Petrol Ka Dam: पेट्रोल के नए रेट हुए जारी, आज दी गई बड़ी राहत, चेक करें दाम

Petrol Ka Dam: कई दिनों से पेट्रोल का दाम बढ़ाने जाने के बाद आज कीमतों में राहत मिली है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-07-02 07:49 IST

पेट्रोल पंप का दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Petrol Ka Dam: भारत में बीते कई दिनों से लगातार पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) और डीजल की कीमत (Diesel Ki KImat) बढ़ाई जा रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) द्वारा लगातार तेल के दाम (Tel Ke Dam) बढ़ाए जाने के चलते देश में पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam In India) अपने उच्चतम स्तर पर है, जबकि डीजल का दाम भी सैकड़ो जिलों में 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। हालांकि केंद्र सरकार का पेट्रोल-डीजल का रेट लगातार बढ़ने को लेकर कहना है कि कच्चे तेल के दाम (Crude Oil) बढ़ने से देश में ईंधन के दाम (Oil Price) बढ़ रहे हैं।

वहीं, शुक्रवार (2 जुलाई 2021) को पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Today) में थोड़ी राहत मिली है। आज पेट्रोल के भाव (Aaj Petrol Ka Bhav) में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि आज डीजल का दाम (Aaj Diesel Ka Dam) भी स्थिर है। आपको बता दें कि ये लगातार दूसरा दिन है जब तेल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) जैसी सरकारी कंपनियों की ओर से रोजाना पेट्रोल का रेट (Aaj Petrol Ka Rate) और डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) बदला जाता है। हर रोज सुबह छह बजे दामों को अपडेट कर दिया जाता है।

वहीं, अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में आज पेट्रोल का दाम क्या है (Petrol Ka Dam Kya Hai Aaj)? और आज डीजल का रेट (Aaj Diesel Ka Rate) क्या चल रहा है तो चलिए कीमतों पर डालते हैं एक नजर- 

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपके शहर में पेट्रोल -डीजल का रेट (Petrol Diesel Rate)

शहरआज पेट्रोल का दाम (Aaj Petrol Rate)आज डीजल का दाम (Aaj Diesel Rate)
दिल्ली

98.81 रुपये

89.18 रुपये 

मुंबई

104.90 रुपये 

96.72 रुपये 

चेन्नई

99.80 रुपये 

93.72 रुपये 

कोलकाता

98.64 रुपये 

92.03 रुपये

लखनऊ

95.97 रुपये 

89.59 रुपये 

चंडीगढ़

95.03 रुपये 

88.81 रुपये 

जयपुर

105.54 रुपये

98.29 रुपये 

पटना

101.13 रुपये 

94.82 रुपये 

बेंगलुरु

102.11 रुपये 

94.54 रुपये 

जाहिर है कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की मांग बढ़ना है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की मांग बढ़ने से भारत में पेट्रोल के दाम (Petrol Ka Dam In India) में लगातार इजाफा हुआ है। जिस तरह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए तो ऐसा भी दावा किया जा रहा है कि इस साल तक पेट्रोल की कीमत (Petrol Ki Kimat) 125 रुपये तक पहुंच जायेगी।

SMS से पता करें पेट्रोल और डीजल की कीमत (How to Check Petrol Diesel Price)

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप पेट्रोल पंप जाए बिना, घर बैठे पता कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेज देना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो कि आपको IOCL की वेबसाइट से आसानी से मिल जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News