Gold में बंपर उछाल: सोने की कीमत में आई तेजी, जानिए आज का भाव

देश में एक तरफ कोरोना का कहर है तो दूसरी तरफ पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। ऐसे में सोने के भाव भी आसमान छू रहे है। आज सोने के भाव में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है। आज 18 अगस्त मंगलवार को 1000 रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा बढ़ गई।वहीं, एक किलोग्राम चांदी  के दाम में 1500 रुपये से ज्यादा की तेजी आई।

Update: 2020-08-18 12:19 GMT
सोने के भाव में आज फिर अच्छी तेजी

नई दिल्ली : देश में एक तरफ कोरोना का कहर है तो दूसरी तरफ पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। ऐसे में सोने के भाव भी आसमान छू रहे है। आज सोने के भाव में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है। आज 18 अगस्त मंगलवार को 1000 रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा बढ़ गई।वहीं, एक किलोग्राम चांदी के दाम में 1500 रुपये से ज्यादा की तेजी आई।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें बढ़ने से घरेलू बाजार में दाम फिर से बढ़ गए है। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें 1000 रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा बढ़ गई। वहीं, एक किलोग्राम चांदी दाम में 1500 रुपये से ज्यादा की तेजी आई है।

यह पढ़ें...बहन के साथ हैवानियत: भाई-जीजा ने मिल कर किया ये काम, कांप उठे लोग

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें

फाइल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी और दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वारेन बफे की कंपनी हैथवे बर्कशायर की एक बड़ी डील से सोने की कीमतों में तेजी आई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें बढ़कर फिर से 2000 डॉलर प्रति औंस के ऊपर पहुंच गई है। मौजूदा हालात को देखते हुए इनके फिर से 2020 डॉलर प्रति औंस को छूने की उम्मीद है। ऐसे में भारतीय बाजारों पर भी इसका असर होगा। घरेलू बाजार में सोने की कीमतें फिर से महंगी हो सकती है। माना जा रहा है कि दिवाली तक सोने की कीमतें 60 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के भाव तक पहुंच सकती है।

 

 

नई कीमतें

एचडीएफसी (HDFC) सिक्योरिटीज के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 53,674 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 54,856 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। इस दौरान कीमतों में 1,182, रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम बढ़कर 53894 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए है।

मंगलवार को सोने की तरह चांदी के भाव में जोरदार तेजी आई है। दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 70,960 रुपये से बढ़कर 72,547 रुपये पर पहुंच गए है। इस दौरान कीमतों में 1,587 रुपये की तेजी आई है। वहीं, मुंबई में चांदी के दाम बढ़कर 69496 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए है।

यह पढ़ें...तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

फाइल

 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनॉलिस्ट तपन पटेल का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी और इंटरनेशनल मार्केट में चढ़ती कीमतों का असर घरेलू बाजार पर दिखा है। सोने की कीमतों में तेजी का दौर जारी रहेगा, क्योंकि दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोना का असर साफ दिख रहा है।ऐसे में भारतीय बाजारों में सोने फिर से तेजी दिखा सकता है। इस तरह हर सोने की कीमतों में उछाल आ रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News