Gautam and Nawaz Divorce: कौन है अरबपति गौतम सिंघानिया? जिसको तलाक के लिए खर्च करने पड़े सकते हैं 8,745 करोड़

Raymond Gautam Singhania: गौतम सिंघानिया जो अपनी भव्य जीवनशैली और अरबों डॉलर की संपत्ति के लिए जाने जाते हैं। उनकी इस वक्त नेटवर्थ 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-11-20 11:42 GMT

Raymond Gautam Singhania (सोशल माीडिया) 

Raymond Gautam Singhania: रेमंड ग्रुप के एमडी गौतम सिंघानिया वैसे तो अपने कारोबारी गतिविधियों की वजह से मीडिया में चर्चा में आते हैं, लेकिन इस वक्त मीडिया में वह चर्चा का विषय अपने कारोबार की वजह से नहीं बल्कि अन्य वजह से चर्चा में हैं। दरअसल, गौतम सिंघानिया अपनी पत्नी नवाज मोदी से अलग होना चाहते हैं। दिवाली वाले दिन रेमंड ग्रुप के एमडी और उनकी पत्नी के तलाक की खबर सामने आई थी। हालांकि चर्चा का विषय तलाक नहीं बल्कि संपत्ति के हिस्से की मांग बना हुआ है। नवाज मोदी सिंघानिया से अगल होने के लिए संपत्ति में 75 फीसदी हिस्से की मांग कर रही हैं। यही वजह है कि लोग गौतम सिंघानिया को जानने में उत्सुकता दिखा रहे हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि कौन हैं गौतम सिंघानिया और उनके पास कितनी नेटवर्थ है?

तलाक के एवज 8 हजार करोड़ रुपये मांग

उद्योगपति और रेमंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं एमडी गौतम सिंघानिया शादी के 32 बसंत गुजराने के बाद अपनी पत्नी नवाज मोदी सिंघानिया तलाक लेने की अंतिम प्रक्रिया में लगे हुए हैं, लेकिन मामला संपत्ति की मांग पर रुका हुआ है। नवाज मोदी ने तलाक देने की एवज में गौतम अपनी नेटवर्थ का 75 फीसदी हिस्सा की मांग की है, जो 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवाज मोदी ने गौतम यह रकम अपनी दो बेटी निहारिका एवं नीसा के लिए मांगी है।

सिंघानिया ने दिया रकम को लेकर यह सुझाव

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गौतम सिंघानिया जो अपनी भव्य जीवनशैली और अरबों डॉलर की संपत्ति के लिए जाने जाते हैं। उनकी इस वक्त नेटवर्थ 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में यह 11,660 करोड़ रुपए की है। इस नेटवर्थ में उनकी पत्नी ने तलाक के लिए 8,745 करोड़ रुपए की मांग की है। हालांकि अपने तलाक के निपटारे के हिस्से के रूप में अरबपति ने सुझाव दिया है कि एक पारिवारिक ट्रस्ट बनाया जाए, जहां वह परिवार की संपत्ति हस्तांतरित करेंगे और धन के प्रबंधन पर केवल सिंघानिया का नियंत्रण होगा।

कौन हैं गौतम सिंघानिया?

गौतम सिंघानिया एक अरबपति उद्योगपति हैं। वह वर्तमान में रेमंड ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर हैं। रेमंड ग्रुप सूटिंग कपड़ों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है। फोर्ब्स के मुताबिक, सिंघानिया की कुल संपत्ति 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में 11,658 करोड़ रुपये बैठती है। सिंघानिया को विलासितापूर्ण जीवन जीने के लिए जाना जाता है और उन्हें तेज कारों, विमानों और नौकाओं का शौक है। अरबपति को अपनी अधिकांश संपत्ति अपने पिता से विरासत में मिली, जिन्होंने पारिवारिक समझ के अनुसार उन्हें कंपनी का 37 प्रतिशत हिस्सा दिया।

तलाक की बनी यह वजह, देखें वीडियो

कथित तौर पर अरबपति की दिवाली पार्टी में प्रवेश करने से रोके जाने के कुछ ही दिनों बाद गौतम सिंघानिया ने नवाज मोदी उनकी 32 साल की पत्नी से अलग होने की घोषणा कर दी थी। सिंघानिया ने अपने बयान में कहा कि दोनों मिलकर अपनी दोनों बेटियों का पालन-पोषण करना जारी रखेंगे। रिपोर्टें सामने आई हैं कि नवाज ने तलाक के समझौते में सिंघानिया की ₹11,658 करोड़ की संपत्ति का 75 प्रतिशत हिस्सा मांगा, जबकि यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि रेमंड समूह के एमडी औपचारिक रूप से शर्तों पर सहमत हुए हैं या नहीं।


Tags:    

Similar News