×

UP में दो हफ्ते बढ़ सकता है लॉकडाउन, सीएम के साथ बैठक में मंत्रियों ने दिया सुझाव

लॉकडाउन के तीसरे चरण की अवधि 17 मई को समाप्त हो रही है और ऐसे में हर कोई यह जानने को बेचैन है कि उसके बाद क्या होगा। ऐसे में एक बड़ी खबर यह है कि प्रदेश में 17 मई के बाद भी लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 May 2020 4:50 AM GMT
UP में दो हफ्ते बढ़ सकता है लॉकडाउन, सीएम के साथ बैठक में मंत्रियों ने दिया सुझाव
X

लखनऊ: लॉकडाउन के तीसरे चरण की अवधि 17 मई को समाप्त हो रही है और ऐसे में हर कोई यह जानने को बेचैन है कि उसके बाद क्या होगा। ऐसे में एक बड़ी खबर यह है कि प्रदेश में 17 मई के बाद भी लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाया जा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में अधिकांश मंत्रियों की राय थी कि प्रदेश में लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाया जाना चाहिए। अब हर किसी को इस बाबत सरकार के अंतिम फैसले का इंतजार है।

आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने पर जोर

प्रदेश में कोरोना की समीक्षा के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की मंत्रियों के साथ हुई बैठक में लॉकडाउन को लेकर भी चर्चा हुई। अधिकांश मंत्रियों की यह राय थी कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाया जाना चाहिए। इसके साथ ही साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने पर भी जोर दिया गया ताकि रोजी-रोटी छिन जाने से परेशान लोगों को रोजगार मिल सके।

यह भी पढ़ें...मोदी के आर्थिक पैकेज से सबसे ज्यादा इस वर्ग को उम्मीद, दी ऐसी प्रतिक्रिया

शादी-ब्याह की अनुमति देने की मांग

कोरोना संकट और लॉकडाउन पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री के साथ मंत्रियों की यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। बैठक में अधिकांश मंत्रियों ने कहा कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाए जाने की जरूरत है। इसलिए सरकार को इस बाबत और छूट देनी चाहिए। मंत्रियों ने पहले से निर्धारित शादी-ब्याह की अनुमति देने की भी मांग की। उन्होंने कहा की लोगों को जिला प्रशासन के माध्यम से अनुमति आसानी से मिलनी चाहिए ताकि मांगलिक कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान न आ सके।

यह भी पढ़ें...20 लाख करोड़ का पैकेज: शाह बोले- आत्मनिर्भर बनेगा देश, जानिए किसने क्या कहा

कोरोना पर काफी हद तक काबू

देश की सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना संक्रमण की रफ्तार को काबू पाने में काफी हद तक कामयाबी मिली है। जहां एक ओर महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली जैसे राज्यों में को रोना बेकाबू होता जा रहा है वहीं उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा करीब 36 सौ तक ही पहुंच सका है जबकि 1873 मरीज उपचार के बाद ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रदेश के 75 में से 74 जिलों में कोरोना के केस पाए गए हैं जबकि चंदौली अकेला ऐसा जिला है जहां अभी तक कोरोना का एक भी केस नहीं दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना की रफ्तार पर लगाम नहीं, चार राज्यों में कोशिशें फेल होने से बढ़ी चिंता

स्थानीय उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा है कि महामारी पर काबू पाने के लिए सभी जरूरी कदमों के साथ प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी लाई जाएगी। उनका कहना है कि स्थानीय उद्योगों पर भी ज्यादा फोकस किया जाएगा ताकि प्रदेश के हर जिले और गांव के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बढ़ा जा सके। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी राष्ट्र के नाम संबोधन में लोकल के लिए वोकल बनने पर जोर दिया है और स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने की बात कही है।

यह भी पढ़ें...अब ऐसे किया जाएगा टेस्ट, मिनटों में होगी कोरोना संक्रमितों की पहचान

अगले 10 दिन होंगे चुनौतीपूर्ण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि प्रदेश के लिए अगले 10 दिन बेहद चुनौतीपूर्ण होंगे क्योंकि विभिन्न राज्यों से आने वाले श्रमिकों में से कई कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। उनका कहना है कि यदि हम अगले 10 दिनों तक संक्रमण की रफ्तार को नियंत्रित रख पाए तो हम कोरोना पर काबू पाने में काफी हद तक सफल हो जाएंगे। सीएम ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि इस पैकेज से मजदूरों, प्रवासी श्रमिकों, गरीबों, किसानों, रेहड़ी पटरी वालों व अन्य रोजगार करने वालों को काफी मदद मिलेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story