुकड़े पर लिखा जा सकता है और उसे बैन करने का कोई तरीका नहीं है।

बिटकॉइन दुनियाभर में अज्ञात संख्या में लोगों द्वारा चलाये जा रही ब्लॉकचेन है। ये किसी एक व्यक्ति या ग्रुप से नियंत्रित नहीं होता है। ये पूरी तरह विकेन्द्रीकृत है और इसी वजह से इसे खत्म या प्रतिबंधित करना मुमकिन नहीं है। इसे खत्म करने के लिए इंटरनेट को ही बन्द करना होगा, एक एक नेटवर्क को बन्द कराना होगा।


वॉलेट तो कहीं भी मुमकिन

लेनदेन में क्रिप्टोकरेंसी एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में जाती है और वॉलेट भी आप खएँ भी बना सकते हैं। ये थर्ड पार्टी यानी किसी क्रिप्टोएक्सचेंज में हो सकता है, आपके मोबाइल या कंप्यूटर डेस्कटॉप पर बन सकता है या आपके पेनड्राइव या अन्य हार्डवेयर में बन सकता है। हां, ये जरूर है कि एक्सचेंज पर बैन लगाने से आमजन को परेशानी होगी क्योंकि लोग किसी एक्सचेंज से ही जुड़े हुए हैं और सबको अलग निजी वॉलेट बनाना नहीं आता है।

Tags:    

Similar News