Labour Code: प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, बेसिक सैलरी में जल्द होगा इजाफा

Labour Code: केंद्र सरकार जल्द ही प्राइवेट कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोत्तरी कर सकती है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-07-20 09:44 GMT

सैलरी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडियाा)

Labour Code: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) एक अक्टूबर से लेबर कोड (Labour Code) के नियमों को लागू करने की तैयारी में है। चारों लेबर कोड के नियमों (4 Labour Code Rules) होने के बाद कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं। इसी क्रम में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा हो सकता है। कहा जा रहा है कि नए नियमों के लागू होने के बाद बेसिक सैलरी को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये तक की जा सकती है। 

आपको बता दें कि बीते कुछ समय से कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ाने को लेकर लेबर यूनियन की ओर से मांग की जा रही थी। ऐसे में लेबर कोड के लागू होने के बाद माना जा रहा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को 21 हजार तक किया जा सकता है। नए ड्राफ्ट रूल के मुताबिक, मूल वेतन कुल वेतन का 50 प्रतिशत या उससे अधिक होना चाहिए। इससे ज्यादातर कर्मचारियों के वेतन के स्ट्रक्चर में बदलाव आएगा। 

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गौरतलब है कि श्रम मंत्रालय एक अप्रैल से चारों श्रम कानूनों को लागू करना चाहता था। इन चार संहिताओं के तहत नियमों को अंतिम रूप भी दे दिया गया था, लेकिन इसका क्रियान्वयन नहीं हो सका। था। लेकिन अब माना जा रहा है कि अक्टूबर से पहले इन नियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। बता दें कि इन चारों श्रम संहिताओं से 44 केंद्रीय श्रम कानूनों को सुसंगत किया जा सकेगा, ऐसे में सरकार इन्हें जल्द ही लागू करने का प्लान कर रही है।

अर्जित अवकाश भी बढ़ाए जाएंगे

बता दें कि नए नियमों के लागू होने के बाद कर्मचारियों के अर्जित अवकाश (Earned Leave) भी बढ़ सकते हैं। अभी सरकारी कर्मचारियों को अर्जित अवकाश 240 मिलते हैं, जबकि लेबर कोड के नियम लागू होने के बाद छुट्टियां 300 तक की जा सकती हैं। बता दें कि बीते कुछ समय से कर्मचारी भी अर्जित छुट्टियों को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News