×

20 लाख करोड़ का पैकेज: शाह बोले- आत्मनिर्भर बनेगा देश, जानिए किसने क्या कहा

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार के हर निर्णय में देश और देशवासियों का हित केंद्र में रहा है। मोदी सरकार की तरफ से घोषित किया गया लगभग 20 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज इसका परिचायक है।

Dharmendra kumar
Updated on: 13 May 2020 3:47 AM GMT
20 लाख करोड़ का पैकेज: शाह बोले- आत्मनिर्भर बनेगा देश, जानिए किसने क्या कहा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान किया है। उन्होंने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी जाएगी: जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना संकट से जूझ रहे देश को उबारने के लिए एलान किए गए आर्थिक पैकेज का स्वागत किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आत्मनिर्भरता कोरोना से लड़ने की दिशा में अहम कड़ी है। उन्होंने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता से ना सिर्फ भारत को बल्कि पूरी दुनिया को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा राहत पैकेज है और इससे आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें...चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी, अब खत्म होगा चीनी उत्पादों का दबदबा

हर वर्ग सशक्त होगा: शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार के हर निर्णय में देश और देशवासियों का हित केंद्र में रहा है। मोदी सरकार की तरफ से घोषित किया गया लगभग 20 लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज इसका परिचायक है। इसमें देश के गरीब, किसान, मध्यमवर्ग व व्यापारी वर्ग के हित शामिल हैं। इससे हर वर्ग सशक्त होगा और देश आत्मनिर्भर बनेगा।



अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी ने एक विशेष अपील भी की है। इस विषम परिस्थिति में जहां सब कुछ बंद था, तब हमारे लोकल हमारे कठिन समय के साथी बने और हमें सहयोग किया। इसलिए अब समय आ गया है कि हम अधिक से अधिक लोकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का संकल्प लें और अपने लोकल को ग्लोबल बनाएं।

यह भी पढ़ें...मोदी के भाषण में छिपा है स्वदेशी का मंत्र, लोकल उत्पादों को अपनाने की मुहिम होगी तेज

नई ऊर्जा का संचार होगा: लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस राहत पैकेज से नई ऊर्जा का संचार होगा और देश को निराशा के माहौल से बाहर निकालेगा। यह राहत पैकेज भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा। ओम बिरला ने कहा कि इस पैकेज से दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिकों, मध्यम वर्ग, उद्योग जगत और समाज के अन्य वर्गो को असाधारण राहत मिलेगी।

मील का पत्थर सिद्ध होगा पैकेज: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आज देश के लिए घोषित ₹20 लाख करोड़ के विशेष आर्थिक पैकेज हेतु उनके प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया और कहा कि सभी देशवासी प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत के आत्मनिर्भरता अभियान में उनके साथ हैं। सीएम योगी ने पीएम मोदी का अभिनंदन करते हुए कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने तथा देश को आत्मनिर्भर बनाने में यह विशेष आर्थिक पैकेज मील का पत्थर सिद्ध होगा।



यह भी पढ़ें...पैकेज इफेक्ट: देश के कामकाज में आने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

विश्वास और भरोसे का भाव जगा: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सामने ‘आत्मनिर्भर भारत’ की एक बड़ी तस्वीर खींचते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज भारत के सामने आई इस आपदा को अवसर में बदलने की जमीन तैयार करेगा। यह पैकेज समाज हर वर्ग को एक मजबूती देगा।



राजनाथ सिंह ने कहा कि यह विशेष आर्थिक पैकेज, संकट की इस घड़ी में भारत में एक नया आत्मविश्वास पैदा करेगा। समर्थ और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए प्रधानमंत्रीजी की इस घोषणा से देश की 130 करोड़ जनता में एक विश्वास और भरोसे का भाव जगा है।

यह भी पढ़ें...खर्च करने की बेहतर स्थिति में है सरकार

भारत के व्यावसायिक परिदृश्य को बदलकर रख देगा: वित्त मंत्री

तो वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री के आर्थिक पैकेज को बेहद सकारात्मक कदम बताया और कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था ने कई दिशाओं में ताकत हासिल की है। उन्होंने कहा कि अब हम पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया के साथ बिजनेस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ये पैकेज भारत के व्यावसायिक परिदृश्य को बदलकर रख देगा। हम कोरोना महामारी को एक अवसर के रूप में बदल देंगे।

ऐतिहासिक पैकेज है: गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसे ऐतिहासिक पैकेज बताया। उन्होंने कहा कि इससे लघु उद्योगों की उम्मीदें पूरी होंगी। गडकरी के पास सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय का प्रभार भी है। उन्होंने कहा, 'अपने प्रौद्योगिकीय एवं अन्य संसाधनों के साथ भारत सुपर आर्थिक शक्ति बन सकता है, जो प्रधानमंत्री का सपना है।

जीएसी का हिस्सा भी को मिले: शिवसेना

शिवसेना ने कहा है कि 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज की जरूरत तो थी, लेकिन राज्यों को सामान एवं सेवा कर (जीएसटी) में उनका हिस्सा भी मिलना चाहिए।

आत्मनिर्भर होने में बहुत मदद मिलेगी: गौतम गंभीर

बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि ये आर्थिक पैकेज देश की जीडीपी का लगभग 10 फीसदी है। इससे भारत को आत्मनिर्भर होने में बहुत मदद मिलेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story