स्पेशल ख़बरें

3-4 दिनों से कुछ उलझन होने के बाद डॉक्टरों की सलाह पर जब उनका एक्स-रे कराया गया तो निमोनिया की पुष्टि हुई। इसके बाद कोरोना जांच कराने पर वे पॉजिटिव निकले।

महात्मा गांधी द्वारा 6 अगस्त 1942 को मुंबई अधिवेशन में अंग्रेजों भारत छोड़ो का आवाहन कर देशव्यापी आंदोलन चलाए जाने की अपील की गई थी।

हेलमेट के आकार वाले हॉर्स शू क्रैब के दूधिया नीले रंग के खून में ही प्राकृतिक रूप से लिमुलुस अमेबोसाइट लाईसेट नामक पदार्थ पाया जाता है।

सालों चली लड़ाई के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत एक आजाद देश बना। आज भारत ना केवल आजाद बल्कि एक शक्तिशाली देश के रूप में भी जाना जाता है।

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। ऐसे में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लोगों के अंदर इस महामारी को हराने की उम्मीद जगा दी है।

जनपद औरैया अपने आप में एक इतिहास भी समेटे हुए है। यहां पर दुर्दांत दस्युओं के अलावा कई ऐसी कहानियां भी हैं जो आज भी प्रचलित होती दिखाई दे रही हैं।

कोरोना संकट के बीच स्कूल खुलने पर असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है। सितंबर में स्कूल खोले जाने को लेकर अधिकतर अभिभावक तैयार नहीं है।

पाकिस्तान में बहुत से हिन्दुओं और सिखों को जबरन बेघर कर दिया गया। वहीं भारत में यह सुविधा रही कि जो मुस्‍लमान भारत में रहना चाहता है वह यहां रह सकता है।

यहां आज भी कुछ ऐसी इमारतें अपना वजूद बचाए हुए हैं जिनमें कभी वो लोग रहा करते थे। जो आज मजबह के आधार पर बने नए मुल्‍क पाकिस्‍तान में जा कर बस गए हैं।

देशभक्ति से सराबोर कविता ‘शहीदों की मजारों पर जुड़ेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा‘ की ये पंक्तियां आज भी देश में प्रसिद्ध हैं।