×

तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी

जयपुर में हो रही तेज़ बारिश की वजह से 2400 साल पुरानी मिस्र से लाई गई ममी डूबने से बाल-बाल बची। ऐसा काफी साल बाद देखने को मिला जब जयपुर में पानी का स्तर इतना बढ़ गया।

Monika
Published on: 18 Aug 2020 11:40 AM GMT
तबाही बनी बारिश: डूब गया ये फेमस म्यूजियम, बच गयी 2400 साल पुरानी ममी
X
Albert Hall Museum

नई दिल्ली: इस झमा झम बारिश का कहर हर तरफ देखने को मिल रहा है। बारिश के पानी से हर चीज़ तहस नहस होती दिख रही है। इसी बीच जयपुर में हो रही तेज़ बारिश की वजह से 2400 साल पुरानी मिस्र से लाई गई ममी डूबने से बाल-बाल बची। ऐसा काफी साल बाद देखने को मिला जब जयपुर में पानी का स्तर इतना बढ़ गया कि राजस्थान का अल्बर्ट हॉल म्यूजियम पानी में डूबा गया। इससे पहले साल 1981 में ऐसा देखने को मिला था।

यह भी पढ़ें: नहीं बचेगा पाकिस्तान: वायुसेना का बड़ा कदम, पाक सीमा पर तेजस की तैनाती

130 साल से रखी हुई है यह ममी

बता दें, कि मिस्र से लाई गई ममी यहां पर 130 साल से रखी हुई है। 14 अगस्त को जयपुर में 7.36 इंच बारिश हुई जिसकी वजह से अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में 5 फीट पानी भर गया था। जिसकी वजह से इस म्यूजियम के बेसमेंट रखी 2400 साल पुरानी ममी के 4 फीट ऊंचे बॉक्स तक पानी पहुंच गया। कर्मचारियों ने शीशे को तोड़कर ममी को बाहर निकाला। अच्छी बात यह थी कि ममी काफी ऊंचाई पर शीशे में पैक करके रखी हुई थी।

Museum

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी: शिवराज ने लिया ऐसा फैसला, दूसरे राज्य जता सकते हैं एतराज

कौन थी ये ममी?

तूतू नाम की महिला की यह ममी 322 ईसा पूर्व टौलोमाइकयुग की है। मिस्र की महिला पुजारिन तूतू का संरक्षित मृत शरीर पैनोपोलिस शहर के अखमीन से लाया गया था। कहा जाता है कि 2400 सौ साल पुराने इस ममी को काहिरा लाया गया और वहां से 130 साल पहले जयपुर पहुंची थी।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का इस्तीफा, अब संभालेंगे ये पद

Museum Staff

इस भीषण बारिश की वजह से पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की 100 से ज्यादा फाइलें पूरी तरह से पानी में डूब चुकी हैं। कई दुर्लभ पांडुलिपियां भी बर्बाद हो गई हैं, जिनको दोबारा ठीक नहीं किया जा सकता। इन किताबों और फाइलों को सुखाने में पिछले 3 दिन से अल्बर्ट हॉल के कर्मचारी लगे हुए हैं।

इस म्यूजियम के संरक्षक राकेश ओलक ने बताया कि इसको ठीक होने में एक महीने से ज्यादा वक्त लग सकता है। म्यूजियम के कई महत्वपूर्ण नक्शे और पांडुलिपि के साथ दुर्लभ चित्र भी इसमें बर्बाद हुए हैं। हमने 3 दिन के लिए अल्बर्ट हॉल को बंद कर दिया है और भीगे हुए सामान को सुखाने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड का अधूरा प्यार: वो सितारें जिन्होंने सगाई तो की, लेकिन नहीं हुई शादी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story