पाक के बजट से कई गुना ज्यादा है भारत का आर्थिक पैकेज, जानिए इससे जुड़े फैक्ट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। ये आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत दिया जाएगा।

Update: 2020-05-13 05:13 GMT

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। ये आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा।

राहत पैकेज से इन्हें मिलेगी मदद

उन्होंने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। इससे कोरोना संकट से उबरने में हर किसी को मदद मिलेगी। ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। तो चलिए आपको इस आर्थिक पैकेज से जुड़ी कुछ रोचक बाते बताते हैं।

यह भी पढ़ें: 800 करोड़ की कोरोना वैक्सीन, 40 देशों के 400 वैज्ञानिक शोध में जुटे

कितने होते हैं 20 लाख करोड़ रुपये, GDP का कितना फीसदी

सबसे पहले 20 लाख करोड़ रुपये सुन सबसे मन में ये बात आई होगी कि ये कितने रुपये होते हैं और इसकी गिनती कैसी की जाए। बता दें कि 20 लाख करोड़ यानि 2,0000000000000, इसमें कुल 13 जीरो होते हैं। ये आर्थिक पैकेज भारत की GDP का कुल 10 फीसदी हिस्सा है। भारत की कुल GDP यानि भारतीय अर्थव्यवस्था 200 लाख करोड़ रुपये की है। भारत ने 2020-21 के लिए तकरीबन 30 लाख करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

पाकिस्तान के बजट से 6 गुना अधिक है आर्थिक पैकेज

वहीं अगर इस आर्थिक पैकेज की तुलना पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से करें तो यह आर्थिक पैकेज पाकिस्तान की जीडीपी का करीब 84 फीसदी है। पाकिस्तान की कुल अर्थव्यवस्था 24 लाख करोड़ रुपये की है। वहीं पाकिस्तान सरकार ने साल 2019 में 7022 बिलियन पाकिस्तानी रुपये का बजट पेश किया था, जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 3.30 लाख करोड़ है। इस तरह से भारत का राहत पैकेज पाकिस्तान के बजट से 6 गुना अधिक है।

यह भी पढ़ें: UP में दो हफ्ते बढ़ सकता है लॉकडाउन, सीएम के साथ बैठक में मंत्रियों ने दिया सुझाव

रक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य बजट का कितना हिस्सा

2019-20 में भारत का रक्षा बजट कुल 3,05,296 करोड़ रुपये था। इस हिसाब से रक्षा बजट की तुलना में PM मोदी द्वारा घोषित किया गया राहत पैकेज 6 गुना ज्यादा है। वहीं स्वास्थ्य बजट की बात की जाए तो यह 2020-21 के लिए घोषित हुए स्वास्थ्य बजट की रकम 69 हजार करोड़ रुपये की तुलना में 30 गुना ज्यादा है। वहीं 2020-21 के लिए शिक्षा बजट 99300 करोड़ रुपये तय किया गया था, जो कि राहत पैकेज की रकम का करीब 20वां हिस्सा है।

हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है

गौरतलब है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है। विश्व भर में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं। सारी दुनिया, जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है। उन्होंने कहा कि लेकिन थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है। सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है।

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के साथ फिर हुआ हादसा: दो की दर्दनाक मौत, 52 घायल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News