×

पैकेज इफेक्ट: देश के कामकाज में आने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया है। लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि अब देश के कामकाज में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।

Dharmendra kumar
Published on: 12 May 2020 8:03 PM GMT
पैकेज इफेक्ट: देश के कामकाज में आने वाला है बहुत बड़ा बदलाव
X

नीलमणि लाल

नीलमणि लाल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया है। लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि अब देश के कामकाज में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है। हो सकता है कि ये बदलाव आने वाले कई बरसों में आता लेकिन कोरोना ने इसे अभी ला दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में व्यापक बदलावों की बात कही है। वैसे बदलावों की आहट मिलनी शुरू हो चुकी थी। कई राज्य सरकारों ने श्रम क़ानूनों की लंबी लिस्ट को फिलहाल के लिए काफी छोटा कर दिया है। भूमि सुधार की ओर कदम बढ़ाए गए हैं। लेकिन एक व्यापक सुधार नहीं होने से छिटपुट कदमों का कोई मतलब नहीं था। लेकिन अब स्थिति साफ हो गई है।

यह भी पढ़ें...खर्च करने की बेहतर स्थिति में है सरकार

प्रधानमंत्री ने जिन 5 पिलर्स की बात काही उनमें श्रम, भूमि, कानून शामिल हैं। तेज आर्थिक विकास, बिजनेस और विनिर्माण की पूरी सहूलियत के लिए इन तीन क्षेत्रों में भारी सुधार अपेक्षित है। प्रधानमंत्री ने सप्लाई चेन में बदलाव की बात कही, कुछ राज्यों ने ऐसा कदम उठाया है। अब पूरे देश में इसको लाया जाएगा। चीन ने विदेशी निवेश को आकर्षित करने के क्रम में बिजनेस और उत्पादन के लिए पूरी छूट दे रखी है। अब चीन को उसी की चाल से मात दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में मोदी, अब खत्म होगा चीनी उत्पादों का दबदबा

व्यापक निजीकरण

मेक इन इंडिया को बड़े पैमाने पर स्थापित करने के लिए निजीकरण को टॉप प्राथमिकता दी जाएगी। सबसिडी घटेंगी और सरकारी दखलंदाजी बहुत की कम कर दी जाएगी। आगे बढ्ने के लिए इन सुधारों का लंबे समय से इंतजार था और अब सही वक्त आ गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story